मैच (15)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Durham in ZIM (1)
CWC Play-off (3)
QAT v HKG (1)
ख़बरें

दूसरे टेस्ट के लिए अक्षर पटेल की भारतीय टीम में वापसी

पिंडली की चोट से उबरने के ​बाद लेंगे कुलदीप यादव की जगह

चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं अक्षर  •  BCCI

चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं अक्षर  •  BCCI

श्रीलंका के ख़िलाफ़ 12 मार्च से बेंगलुरु में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के लिए अक्षर पटेल की भारतीय टीम में वापसी हुई है। बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर को बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की जगह टीम में शामिल किया गया है।
मोहाली में तीन दिन के अंदर जीते गए पहले टेस्ट के लिए अक्षर अनुपलब्ध थे। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि कोविड-19 से लड़ने के साथ-साथ वह पिंडली की चोट से उबर रहे थे। पहले टेस्ट के लिए टीम की घोषणा करते हुए बीसीसीआई की रिलीज़ में बताया गया था कि अक्षर की फ़िटनेस का आकलन करने के बाद उनका चयन दूसरे टेस्ट के लिए किया गया है।
कुलदीप ने पहला टेस्ट नहीं खेला था, जहां भारतीय टीम तीसरे स्पिनर के तौर पर जयंत यादव के साथ गई। जयंत दोनों पारियों में विकेट नहीं ले पाए थे, जबकि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जाडेजा ने 15 विकेट बांटे।
अगर भारत दूसरे टेस्ट में तीसरे स्पिनर के साथ जाती है तो टीम अक्षर के पांच टेस्ट के रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें सीधा जयंत की जगह एकादश में शामिल कर सकती है। अक्षर ने पांच टेस्ट में 11.86 की औसत से 36 विकेट अपने नाम किए हैं। बेंगलुरु में एसजी की गेंद से डे-नाइट टेस्ट होगा, जिससे अक्षर के चयन की संभावना और बढ़ जाती है। भारत का पिछला डे-नाइट टेस्ट अहमदाबाद में हुआ था, जहां उन्होंने 70 रन देकर 11 विकेट लिए थे, जिससे दो दिन के अंदर इंग्लैंड टेस्ट हारी और वह प्लेयर ऑफ़ द मैच बने थे।
कुलदीप पिछले तीन वर्षों में भारत के लाल गेंद स्पिनरों की सूची में नीचे गिरे हैं, सिडनी में 2019 के नए साल के टेस्ट में पांच विकेट लेने के बाद से वह सिर्फ़ एक टेस्ट खेले हैं। इसकी एक प्रमुख वजह हरफ़नमौला स्पिन गेंदबाज़ अक्षर पटेल, जयंत और वॉशिंगटन सुंदर हैं, जो घरेलू टेस्ट में भारत की बल्लेबाज़ी में गहराई लाते हैं।