मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (5)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
ख़बरें

आईपीएल नीलामी के लिए 405 खिलाड़ियों की सूची जारी

सूची में 273 भारतीय और 132 विदेशी खिलाड़ी शामिल

Sam Curran, player of the match, celebrates with Ben Stokes, the man of the moment, England vs Pakistan, T20 World Cup, final, November 13, 2022

विश्व कप फ़ाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच बने थे सैम करन  •  AFP/Getty Images

सैम करन, बेन स्टोक्स और कैमरन ग्रीन को आपीएल 2023 की नीलामी में ऊंचा दाम मिल सकता है। आईपीएल के गवर्निंग काउंसिल ने 23 दिसंबर को कोची में होने वाले आईपीएल नीलामी के लिए खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है। भारतीय सलामी बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल और इंग्लिश जोड़ी जो रूट और हैरी ब्रूक के सेट से इस नीलामी की शुरुआत होगी।
इस नीलामी सूची में 405 खिलाड़ियों को जगह मिली है, जबकि इसके लिए कुल 991 खिलाड़ियों ने अपने आप को रजिस्टर कराया था। हालांकि पिछले साल की बड़ी नीलामी के बाद फ़्रैंचाइज़ी टीमों के पास अधिकतम 87 जगहें ही बची हैं, जिसमें 30 विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं। फ्रैंचाइज़ियों के अनुरोध के बाद 36 नए नामों को सूची में जोड़ा गया है। इन 405 खिलाड़ियों में से 273 भारतीय और 132 विदेशी खिलाड़ी हैं। इसमें 119 अंतर्राष्ट्रीय और 286 घरेलू खिलाड़ी हैं।
प्रथा के अनुसार नीलामी की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के बोली से होगी। पहले बल्लेबाज़, ऑलराउंडर, विकेटकीपर बल्लेबाज़, तेज़ गेंदबाज़ और फिर स्पिनरों की बोली लगेगी। इसके बाद घरेलू खिलाड़ियों के लिए भी यह क्रम जारी रहेगा।
पहले सेट में मयंक, ब्रूक और रूट के अलावा न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का भी नाम है। उनका आधार मूल्य उन्हें दो करोड़ रुपये रखा गया है, जबकि मयंक के लिए आधार मूल्य एक करोड़ रुपये है। पाकिस्तान में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैरी ब्रूक के लिए बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये है। इसके अलावा अन्य सभी बड़े नाम भी पहले तीन सेट में हैं।
इसके अलावा इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स भी इस नीलामी का एक बड़ा चेहरा होंगे। पिछले साल आईपीएल से नाम वापस लेने के बाद राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें रिलीज़ कर दिया था। स्टोक्स को दो करोड़ रुपये का आधार मूल्य मिला है। मैच जिताऊ ऑलराउंड क्षमता और नेतृत्व योग्यता के कारण उन्हें बड़ा दाम मिल सकता है।
स्टोक्स के अलावा एक अन्य हरफ़नमौला कैमरन ग्रीन पर भी कई आईपीएल टीमों की निगाहें होंगी। टी20 विश्व कप से पहले भारत के ख़िलाफ़ सीमित ओवर सीरीज़ में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन कर सबका ध्यान अपनी तरफ़ खींचा था। वह स्पिन को अच्छा खेलते हैं और मध्यम गति के बेहतरीन गेंदबाज़ हैं। ग्रीन का भी आधार मूल्य दो करोड़ रुपये है, लेकिन उन्हें सबसे अधिक बोलियों में से एक मिलने की उम्मीद है।
वेस्टइंडीज़ के निकोलस पूरन ने भी अपने आपको दो करोड़ रुपये के बेस प्राइस सूची में रखा है। हाल ही में हुई अबू धाबी टी10 प्रतियोगिता में उन्होंने लगभग 50 की औसत से 345 रन बनाए थे।
आईपीएल टीमों के पास बचा हुआ पर्स (रुपये में)
सनराइज़र्स हैदराबाद-42.25 करोड़ पंजाब किंग्स-32.20 करोड़ लखनऊ सुपर जायंट्स-23.35 करोड़ मुंबई इंडियंस-20.55 करोड़ चेन्नई सुपर किंग्स-20.45 करोड़ दिल्ली कैपिटल्स-19.45 करोड़ गुजरात टाइटंस-19.25 करोड़ राजस्थान रॉयल्स-13.2 करोड़ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-8.75 करोड़ कोलकाता नाइट राइडर्स-7.05 करोड़

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं