मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

एशिया कप के लिए पाकिस्तान टीम से ड्रॉप हुए हसन अली

नीदरलैंड्स वनडे सीरीज़ में भी नहीं मिली जगह

Hasan Ali catches a ball during a practice session, Rawalpingi, September 14, 2021

पाकिस्तान वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम से ड्रॉप हुए हसन अली  •  AFP/Getty Images

तेज़ गेंदबाज़ हसन अली को आगामी नीदरलैंड्स दौरे पर वनडे और एशिया कप के लिए पाकिस्तान टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम से ड्रॉप किया गया है। वहीं युवा नसीम शाह को दोनों टीमों में स्थान दिया गया है।
घुटने में लगी चोट के चलते श्रीलंका के विरुद्ध पिछले महीने दूसरे टेस्ट से बाहर रहे शाहीन शाह अफ़रीदी को दोनों टीमों में चुना गया है और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बयान में कहा, "टीम ट्रेनर और फ़िज़ियो की निगरानी में वह चोट से पुनर्वासन करेंगे।"
बाबर आज़म दोनों प्रारूपों में टीम का नेतृत्व करेंगे जबकि शादाब ख़ान को उपकप्तान नियुक्त किया गया है।
पिछले साल हसन ख़राब फ़ॉर्म से जूझते नज़र आए थे। टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उनका गेंदबाज़ी स्ट्राइक रेट 23.2 का था और इस दौरान उन्होंने नौ मैचों में आठ विकेट झटके। पिछले 12 महीनों में खेले गए तीन वनडे मैचों में गेंद के साथ उनकी औसत 76.50 की थी। पाकिस्तान सुपर लीग में भी उन्होंने नौ मैचों में 40.55 की औसत और 10.84 की इकॉनमी से नौ विकेट अपने नाम किए थे।
पिछले साल टी20 विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में एक अहम कैच छोड़ने के बाद से हसन के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की गाड़ी नीचे ही खिसकती जा रही है। उस टूर्नामेंट में भी हसन ने छह पारियों में 41.40 की औसत और नौ की इकॉनमी से पांच शिकार किए थे।
नसीम को श्रीलंका के विरुद्ध दो टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने का फल मिला है। वनडे अथवा टी20 अंतर्राष्ट्रीय में डेब्यू का इंतज़ार कर रहे नसीम को हसन की जगह टीम में चुना गया है। नसीम हालिया समय में फ़िटनेस से परेशान थे लेकिन उन्होंने श्रीलंका की पिचों पर सात विकेट झटके और अच्छी वापसी की।
नीदरलैंड्स वनडे सीरीज़ के लिए पाकिस्तानी दल : बाबर आज़म (कप्तान), शादाब ख़ान (उपकप्तान), अब्दुल्लाह शफ़ीक़, फ़ख़र ज़मान, हारिस रउफ़, इमाम-उल-हक़, ख़ुशदिल शाह, मोहम्मद हारिस, मोहम्मद नवाज़, मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, आग़ा सलमान, शाहीन शाह अफ़रीदी, शाहनवाज़ दहानी, ज़ाहिद महमूद
एशिया कप के लिए पाकिस्तानी दल : बाबर आज़म (कप्तान), शादाब ख़ान (उपकप्तान), फ़ख़र ज़मान, आसिफ़ अली, हैदर अली, हारिस रउफ़, इफ़्तिख़ार अहमद, ख़ुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज़, मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफ़रीदी, शाहनवाज़ दहानी, उस्मान क़ादिर

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।