मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

इंग्लैंड की टीम में रॉबिन्सन की हो सकती है वापसी

मेहमान टीम रांची की पिच को देख कर थोड़ी चौंक गई है लेकिन वह अपने प्लेइंग XI पर आख़िरी फ़ैसला कल करना चाहते हैं

चौथा टेस्ट खेल सकते हैं रॉबिन्सन  •  Getty Images

चौथा टेस्ट खेल सकते हैं रॉबिन्सन  •  Getty Images

रांची में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम एक बार फिर से सिर्फ़ एक ही तेज़ गेंदबाज़ के साथ मैदान पर उतर सकती है और यह गेंदबाज़ ऑली रॉबिन्सन हो सकते हैं। उनको बेन स्टोक्स से गेंदबाज़ी में मदद मिल सकती है।
इंग्लैंड की टीम ने अभी तक यह फै़सला नहीं लिया है कि उनकी प्लेइंग XI क्या होने वाली है। हालांकि अब उनका झुकाव पहले और दूसरे टेस्ट मैच के टीम संतुलन की तरफ़ ही जा रहा है, जहां उन्होंने जेम्स एंडरसन और मार्क वुड में से किसी एक तेज़ गेंदबाज़ को ही प्लेइंग XI का हिस्सा बनाया था। तीसरे टेस्टे में उन्होंने एंडरसन और वुड को एक ही साथ मैदान पर उतारा था। हालांकि इसके बावजूद उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था।
अब इंग्लैंड की टीम के पास दो विकल्प हैं। वह एंडरसन को टीम में रखते हुए, वुड को आराम दें और रॉबिन्सन को मौक़ा मिले। इसके अलावा वह सिर्फ़ रॉबिन्सन को टीम में रखते हुए ऑफ़ स्पिनर शोएब बशीर को भी मैदान पर उतारने की सोच सकते हैं।
स्पिन आक्रमण की यह सोच रांची के पिच को देखते हुए आई है। पिच में पहले से ही जिस तरह की दरारे हैं, उसे देख कर इंग्लैंड की टीम थोड़ी सी सकते में भी थी। इस बात के आसार हैं कि इस पिच पर स्पिनरों का बोलबाला पहले दिन से ही रहने वाला है। स्पिन के अलावा पिच पर दोहरा उछाल भी देखने को मिल सकता है।
इंग्लैंड के उप कप्तान ऑली पोप ने कहा कि पिच पर काफ़ी दरारे हैं। उन्होंने कहा, "हालांकि अभी पानी देकर इसे ठीक करने की कोशिश की गई है लेकिन यह जल्द ही सूख भी जाएगी। कुल मिला कर अभी यह एक ऐसी विकेट नहीं दिख रही है, जिसमें बहुत रन बनेंगे। फ़िलहाल तो यह दिख रहा है कि पिच का पहला हिस्सा अच्छा है और दूसरे हिस्से पर काफ़ी सारी दरारे हैं। हालांकि अभी हमें यह भी देखना है कि कल पिच कैसी दिखेगी। इसके बाद ही हम किसी भी तरह का फ़ैसला लेने में सक्षम हो पाएंगे।"
अगर स्टोक्स गेंदबाज़ी करते हैं तो शायद इंग्लैंड के लिए फ़ैसला लेना आसान हो जाएगा और वह बशीर को आसानी से टीम में शामिल कर सकते हैं। इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स ने रांची में इंग्लैंड के पहले अभ्यास सत्र में काफ़ी गेंदबाज़ी भी की थी। नवंबर में घुटने में लगी चोट के बाद स्टोक्स ने गेंदबाज़ी नहीं की है।
पोप ने स्टोक्स की गेंदबाज़ी के संदर्भ में कहा, "इसकी पूरी उम्मीद है कि स्टोक्स गेंदबाज़ी करेंगे। हालांकि अभी तक स्टोक्स ने इस बात को लेकर अपना स्पष्ट मत नहीं दिया है। उन्होंने अभ्यास के दौरान गेंदबाज़ी की है, लेकिन देखना होगा कि वह गेंदबाज़ी को लेकर क्या फ़ैसला लेते हैं। हमें इस बात की पूरी उम्मीद है कि वह गेंदबाज़ी कर सकते हैं।"
सोमवार को इंग्लैंड के कोच ब्रैंडन मक्कलम ने कहा था कि अगर स्टोक्स को लगता है कि वह तेज़ी से गेंदबाज़ी के लिए फ़िट होने का प्रयास कर रहे हैं, तो उन्हें थोड़ा सा संभलने को भी कहा जा सकता है। उसी तरह से पोप ने कहा कि एक बार जब स्टोक्स के हाथ में गेंद आ जाती है तो उन्हें यह देखना होगा कि वह ज़्यादा हड़बड़ी न करें और ख़ुद पर ज़बरदस्ती न करें।
पोप ने कहा, "जब उनके हाथ में गेंद हो तो उन्हें रोकना काफ़ी मुश्किल है। हालांकि मैच से पहले मैं उनसे इस संदर्भ में ज़रूर बात करूंगा। उन्हें भरोसा है कि अब उनका घुटना बिल्कुल सही है। हालांकि उन्हें मेडिकल टीम की सलाह पर भी ध्यान रखना होगा।"