मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
फ़ीचर्स

स्पिन टू विन के नुस्‍खे़ को चेपॉक पर दोहराने उतरेगी चेन्नई

डेथ ओवर में गेंदबाज़ी चेन्नई के लिए परेशानी का सबब बन सकता है

Devon Conway and Ruturaj Gaikwad added 110 runs for the opening wicket, Chennai Super Kings vs Delhi Capitals, IPL 2022, DY Patil, Navi Mumbai, May 8, 2022

डेवन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड़ को स्पिन के ख़िलाफ़ महारत हासिल है  •  PTI

पिछले सीज़न कहां थे चेन्नई सुपर किंग्स
आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स ने अंक तालिका को नौवें स्थान पर रहकर समाप्त किया था। वह तालिका में अंतिम पायदान पर रहने वाली मुंबई इंडियंस से नेट रन रेट के मामले में आगे थी।
आईपीएल के लिए चेन्नई का दल
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान व विकेटकीपर), मोईन अली, भगत वर्मा, दीपक चाहर, डेवन कॉन्वे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हंगारगेकर, रवींद्र जाडेजा, सिसंडा मगाला, अजय मंडल, मुकेश चौधरी, मथीशा पथिराना, ड्वेन प्रिटोरियस, अजिंक्य रहाणे, शेख़ रशीद, अंबाती रायुडू, मिचेल सैंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, समरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, बेन स्टोक्स, महीश थीक्षना
खिलाड़ियों की उपलब्धता - थीक्षना और पथिराना देर से जुड़ेंगे
महीश थीक्षना और मथीशा पथिराना न्यूज़ीलैंड में छह मैचों की एकदिवसीय सीरीज़ खेलने के बाद ही सीएसके से जुड़ पाएंगे। यह सीरीज़ 8 अप्रैल को समाप्त होगी। जिसका मतलब है कि यह दोनों ही खिलाड़ी पहले तीन मैचों के लिए चेन्नई के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। डेवन कॉन्वे और मिचेल सैंटनर पहले ही न्यूज़ीलैंड क्रिकेट द्वारा रिलीज़ किए जा चुके हैं, लिहाज़ा वे दोनों पूरे सीज़न में चेन्नई के लिए उपलब्ध रहेंगे।
काइल जेमीसन के विकल्प के तौर पर दल में शामिल किए गए साउथ अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ सिसंडा मगाला भी सीएसके के साथ देर से जुड़ सकते हैं अगर उनका चयन नीदरलैंड के ख़िलाफ़ 31 मार्च और 2 अप्रैल को खेले जाने वाले वनडे मुक़ाबलों के लिए हो जाता है।
इसके अलावा यदि चेन्नई टूर्नामेंट में आगे जाती है तो उस संभव है कि उन्हें बेन स्टोक्स की अनुपलब्धता का भी सामना करना पड़े। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टोक्स पहले ही 4 जून को खेले जाने वाले आयरलैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच का हिस्सा होने की अपनी इच्छा ज़ाहिर कर चुके हैं। यह टेस्ट मैच आईपीएल समाप्त होने के महज़ चार दिन बाद शुरू होगा।
इस साल चेन्नई में नया क्या है
नीलामी में उन्होंने अकेले स्टोक्स पर 16.20 करोड़ रुपए ख़र्च दिए। हरियाणा के बाएं हाथ के स्पिनर निशांत सिंधु और छत्तीसगढ़ के बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाज़ी करने वाले ऑलराउंडर को रवींद्र जाडेजा के बैक अप के तौर पर दल में शामिल किया गया है। अजिंक्य रहाणे और शेख़ रशीद टीम के दो रिज़र्व बैटर हैं।
चेपॉक पर चेन्नई की वापसी
2019 के बाद पहली बार चेन्नई अपने घरेलू मैदान चेपॉक पर पूरे सीज़न के लिए लौट रही है। चेपॉक की धीमी और कम उछाल वाली पिच का फ़ायदा उठाने के लिए चेन्नई के पास मिस्ट्री स्पिन, लेगस्पिन, ऑफ़ स्पिन और लेफ़्ट आर्म फ़िंगर स्पिन जैसे विकल्पों की भरमार है। चेन्नई के मुख्य कोच स्टीवन फ़्लेमिंग घरेलू मैदान पर अपने पुराने स्पिन टू विन वाले नुस्‍ख़े को एक बार फिर उपयोग में लाने की बात कह चुके हैं। उनके पास स्पिन की काट निकालने के लिए ऋतुराज गायकवाड़, मोईन अली और कॉन्वे जैसे बल्लेबाज़ भी मौजूद हैं।
घुटने की चोट से उबरने के बाद जाडेजा ने सफ़ेद और लाल गेंद दोनों के ही साथ भारतीय टीम को जीत दिलाई है। पिछले कुछ हफ़्तों के दौरान चेपॉक पर खेले गए मुक़ाबलों में उन्हें ग्रिप के साथ साथ टर्न और उछाल भी प्राप्त हुई है। चूंकि धोनी अब पहले की तरह मास्टर फ़िनिशर नहीं है, ऐसे में जाडेजा को बल्ले के साथ भी भूमिका अदा करनी होगी। यदि सैंटनर खेलते हैं तो चेन्नई के पास बल्लेबाज़ी क्रम में दसवें नंबर तक गहराई रहेगी।
डेथ में गेंदबाज़ी कौन करेगा
थीक्षना और मगाला को डेथ ओवर में गेंदबाज़ी का पर्याप्त अनुभव है लेकिन टूर्नामेंट के शुरुआती चरण में इनकी अनुपलब्धता के कारण चेन्नई को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चेन्नई में घरेलू मैदान पर थीक्षना डेथ ओवर में काफ़ी प्रभावी साबित हो सकते हैं लेकिन चेन्नई की डेथ गेंदबाज़ी की असली परीक्षा तब होगी जब वह घरेलू मैदान के बाहर मुक़ाबले खेलेंगे। यह भी ध्यान में रखने वाली बात है कि एसए20 में अपनी गेंदबाज़ी से प्रभावित करने वाले मगाला के पास आईपीएल में गेंदबाज़ी का अनुभव नहीं है।
चेन्नई के लिए तीन अग्रणी खिलाड़ी स्टोक्स, गायकवाड़ और चाहर चोट से उबर कर आ रहे हैं जबकि शिवम दुबे और रहाणे दोनों ही इस समय रॉबिन उथप्पा द्वारा रिक्त किए गए स्थान को भरने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हैं। मुकेश चौधरी भी बेंगलुरु स्थित एनसीए में उपचार के बाद बैक इंजरी से उबर कर वापस आ रहे हैं। दुबे भी चोट से उबर रहे हैं और उन्होंने नवंबर 2022 से एक भी प्रतिस्पर्धी मुक़ाबला नहीं खेला है।
चेन्नई के लिए टॉप सात में पांच बाएं हाथ के बल्लेबाज़ खेल सकते हैं, जिससे उनकी बैटिंग लाइनअप ऑफ़ स्पिनर्स और गेंद को बाहर ले जाने वाले गेंदबाज़ों के सामने एक्सपोज़ हो सकती है। उदाहरण के तौर पर वॉशिंगटन सुंदर, ऐडन मारक्रम और ग्लेन फ़‍िलिप्स जैसे खिलाड़ियों से भरी हुई सनराइज़र्स हैदराबाद से चेन्नई के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों से भरी हुई बैटिंग लाइन अप के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है।
कार्यक्रम पर एक नज़र
चेपॉक पर घरेलू परिस्थितियों का लाभ उठाने से पहले चेन्नई को अपने पहले आठ मैचों में से पांच मैच घरेलू मैदान के बाहर खेलने होंगे। चेपॉक की पिच पर काली मिट्टी का उपयोग किया जाएगा जिसका इस्‍तेमाल भारत ऑस्ट्रेलिया के तीसरे वनडे मैच के लिए किया गया था। पूरे मैच में स्पिनर्स को शार्प टर्न मिल रही थी। 6 मई की दोपहर में चेन्नई की भिड़ंत उसके चिर प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस से होगी जोकि आईपीएल का 1000वां मुक़ाबला होगा।
बड़ा सवाल

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब ए़डिटर हैं।