मैच (8)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम इंग्लैंड (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
एलपीएल (2)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

पाटीदार और मुकेश को पहली बार वनडे टीम में बुलावा

साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ होने वाली वनडे सीरीज़ में धवन होंगे कप्‍तान, टी20 विश्‍व कप टीम का कोई सदस्‍य नहीं चुना गया

Rajat Patidar completed a 49-ball hundred, Lucknow Super Giants vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2022, Eliminator, Kolkata, May 25, 2022

इंडिया ए के लिए हाल ही में रजत ने काफ़ी प्रभावित किया  •  BCCI

साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में पहली बार बल्‍लेबाज़ रजत पाटीदार और तेज़ गेंदबाज़ मुकेश कुमार को चुना गया है। भारतीय टीम 6 अक्‍तूबर को ऑस्‍ट्रेलिया रवाना होगी, ऐसे में टी20 विश्‍व कप टीम का कोई सदस्‍य इस वनडे टीम का हिस्‍सा नहीं है। हालांकि टी20 विश्‍व कप टीम में रिज़र्व का हिस्‍सा श्रेयस अय्यर और दीपक चाहर इस सीरीज़ का हिस्‍सा हैं।
पाटीदार का चयन सपनों सरीख़ा रहा है। वह आईपीएल से ही शीर्ष लय में हैं। उन्‍होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए आठ मैचों में 55.50 के औसत और 152.75 के स्‍ट्राइक रेट से 333 रन बनाए। एक महीने बाद जून में उन्‍होंने रणजी ट्रॉफ़ी फ़ाइनल में मध्‍य प्रदेश के लिए मुंबई के ख़‍िलाफ़ शतक लगाया। इसके बाद पाटीदार ने न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ ए सीरीज़ में कमाल किया जहां पर वह लाल गेंद की सीरीज़ में भारत की ओर से सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ रहे। उन्‍होंने चार पारियों में दो शतक समेत 319 रन बनाए, जिसमें 176 रन उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर रहा।
वहीं दूसरी ओर मुकेश के पास लिस्‍ट ए का अधिक अनुभव नहीं है लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका बेहतरीन रिकॉर्ड है। न्‍यूज़ीलैंड ए के ख़‍िलाफ़ डेब्‍यू करते हुए उन्‍होंने पारी में पांच विकेट लिए थे और सीरीज़ में कुल नौ विकेट के साथ वह संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍़यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे। मुकेश ने अभी तक आईपीएल नहीं खेला है। वह 2021-22 रणजी सीज़न में बंगाल की ओर से सबसे ज्‍़यादा 20 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे।
विश्‍व कप टीम के सदस्‍य अक्षर पटेल और चोटिल रवींद्र जाडेजा की अनुपस्थिति में बंगाल के बायें हाथ के स्पिन ऑलराउंडर शाहबाज़ अहमद के पास भी खु़द को साबित करने का मौक़ा होगा जो जुलाई में ज़‍िम्‍बाब्‍वे दौरे पर भारतीय टीम का हिस्‍सा थे लेकिन एक भी मैच नहीं खेल पाए थे। पाटीदार की ही तरह शाहबाज़ का भी 2020 आईपीएल अच्‍छा गया था। पिछले दो सालों से वह बंगाल के तीनों प्रारूपों में बेहतरीन खिलाड़ी बनकर उभरे हैं।
शुभमन गिल के पास सफ़ेद गेंद क्रिकेट में ख़ुद को स्‍थापित करने का मौक़ा होगा। उन्‍होंने छह वनडे मैचों में तीन अर्धशतक और एक शतक लगाया है।
इशान किशन और संजू सैमसन के पास विश्‍व कप टीम में नहीं चुने जाने की निराशा को भुलाने का मौक़ा होगा। एक साल पहले तक किशन भारतीय टीम के रिज़र्व ओपनर थे और 2021 टी20 विश्‍व कप टीम का हिस्‍सा थे। हालांकि इसके बाद ख़राब आईपीएल और भारत के लिए रन नहीं बनाने की वजह से वह बाहर हो गए। सैमसन भी न्‍यूज़ीलैंड के ख़ि‍लाफ़ शानदार लय के बाद यहां खेलेंगे, जहां उन्‍होंने इंडिया ए की कप्‍तानी की थी।
भारत और साउथ अफ़्रीका के बीच वनडे सीरीज़ 6 अक्‍तूबर से लखनऊ में शुरू होगी। इसके बाद 9 और 11 अक्‍तूबर को रांची और दिल्‍ली में दूसरा और तीसरा वनडे खेला जाएगा।
भारतीय टीम : शिखर धवन (कप्‍तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (उप कप्‍तान), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज़ अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्‍नोई, मुकेश कुमार, आवेश ख़ान, मोहम्‍मद सिराज, दीपक चाहर।