मैच (10)
MLC (2)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एशिया कप (4)
LPL (1)
TNPL (1)
ख़बरें

मुख्य कोच पद के लिए गौतम गंभीर ने दिया इंटरव्यू

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ ने मंगलवार को BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति से मुलाकात की

BCCI secretary Jay Shah poses with KKR mentor Gautam Gambhir, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2024, final, Chennai, May 26, 2024

IPL के दौरान गंभीर ने जय शाह से मुलाकात की थी  •  AFP/Getty Images

राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय टीम की कोचिंग का प्रभार गौतम गंभीर के पास होगा, इस बात की पूरी संभावना है। कोच बनने की रेस में वह अभी सबसे आगे खड़े हैं। ESPNcricinfo को मिली जानकारी के अनुसार, उन्होंने इस पद के लिए औपचारिक रूप से आवेदन कर दिया है और मंगलवार को साक्षात्कार में भी शामिल हुए। गंभीर ने BCCI के क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) से बातचीत की। BCCI ने आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करने का जिम्मा CAC को ही सौंपा है।
इस पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई तय की गई थी। हालांकि BCCI ने IPL 2024 के दौरान गंभीर के साथ अनौपचारिक चर्चा की थी। उस दौरान वह कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर के रूप में काम कर रहे थे और उन्होंने अपनी टीम को खिताब दिलाने में भी मदद की थी। एक कोच के रूप में KKR की टीम को ज्वाइन करने से पहले गंभीर ने 2022 और 2023 में LSG के लिए मेंटॉर के तौर पर काम किया था।
गंभीर ने IPL के दौरान अंतिम फै़सला लेने के लिए समय मांगा था, लेकिन 1 जून को अबू धाबी में एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने भारत को कोचिंग देने की इच्छा जताई। गंभीर ने उस दौरान कहा,"देखिए, मुझे भारतीय टीम का कोच बनना अच्छा लगेगा। इससे बड़ा कोई सम्मान नहीं है। अपनी राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। आप 140 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। और जब आप भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो उससे बड़ा कुछ भी नहीं हो सकता है।"
उस कार्यक्रम के दौरान ही गंभीर से यह पूछा गया था कि वह भारत को विश्व कप जीतने में कैसे मदद करेंगे। इसके जवाब में उन्होंने कहा, "मैं भारत को विश्व कप जीतने में कैसे मदद कर सकता हूं। मैं भारत को विश्व कप नही जिताऊंगा बल्कि 140 करोड़ जनता भारत को विश्व कप जीतने में मदद करेंगे। अगर हर कोई हमारे लिए प्रार्थना करना शुरू कर दे, और हम खेलना और उनका प्रतिनिधित्व करना शुरू कर दें, तो भारत विश्व कप जीत जाएगा।"
वीवीएस लक्ष्मण ने पिछले साल BCCI को बताया था कि कि उन्हें मुख्य कोच की नौकरी में कोई दिलचस्पी नहीं है। लक्ष्मण वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में क्रिकेट के निदेशक हैं। लक्ष्मण के इस फ़ैसले के बाद गंभीर कोच बनने की रेस में सबसे आगे हो गए।
नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप के बाद द्रविड़ ने रवि शास्त्री से पदभार संभाला था, शुरुआत में 2023 वनडे विश्व कप तक दो साल के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद उन्होंने मौजूदा टी20 विश्व कप तक अपना कार्यकाल बढ़ाने के BCCI के अनुरोध को स्वीकार कर लिया।
BCCI ने कहा था कि नए मुख्य कोच की नियुक्ति जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक साढ़े तीन साल के लिए की जाएगी और वह तीनों प्रारूपों में टीम की कमान संभालेंगे।