मैच (13)
AFG v IRE (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (1)
WPL (1)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

भारत के 2022-23 घरेलू कैलेंडर में दलीप ट्रॉफ़ी, ईरानी कप की वापसी

महिलाओं के लिए अंडर-16 टूर्नामेंट की वापसी, जो भारतीय महिला क्रिकेट संघ द्वारा आख़िरी बार 2006 में आयोजित किया गया था

मध्य प्रदेश ने 2021-22 के फ़ाइनल में मुंबई को हराकर पहली बार रणजी ट्रॉफ़ी जीता था  •  PTI

मध्य प्रदेश ने 2021-22 के फ़ाइनल में मुंबई को हराकर पहली बार रणजी ट्रॉफ़ी जीता था  •  PTI

बीसीसीआई दलीप ट्रॉफ़ी को क्षेत्रीय प्रारूप में और ईरानी कप को 2022-23 के सीनियर पुरुष घरेलू कैलेंडर में वापस लाने जा रहा है, जो सितंबर की शुरुआत में शुरू होने वाला है। सबसे महत्वपूर्ण रूप से अंडर-16 टूर्नामेंट के अलावा बोर्ड ने कैलेंडर में कई महिला प्रतियोगिताओं को भी शामिल किया है।
रणजी ट्रॉफ़ी को दिसंबर और फ़रवरी के बीच संभावित रूप से आयोजित कराने की योजना है, जो सैयद मुश्ताक़ अली टी20 (अक्तूबर-नवंबर) और विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी (नवंबर-दिसंबर) के बाद होने की संभावना है। यह चार एलीट और एक प्लेट पूल वाले अपने पुराने प्रारूप में वापस आ जाएगा, जिसमें एलीट टीम को कम से कम सात ग्रुप मैच मिलने की संभावना है।
अस्थायी कैलेंडर, जो ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने देखा है, गुरुवार को मुंबई में शीर्ष परिषद की बैठक में संचालन टीम को बीसीसीआई के महाप्रबंधक अभय कुरुविला द्वारा प्रस्तुत किया गया। अंतिम तारिख़ें जल्द ही जारी की जाएगी।
2006 में भारतीय महिला क्रिकेट संघ द्वारा महिलाओं के लिए अंडर -16 टूर्नामेंट का आख़िरी बार आयोजन कराया गया था, जिसे महिला अंडर-19 विश्व कप (टी20) को ध्यान में रखते हुए अब वापस लाया गया है। इस ग्लोबल टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्करण अगले साल की शुरुआत में साउथ अफ़्रीका में आयोजित किया जाना है।
भारत की उपकप्तान स्मृति मांधना ने कहा, "अंडर-16 काफ़ी अहम टूर्नामेंट है। मुझे याद है जब मैं 10-11 साल की थी और अंडर-19 टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रही थी, तो मुझे बताया गया था कि मैं बहुत छोटी हूं।
"आयु वर्ग की बहुत सारी लड़कियों ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया है और अब उनके लिए अंडर-16 में खेलने और फिर अंडर-19 टीम में शामिल होने का अवसर है। इस तरह उनके पास अंडर-19 विश्व कप के लिए ख़ुद को तैयार करने के लिए दो टूर्नामेंट हैं।"
पांच साल के अंतराल के बाद सीनियर महिला खिलाड़ियों के लिए क्षेत्रीय प्रतियोगिता (टी20 और वनडे पारूप) का फिर से शुरू करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। अंडर-23 के लिए भी टी20 और वनडे की प्रतियोगिताएं हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अंडर -19 टीम में जगह बनाने से चूकने वाले खिलाड़ियों के पास एक और लेवल है।
स्मृति ने कहा, "मुझे व्यक्तिगत रूप से क्षेत्रिय प्रतियोगिता में खेलने में मज़ा आया है, यह ज़बरदस्त ख़बर है। मेरे पास वेस्ट ज़ोन के लिए खेलने की बहुत अच्छी यादें हैं। इससे मुझे एक क्रिकेटर के रूप में सुधार करने में मदद मिली। हमारे पास अंडर-19 और सीनियर लेवल पर दोनों में ज़ोनल टूर्नामेंट थे, जहां पूरे घरेलू सत्र से गुज़रने के बाद सिर्फ़ पांच टीमों ने क्रिकेट का स्तर ऊंचा किया। मुझे ख़ुशी है कि यह वापस आ रहा है।"
महिला कैलेंडर में कई नए टूर्नामेंट शामिल होने से बीसीसीआई को महिला आईपीएल को शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी, जिसके लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के मुताबिक़ काम चल रहा है। सितंबर में बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक में इस मामले पर चर्चा होने की संभावना है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है। @ImKunalKishore