मैच (18)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

जेम्स एंडरसन: 700 विकेट तक पहुंचने के बाद भी 'जश्न मनाने लायक कुछ नहीं'

उपलब्धियों के लिए 41 साल की उम्र में प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं एंडरसन

धर्मशाला में पूरे किए थे एंडरसन ने अपने 700 टेस्ट विकेट  •  Getty Images

धर्मशाला में पूरे किए थे एंडरसन ने अपने 700 टेस्ट विकेट  •  Getty Images

इंग्लैंड के अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन का कहना है कि 700 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले पहले सीम गेंदबाज बनने के बाद उनके पास "जश्न मनाने के लिए कुछ भी नहीं" है, क्योंकि वह धर्मशाला में अपनी टीम को मिली हार को रोकने में असमर्थ थे।
41 वर्षीय एंडरसन धर्मशाला टेस्ट के आख़िरी दिन इस उपलब्धि तक पहुंचे थे। वह कुलदीप यादव को विकेट के पीछे कैच आउट कराते हुए, टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट तक पहुंचने वाले तीसरे गेंदबाज़ बन गए थे। इस फ़ेहरिस्त में इससे पहले दो स्पिनर (मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न) शामिल थे। एंडरसन इस सूची में पहले तेज़ गेंदबाज़ हैं।
एंडरसन ने बीबीसी टेलेंडर्स पॉडकास्ट को बताया, "यह एक अच्छा पल था और एक ख़ूबसूरत मैदान पर इस उपलब्धि को हासिल करना बढ़िया एहसास था। मेरे पिता भी वहां मौजूद थे। इस उपलब्धि पर वह मुझसे ज्यादा उत्साहित थे। अगर हम टेस्ट या सीरीज़ जीतते तो शायद मैं और अधिक उत्साहित महसूस करता। यह एक लंबी सीरीज़ रही है, और मुझे नहीं पता कि मैं कैसा महसूस कर रहा हूं।"
टेस्ट क्रिकेट की बदलती प्रकृति को देखते हुए, एंडरसन की उपलब्धि तक कोई अन्य सीम गेंदबाज़ शायद ही कभी पहुंचेगा।
एंडरसन ने कहा, "दूसरे लोग क्या कहते हैं, उससे मुझे कुछ हासिल नहीं होता। मैं उपलब्धि हासिल करने के लिए क्रिकेट नहीं खेलता। मैं मैच जीतना चाहता हूं। मुझे एक टीम के लिए खेलना पसंद है। जब टीम जीतती है तो ही मैं संतुष्ट होता हूं। "
"इसीलिए मैं ज़्यादा उत्साहित नहीं हूं, क्योंकि हम इस श्रृंखला में 4-1 से हार गए हैं। लेकिन मैंने वास्तव में इस दौरे का आनंद लिया। मैं पहले भी भारत दौरे पर रहा हूं, जहां टीम में छोटी-मोटी दरारें दिखने लगती हैं। हालांकि इस बार ऐसा नहीं हुआ।"
"हम साथ मिलकर अच्छे से रहते हैं और हमें एक ग्रुप के तौर पर साथ रहना पसंद है और इस टीम से अभी बहुत कुछ आना बाकी है। ज़ाहिर तौर हमें कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ेगा क्योंकि हमारे सामने ऐसे मौक़े आएंगे जब हम बहुत अच्छा नहीं खेलंगे, लेकिन भारत बहुत अच्छी टीम है।"
इंग्लैंड को अब अगला टेस्ट जुलाई में खेलना है जब वे वेस्टइंडीज का दौरा करेंगे और तब तक एंडरसन अपने 42वें जन्मदिन से कुछ हफ्ते ही दूर होंगे, लेकिन भारत में 33.50 की औसत से 10 विकेट लेने वाले एंडरसन को पूरा भरोसा है कि उनकी फ़ॉर्म और फिटनेस इतनी अच्छी है कि वह इंग्लैंड की टीम में अपनी जगह के लिए लड़ाई करते रहेंगे।
एंडरसन ने कहा, "मैं समर के लिए काफ़ी उत्सुक हूं। मैं निश्चित करूंगा कि मैं अच्छा खेल रहा हूं और टीम में अपनी जगह हासिल कर सकूं।"
"मैं ख़राब नहीं हो रहा हूं। मैं निश्चित रूप से अपने बेस्ट शेप में हूं। मैं अपने खेल को लेकर खुश हूं और अभी भी मेरे अंदर वो खुशी है कि मैं रोज़ आउं और नेट्स में बेहतर होने की कोशिश करूं। टीम में मेरी जगह पक्की नहीं है तो मुझे कड़ी मेहनत करनी होगी और साबित करना होगा कि समर में मैं टीम में रहने के लायक हूं।"
अपने 700वें विकेट के बारे में बात करते हुए एंडरसन ने कहा कि उनके शिकार ने अंदेशा लगाया था कि वही मेरा ऐतिहासिक विकेट बनेगा।
एंडरसन ने बताया, "कुलदीप ने थर्डमैन पर सिंगल के लिए बाहरी किनारा लगाया था। जब वह नॉन-स्ट्राइकर एंड पर आए और मैं अपने मार्क पर वापस लौट रहा था तो उन्होंने कहा कि मैं आपका 700वां विकेट बनने जा रहा हूं। वो यह नहीं कहना चाहते थे कि वह आउट होना चाहते हैं, वह तो केवल यह बता रहे थे कि उन्हें ऐसा महसूस हो रहा है। हम दोनों इस बात पर हंसे थे।"
एंडरसन ने 699वें टेस्ट विकेट के रूप में कुलदीप के साथी खिलाड़ी शुभमन गिल को आउट किया था जिनके साथ दूसरे दिन उनकी कहासुनी हुई थी।
एंडरसन ने कहा, "मैं उनके कुछ कहा था कि जैसे तुमने भारत के बाहर कितने रन बनाए हैं? इसके जवाब में उन्होंने कहा था कि अब रिटायर होने का समय आ गया है। दो गेंद बाद ही मैंने उन्हें आउट किया था।"