मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

आंकड़ें झूठ नहीं बोलते : राहुल को रहना होगा करन से सावधान

मिश्रा की स्पिन से धवन को मिल सकती है चुनौती

कप्तान राहुल अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचना चाहेगें  •  BCCI

कप्तान राहुल अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचना चाहेगें  •  BCCI

शुक्रवार को आईपीएल 2023 का 38वां मैच, पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होने जा रहा है। दोनों ही टीमों ने अब तक सात मैचों में से चार मैच जीतकर अंक तालिका में आठ-आठ अंक हासिल कर लिए हैं। एक नज़र डालते हैं कि इस मैच के आंकड़ें किसके पक्ष में दिखाई दे रहे हैं क्योंकि आंकड़ें झूठ नहीं बोलते।
राहुल और करन के बीच होगी टक्कर
इस मैच में लखनऊ के कप्तान के एल राहुल और इन दिनों पंजाब की कप्तानी कर रहे सैम करन के बीच मुक़ाबला दिलचस्प होने की उम्मीद है। अब तक खेले गए टी20 मैचों में राहुल का करन के ख़िलाफ सबसे कम स्ट्राइक रेट रहा है। पांच पारियों में सैम करन के ख़िलाफ राहुल सिर्फ 29 रन ही बना पाए हैं। हालांकि करन उन्हें सिर्फ एक बार ही आउट कर पाए हैं और राहुल का विकेट दो बार कगिसो रबाडा के खाते में गया है।
चाहर को रहना होगा स्टॉयनिस से सावधान
मार्कस स्टॉयनिस का बल्ला राहुल चाहर के ख़िलाफ़ जमकर चलता है। टी20 मैचों की जिन भी पारियों में स्टॉयनिस ने 40 से ज्यादा रन बनाए उनमें से दूसरा सबसे अधिक स्ट्राइक रेट चाहर की गेंदों पर ही है। स्टॉयनिस ने चाहर के ख़िलाफ़ 5 पारियों में 256 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए है लेकिन चाहर सिर्फ एक ही बार स्टॉयनिस का शिकार कर पाए हैं।
रबाडा कर सकते हैं पूरन का शिकार
निकोलस पूरन का अब तक टी20 मैचों में कगिसो रबाडा के ख़िलाफ औसत सिर्फ 13 का रहा है। साथ ही रबाडा ने पूरन को नौ पारियों में तीन बार पवेलियन का रास्ता दिखाया है। यानी रबाडा ना सिर्फ पूरन को रन बनाने से रोकते हैं बल्कि उनका विकेट लेने भी कामयाब रहेत हैं। रबाडा वो गेंदबाज़ हैं जिनके खाते में 65 आईपीएल पारियों में 102 विकेट दर्ज हैं।
धवन को रहना होगा मिश्रा से बचकर
अगर इस मुकाबले में पंजाब के कप्तान शिखर धवन चोट के बाद वापसी करते हैं तो उन्हें लखनऊ के लेग स्पिनर अमित मिश्रा से बचकर रहना होगा। धवन ने अब तक टी20 मैचों में जितने भी गेंदबाज़ों का सामना किया है उसमें से अमित मिश्रा के ख़िलाफ़ उनका दूसरा न्यूनतम औसत रहा है। धवन का बल्ला मिश्रा की स्पिन गेंदबाज़ी के आगे नहीं चल पाता है और सिर्फ 13 की औसत से ही रन बन पाते हैं। साथ ही अमित मिश्रा तीन बार शिखर धवन को आउट करने में सफलता हासिल कर चुके हैं। वैसे इस फिरकी गेंदबाज़ ने अब तक आईपीएल में 158 मैचों में 170 विकेट चटकाए हैं और आईपीएल में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वालो में चौथे नंबर पर हैं।
इस सीज़न में ये दोनों टीमें आपस में दूसरी बार भिड़ रही हैं। इसके पहले 15 अप्रैल को खेले गए मुक़ाबले पंजाब ने लखनऊ को दो विकेट से हराया था।