मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

हरमनप्रीत और दीप्ति ने आईसीसी रैंकिंग में लगाई छलांग

न्यूज़ीलैंड की ऑलराउंडर अमीलिया कर तीनों ही रैंकिंग में छा गईं

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 63 रन की पारी खेलकर फ़ॉर्म में लौटीं हरमनप्रीत कौर  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 63 रन की पारी खेलकर फ़ॉर्म में लौटीं हरमनप्रीत कौर  •  Getty Images

भारत की दिग्गज बल्लेबाज़ हरमनप्रीत कौर और हरफ़नमौला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ने आईसीसी की ओर से जारी ताज़ा रैंकिंग्स में छलांग लगाई है। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ आख़िरी मुक़ाबले में रंग में लौटी हरमनप्रीत ने 63 रन की पारी खेली थी और इसकी वजह से वह अब बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष-20 में आ गई हैं। जबकि सीरीज़ में दस विकेट झटकने वाली दीप्ति भी एक पायदान की छलांग के साथ गेंदबाज़ी रैंकिंग में 12वें स्थान पर हैं।
न्यूज़ीलैंड की ऑलराउंडर अमीलिया कर जिन्होंने हाल ही समाप्त हुई सीरीज़ में भारत के ख़िलाफ़ कमाल का प्रदर्शन किया था और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ से भी नवाज़ी गईं थीं, उन्हें इसका इनाम मिला है। अमीलिया ने बल्लेबाज़ी रैंकिंग में पांच स्थान की छलांग लगाई है और अब वह 17वें स्थान पर आ गई हैं। 21 वर्षीय ये हरफ़नमौला खिलाड़ी ऑलराउंडर रैंकिंग में भी टॉप-5 में शामिल हो गई हैं, इससे पहले वह छठे स्थान पर थीं लेकिन अब चौथे पायदान पर आ गई हैं।
भारत के ख़िलाफ़ खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज़ में अमीलिया ने 117.66 की औसत से 353 रन बनाए थे जिसमें तीन अर्धशतक और एक शतक शामिल था। इसके अलावा उन्होंने सात विकेट भी अपने नाम की थी। ख़ासतौर से अमीलिया ने चौथे मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था। जहां उन्होंने पहले बल्ले से 33 गेंदों में 68 रन की आतिशी पारी खेली थी और फिर गेंद से 30 रन देकर तीन विकेट झटके थे। अमीलिया के वह सभी के सभी तीन विकेट भारतीय पारी के 18वें ओवर में आए थे।
अमीलिया ने अगले मैच में 66 रन की एक और आकर्षक पारी खेली थी, हालांकि अमीलिया की उस पारी के बावजूद मेज़बान टीम को सीरीज़ की पहली हार का सामना करना पड़ा था।
आईसीसी की तीनों ही रैंकिंग पर ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी का कब्ज़ा है, बल्लेबाज़ी रैंकिंग की शीर्ष पर हैं अलिसा हीली। जबकि जेस जॉनसन के सिर पर गेंदबाज़ी रैंकिंग का ताज है और एलिस पेरी ऑलराउंडर रैंकिंग में सबसे ऊपर हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है। @imsyedhussain