मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

ऐशेज़ में करारी हार के बाद इंग्लैंड ने अपने हेड कोच को बर्ख़ास्त किया

ऑस्ट्रेलिया के निराशाजनक दौरे के बाद पुरुष क्रिकेट के डायरेक्टर ऐशले जाइल्स को भी बर्ख़ास्त किया गया है

ऐशेज में करारी हार के बाद सिल्‍वरवुड पर दबाव बन रहा था  •  Getty Images

ऐशेज में करारी हार के बाद सिल्‍वरवुड पर दबाव बन रहा था  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ऐशेज़ में 0-4 की हार के बाद इंग्लैंड ने मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड के साथ काम करना छोड़ दिया है। यह ऐसा निर्णय है जिसकी ऑस्ट्रेलिया के निराशाजनक दौरे के बाद व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही थी। पुरुष क्रिकेट के डायरेक्टर ऐशले जाइल्स के बर्ख़ास्तगी के 24 घंटे बाद और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए रवाना होने से एक सप्ताह पहले यह निर्णय आया।
अभी अंडर-19 विश्व कप में इंग्लैंड के युवा खिलाड़ियों की देखरेख कर रहे रिचर्ड डॉसन आने वाले दिनों में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टेस्ट दल का अंतरिम रूप से पदभार संभालने के लिए आश्चर्यजनक दावेदार के रूप मे उभरे हैं।
सिल्वरवुड ने कहा, "इंग्लैंड का मुख्य कोच बनना एक बहुत ही सम्मान की बात है और मुझे अपने खिलाड़ियों और स्टाफ़ के साथ काम करने पर बहुत गर्व है। मेरे कार्यकाल के दौरान कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं और उन्हें आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएं।"
सिल्वरवुड को 2019 में सहायक-कोच की भूमिका से पदोन्नत किया गया था और गर्मियों के दौरान ड्रॉ हुई ऐशेज़ सीरीज़ के बाद इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कोच ट्रेवर बेलिस के जगह उन्होंने पदभार संभाला था। सिल्वरवुड ने अपनी भूमिका की शुरुआत में कुछ सफलता का आनंद लिया। उन्होंने इंग्लैंड की एक युवा टीम को साउथ अफ़्रीका में 3-1 से श्रृंखला जीत के लिए मार्गदर्शित किया। 2021 शुरू होने के बाद श्रीलंका और भारत में तीन जीत के साथ एक समय पर उन्होंने इंग्लैंड को लगातार छह विदेशी जीत दिलाई।
हालांकि, कोविड महामारी ने राष्ट्रीय टीम के लिए अद्वितीय जटिलताएं पैदा कीं, जिसमें 2020 की पूरी गर्मी में बंद दरवाजों के पीछे मैच खेलना और उसके बाद जारी बायो बबल में टीम के वातावरण को बनाए रखना एक कठिन चुनौती थी। सिल्वरवुड ने अंततः इस 12 महीने के लिए कीमत का भुगतान किया, जिसमें इंग्लैंड ने एक टेस्ट जीता और अपने पिछले 14 टेस्ट में से 10 में हार का सामना किया।
सिल्वरवुड ने आगे कहा, "पिछले दो साल में बहुत मांग रही है, लेकिन टीम के साथ और रूट और मोर्गन के साथ काम करके मैंने वास्तव में अपने समय का आनंद लिया है और चुनौतियों को देखते हुए मुझे इस समूह पर बहुत गर्व है। मैं अच्छी यादों के साथ जा रहा हूं और अब मैं अपने परिवार के साथ घर पर कुछ क्वालिटी टाइम बिताने और अगले चैप्टर को अपनाने के लिए उत्सुक हूं।"
इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा: "इस भूमिका में अपने समय के दौरान क्रिस ने इसे सफल बनाने के लिए पूरी तरह से सब कुछ दिया है। वह एक महान ईमानदार व्यक्ति है, जिसे खिलाड़ियों और स्टाफ ने समान रूप से काम करने का आनंद लिया है। आने वाले दिनों में एंड्रयू स्ट्रॉस वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए एक कार्यवाहक कोच नियुक्त करेंगे और फिर इंग्लैंड को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए उपयुक्त कोचिंग ढांचे पर विचार करेंगे।"
शराब पीने की संस्कृति और ख़राब फ़िटनेस स्तर की रिपोर्ट से प्रभावित ऑस्ट्रेलिया दौरे के मद्देनजर इंग्लैंड के बैक-रूम सेट-अप में नाटकीय परिवर्तन हो सकते हैं। पिछले महीने होबार्ट में पांचवें टेस्ट के बाद तड़के एक घटना के बाद सहायक कोच के रूप में ग्राहम थोर्प की स्थिति विशेष जांच के दायरे में थी, जब टीम होटल में एक इनडोर स्पेस में सिगार जलाने के बाद पुलिस को बुलाना पड़ा था।

ऐंड्रयू मिलर ESPNcricinfo में यूके के एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलंसर कुणाल किशोर ने किया है।