मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ टी20 सीरीज़ से भी बाहर स्‍टॉयनिस

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर के टी20 विश्‍व कप में भी शामिल होने पर संशय उठ गया है

Marcus Stoinis fell to a peach from Brad Evans, Australia vs Zimbabwe, 3rd ODI, Townsville, September 3, 2022

न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ खेलने के बाद मैदान से दूर हैं मार्कस स्‍टॉयनिस  •  Getty Images

ऑस्‍ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्‍टॉयनिस वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ होने वाली आगामी टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय सीरीज़ से बाहर हो गए हैं, क्‍योंकि वह अभी तक सितंबर में उभरी चोट से उबर नहीं पाए हैं।
स्‍टॉयनिस टीम के साथ गोल्‍ड कोस्‍ट नहीं पहुंचे हैं, जहां पर बुधवार से सीरीज़ का पहला मैच खेला जाएगा। उन्‍हें पर्थ में ही रहकर अपनी चोट से उबरने की सलाह दी गई है। ब्रिस्बेन में शुक्रवार को होने वाले दूसरे टी20 के बाद टीम पर्थ लौटेगी जहां पर वह इंग्लैंड के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों की टी20 सीरीज़ का पहला मैच खेलेगी। इसके बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत के ख़‍िलाफ़ अभ्‍यास मैच खेलेगी। इसके बाद न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ टी20 विश्‍व कप में उनका पहला मुक़ाबला है।
न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ केर्न्‍स में आठ सितंबर को वनडे सीरीज़ के दौरान स्‍टॉयनिस को यह चोट लगी थी। इसके बाद वह तीसरे वनडे मैच और भारत के दौरे से बाहर हो गए थे। उनको इस तरह की चोट पिछले तीन साल से लगती आई है। 2019 विश्‍व कप के दौरान भी वह इससे जूझते दिखे थे।
श्रीलंका दौरे पर भी वह जल्‍दी घर लौट आए थे, लेकिन तीन महीनों में सहज़ होकर वह इंग्‍लैंड में द हंड्रेड में खेले और वनडे में ज़‍िम्‍बाब्‍वे और न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ मैच भी खेले थे।
उनकी चोट तब आई है जब ऑस्‍ट्रेलिया ने भारतीय दौरे पर अपने शीर्ष सात में बदलाव किए थे, जहां पर कैमरन ग्रीन और टिम डेविड को मौक़े दिए गए।
डेविड ने स्‍टॉयनिस द्वारा खाली किया गया नंबर छह का स्‍थान भरा और मोहाली में मैथ्‍यू वेड के साथ बेहतरीन साझेदारी करके जीत दिलाई और इसके बाद हैदराबाद में 27 गेंद में 54 रनों की पारी खेली और टीम को बिखरने से बचाया।
स्‍टॉयनिस पिछले तीन साल से ऑस्‍ट्रेलिया की टी20 टीम के मध्‍य क्रम का अहम हिस्‍सा रहे हैं। उन्‍होंने पिछले साल हुए टी20 विश्‍व कप में दो अहम पारियां खेली लेकिन डेविड का फ़ॉर्म और अनुभव भी फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट में यही काम करता दिखा है। ऐसे में ऑस्‍ट्रेलिया के चयनकर्ताओं के पास अब विश्‍व कप के लिए पहली पसंद के मध्‍य क्रम को चुनने का सवाल होगा।
स्‍टॉयनिस की चोट की वजह से स्‍टीवन स्मिथ पर भी थोड़ा दबाव होगा, जिन्‍हें भारत के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ में नंबर तीन पर उतारा गया। हाल ही में अपनी एड़ी की सर्ज़री करा चुके मिचेल मार्श भी वापसी की ओर देख रहे होंगे क्‍योंकि भारत के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ को चूकने के बाद वह भी गेंदबाज़ी तैयारियों को पुख्‍़ता करना चाहेंगे।
ऑस्‍ट्रेलिया के चयनकर्ता ग्रीन को भी मुख्‍य विश्‍व कप टीम में जगह देने के लिए विकल्‍पों की तलाश में होंगे, जिन्‍होंने भारतीय दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था। ग्रीन कवर के तौर पर वेस्‍टइंडीज़ सीरीज़ में चुने गए हैं और इस सप्‍ताह शेफ़ील्‍ड शील्‍ड में खेलेंगे। ऑस्‍ट्रेलिया ग्रीन को विश्‍व कप टीम में शामिल कर सकती है अगर तय समय तक स्‍टॉयनिस या अन्‍य खिलाड़ी फ़‍िट नहीं हो पाता है।
कैसे वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ ग्रीन प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा बन सकते हैं, यह उन्‍होंने भारत में बता दिया है। डेविड वॉर्नर भारतीय दौरे पर आराम करने के बाद वापसी कर रहे हैं और ऑस्‍ट्रेलिया वॉर्नर या कप्‍तान ऐरन फ़‍िंच को बल्‍लेबाज़ी क्रम में नीचे तो बिल्‍कुल नहीं उतरना चाहेगा, क्‍योंकि दोनों के पास बेतहाशा अनुभव है।
ग्रीन ने मध्य क्रम में भी न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ अपनी अहमियत साबित की थी, लेकिन उनके पास टी20 का सीमित अनुभव है। वह टीम में नहीं चुने जाते अगर यनकर्ताओं के पास कोई ओपनिंग का विकल्‍प होता। उनकी गेंदबाज़ी की कला ऑस्‍ट्रेलिया को सात बल्‍लेबाज़ों और चार मुख्‍य गेंदबाज़ों को भी खिलाने का विकल्‍प देता है, जिसमें पांचवां गेंदबाज़ मार्श के साथ अन्‍य ऑलराउंडर हो सकता है। स्‍टॉयनिस और ग्‍लेन मैक्‍सवेल पिछले विश्‍व कप में यह भूमिका निभा चुके हैं।
ऑस्‍ट्रेलिया के पास अभी भी कई फ़‍िटनेस की समस्‍या है और वेस्‍टइंडीज़ सीरीज़ के लिए ऐश्‍टन एगार और केन रिचर्डसन भी मौजूद नहीं है।

ऐलेक्‍स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।