मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

Scenarios: RCB और CSK के बीच प्लेऑफ़ के चौथे स्थान के लिए मुक़ाबला

SRH प्ले ऑफ़ में, DC और LSG आधिकारिक रूप से बाहर

हैदराबाद में हुए वॉशआउट का मतलब है कि कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बाद सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) IPL 2024 प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन चुकी है। अब सवाल यह है कि प्ले ऑफ़ की चौथी टीम कौन है और शीर्ष दो में KKR के अलावा दूसरी टीम कौन रहेगी?

सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH)


मैच: 13, अंक: 15, NRR: 0.406
बचा मैच: PBKS (h)
SRH की टीम भले ही प्ले ऑफ़ में पहुंच चुकी है, लेकिन अब शीर्ष दो में पहुंचने के लिए उन्हें दूसरे मैचों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा। SRH अगर अपना आख़िरी मैच जीतती भी है तो भी राजस्थान रॉयल्स के पास 18 अंकों के साथ उनसे आगे बढ़ने का मौक़ा होगा। SRH तभी दूसरे स्थान पर आ सकता है- जब SRH जीते और RR हारे या फिर SRH का आख़िरी मैच धुल जाए, RR हार जाए और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को हरा दे।
राजस्थान रॉयल्स (RR)
मैच: 13, अंक: 16, NRR: 0.273
बचा मैच: KKR (h)
RR अगर अपने आख़िरी मैच में KKR को हरा देता है तो वे दूसरे स्थान पर होंगे। अगर वे हारते हैं तो SRH के हारने और CSK-RCB मैच रद्द होने पर ही वे दूसरे स्थान पर आ सकते हैं। RR चौथे स्थान पर जा सकता है अगर वे KKR से हार जाएं, SRH का आख़िरी मैच रद्द हो जाए और CSK, RCB को हरा दे।
मैच: 13, अंक: 12, NRR: 0.387
बचा मैच: CSK (h)
RCB का अब बस एक ही मक़सद है- 200 का स्कोर होने पर उन्हें CSK को कम से कम 18 रन से हराना होगा या फिर उन्हें 11 गेंद पहले लक्ष्य की प्राप्ति करनी होगी। अगर यह मैच बारिश के कारण धुल जाता है तो RCB की उम्मीदें भी धुल जाएंगी।
मैच: 13, अंक: 14, NRR: 0.528
बचा मैच: RCB (a)
CSK को प्ले ऑफ़ में पहुंचने के लिए बस एक अंक चाहिए। इसका मतलब यह भी है कि अगर उनका आख़िरी मैच रद्द भी होता है तो भी वे आगे जाएंगे। वे दूसरे स्थान तक भी पहुंच सकते हैं, अगर RR अपना मैच हार जाए और SRH का आख़िरी मैच रद्द हो जाए।

S Rajesh is stats editor of ESPNcricinfo. @rajeshstats