मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ मुक़ाबले से पहले फ़िट हुए सूर्यकुमार यादव

इशान किशन भी शनिवार को पुणे में खेले जाने वाले मैच के लिए उपलब्ध हैं

चोटिल होने के बाद एनसीए में रहे थे सूर्यकुमार  •  BCCI

चोटिल होने के बाद एनसीए में रहे थे सूर्यकुमार  •  BCCI

मुंबई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव पूरी तरह से फ़िट हो चुके हैं और वह राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ अगले मैच में खेलने के लिए उपलब्ध हैं। पिछले महीने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ अंगूठे में फ़्रैक्चर होने के बाद से वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में चोट से उबर रहे थे। इसी चोट ने उन्हें अपनी टीम के पहले मैच से बाहर रखा था।
मुंबई इंडियंस के क्रिकेट निदेशक ज़हीर ख़ान ने शुक्रवार को बताया कि सूर्यकुमार अगले मुक़ाबले में चयन के लिए उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा, "वह अभ्यास कर रहे हैं और हम उन्हें मैदान पर उतरते देखने के लिए उत्साहित हैं।"
अब अगला सवाल सूर्यकुमार की बल्लेबाज़ी को लेकर है। वह भारतीय टीम के लिए नंबर पांच और छह पर बल्लेबाज़ी करते हैं। लेकिन 2018 से मुंबई इंडियंस के लिए वह नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए आए हैं। पिछले चार सीज़न में उन्होंने 137 के स्ट्राइक रेट से 1733 रन बनाए हैं। इस दौरान कुल 58 पारियों में 39 पारियां उन्होंने तीन नंबर पर खेली हैं। 12 में से सात अर्धशतक भी उन्होंने तीन नंबर पर ही बनाए हैं। तो क्या वह मुंबई इंडियंस के लिए यही भूमिका निभाएंगे?
हालांकि सूर्यकुमार के बल्लेबाज़ी स्थान को लेकर टीम के निदेशक ने स्पष्ट तौर पर कुछ भी नहीं कहा है। ज़हीर ने कहा है कि इस संबंध में अंतिम निर्णय विपक्षी टीम और परिस्थितियों को ध्यान में रखकर लिया जाएगा। सूर्यकुमार ने अपनी पहली टी20 पारी में भारत के लिए नंबर 3 से ही शुरुआत की थी। अब तक के अपने छोटे टी20 करियर में उनका ज़्यादातर इस्तेमाल एक या दो निचले पायदान पर किया गया है। नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करने का मतलब है कि वह शीर्ष क्रम में पावरप्ले में संभावित बल्लेबाज़ के विपरीत एक फ़िनिशर की भूमिका निभा सकते हैं और सूर्यकुमार ने अब तक इसे अच्छी तरह निभाया भी है।
वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ हुई टी20 सीरीज़ के दौरान सूर्यकुमार ने पहले और तीसरे मुक़ाबले में क्रमशः 18 गेंदों पर ताबड़तोड़ 34 रन और 31 गेंदों में 65 रनों की आतिशारी पारी खेल कर टीम इंडिया को संकट से उबारा था।
ज़हीर ने सूर्यकुमार की पावरप्ले में बल्लेबाज़ी करने और फ़िनिशर की भूमिका अदा करने की क्षमता की तारीफ़ करते हुए कहा कि "इस तरह का लचीलापन हमेशा फ़ायदेमंद साबित होता है। रणनीतिक तौर पर इससे फ़ायदा होता है और इसी तरह हम इसे भी देख रहे हैं।"
मुंबई के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ इशान किशन को भी रविवार को शार्दुल ठाकुर के यॉर्कर द्वारा पैर की उंगली पर चोट लग गई थी। जिसके बाद इशान को स्कैन के लिए ले जाया गया था। उनके मैदान से बाहर जाने के बाद मुंबई के लिए आर्यन जुयाल ने दस्ताने संभाले। हालांकि नौ ओवर के बाद इशान विकेटकीपिंग के लिए लौट गए। ज़हीर ने इशान की चोट को लेकर कहा कि वह अब पूरी तरह से फ़िट हैं और नियमित तौर पर अभ्यास भी कर रहे हैं। ज़हीर ने कहा, "वह बिल्कुल ठीक हैं। हमने आवश्यक एक्शन लिया है। एहतियाती तौर पर जो कुछ भी आवश्यक था, वह हमने किया। वह नियमित रूप से अभ्यास और प्रशिक्षण कर रहे हैं। वह पूरी तरह फिट और उपलब्ध हैं।"

हिमांशु अग्रवाल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।