मैच (6)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (2)
आईएलटी20 (2)
ख़बरें

इंग्लैंड ने वनडे रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी गंवाई

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 3-0 से सीरीज़ हार के कारण इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड के हाथों शीर्ष स्थान को गंवा दिया है

इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 3-0 की सीरीज़ हार झेलनी पड़ी थी  •  Getty Images and Cricket Australia

इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 3-0 की सीरीज़ हार झेलनी पड़ी थी  •  Getty Images and Cricket Australia

मंगलवार को ख़त्म हुई सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली 3-0 की हार से इंग्लैंड ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपनी नंबर एक की कुर्सी गंवा दिया है। नतीज़तन न्यूज़ीलैंड की टीम फिर से शीर्ष पर पहुंच गई है। इंग्लैंड ने इसी साल सितंबर न्यूज़ीलैंड को पछाड़कर शार्ष हासिल किया था। वही पाकिस्तान को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 पर पहुंच गया है।
विश्व चैंपियन इंग्लैंड के इस सीरीज़ के समय 119 रेटिंग अंक थे लेकिन तीन हार की वजह से उन्होंने छह अंक गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया के अब 112 अंक हैं, नंबर तीन मौजूद भारत के भी इतने ही अंक हैं लेकिन भारत का कुल अंक (3802) ऑस्ट्रेलिया के कुल अंक (3572) से ज़्यादा हैं।
न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड ने पिछले दो सालों से वनडे रैंकिंग में नंबर 1 की कुर्सी के लिए एक-दूसरे को पछाड़ा है। न्यूज़ीलैंड ने मई 2021 में इंग्लैंड को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया था और सितंबर 2022 तक इस स्थान पर बने रहे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से सीरीज़ हार के बाद उन्होंने इंग्लैंड के हाथों फिर से अपनी कुर्सी गंवा दी।
टी20 विश्व कप चैंंपियन बनने के तुरंत बाद इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने वनडे सीरीज़ में उतरी थी। लेकिन डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ और ऐडम ज़ैम्पा ने शानदार लय दिखाया जिससे मेज़बान टीम ने मेहमानों को चित कर दिया।
इंग्लैंड को पहले दो वनडे में क्रमश: छह विकेट और 71 रन से हार के बाद तीसरे वनडे में बड़ी हार का सामना करना पड़ा। वर्षा से प्रभावित तीसरे मैच में वॉर्नर और हेड दोनों ने शतकीय पारियां खेलीं और रिकॉर्डतोड़ साझेदारी निभाई, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 48 ओवर 5 विकेट गंवाकर 355 रन का स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड की टीम इतने बड़े लक्ष्य के दबाव में 142 रन पर ढेर हो गई।
इंग्लैंड का अगला वनडे मैच अगले साल जनवरी में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ घर से बाहर तीन मैचों की सीरीज़ होगी। ऑस्ट्रेलिया को भी साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ जनवरी में तीन वनडे खेलने हैं, लेकिन यह सीरीज़ उनकी सरज़मीं पर होगी।