मैच (9)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
CWC League 2 (1)
द हंड्रेड (महिला) (2)
महाराजा टी20 (2)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

अनकैप्ड खिलाड़ियों को इंग्लैंड दौरे पर भेजेगी मुंबई इंडियंस

तीन हफ़्ते के दौरे पर टॉप टी20 क्लब टीमों के विरुद्ध कम से कम 10 मैच खेले जाएंगे

Tilak Varma gets down, and outside off, to scoop Pat Cummins for a six, Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians, IPL 2022, Pune, April 6, 2022

तिलक वर्मा और अन्य युवा खिलाड़ी टॉप टी20 क्लब टीमों के विरुद्ध कम से कम 10 टी20 मैच खेलेंगे  •  BCCI

आईपीएल 2022 के निराशाजनक अभियान के बाद मुंबई इंडियंस अगले सीज़न की तैयारियों का शुभारंभ करने जा रही है। जुलाई में फ़्रैंचाइज़ी अपने अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को तीन हफ़्तों के लिए इंग्लैंड के दौरे पर भेजने वाली है।
विभिन्न अत्याधुनिक सुविधाओं में अभ्यास करने के अलावा मुंबई टीम के युवा खिलाड़ी शीर्ष काउंटी क्लब टीमों के ख़िलाफ़ कम से कम 10 टी20 मैच खेलेंगे।
इस बात की जानकारी रखने वाले और आईपीएल से जुड़े सूत्र ने पीटीआई को बताया, "तिलक वर्मा, कुमार कार्तिकेय, रमनदीप सिंह, ऋतिक शौकीन उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं जिन्हें कठिन परिस्थितियों में टॉप टी20 टीमों के विरुद्ध खेलने का अवसर मिलेगा। इस समय यूके में मौजूद अर्जुन तेंदुलकर और साउथ अफ़्रीकी युवा खिलाड़ी डेवाल्ड ब्रेविस के इस दौरे पर जाने की संभावना है।"
भारतीय खिलाड़ियों की प्रगति पर नज़र रखने के लिए प्रमुख कोच महेला जयवर्दना समेत मुंबई का सपोर्ट स्टाफ़ इंग्लैंड में रहेगा।
सूत्र ने कहा, "देखिए, भारतीय घरेलू सीज़न ख़त्म हो चुका है। जहां कप्तान रोहित शर्मा और स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह राष्ट्रीय टीम के साथ होंगे, वहीं हमारे अंतर्राष्ट्रीय सितारे अपनी टीमों के साथ व्यस्त होंगे। हमें उन युवा खिलाड़ियों पर ध्यान देना होगा जिन्हें अगले घरेलू सीज़न से पहले साढ़े तीन महीनों के लिए कोई मैच प्रैक्टिस नहीं मिलेगी।"
"इस वजह से आप इसे प्री-सीज़न यात्रा नहीं कह सकते क्योंकि अगला आईपीएल अभी नौ महीने दूर है। यह हमारे युवा खिलाड़ियों की प्रगति का आकलन करने का एक तरीक़ा है।"
इस दौरे के लिए मुंबई को बीसीसीआई से मंज़ूरी लेने की कोई आवश्यकता नहीं है बशर्ते टीम अन्य फ़्रैंचाइज़ियों या विदेशी टी20 टीमों के विरुद्ध प्रदर्शनी मैच नहीं खेलती है।
"यह एक व्यावसायिक यात्रा नहीं है जहां टिकट बेचे जाएंगे या मैच किसी विशेष चैनल पर प्रसारित किया जाएगा या किसी ऐप पर स्ट्रीम किया जाएगा। चूंकि यात्रा से राजस्व नहीं मिलता है, इसलिए हमें बीसीसीआई से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है।"
"हम केवल उन्हीं खिलाड़ियों को यूके लेकर जा रहे हैं जो राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़े नहीं है और ना ही बीसीसीआई द्वारा आयोजित कैंप के लिए बुलाए गए हैं। साथ ही किसी भी लीग (जैसे टीएनपीएल) में खेल रहे खिलाड़ी इसका हिस्सा नहीं होंगे।"
इंग्लैंड दौरे पर जाने वाले संभावित खिलाड़ी: तिलक वर्मा, कुमार कार्तिकेय, ऋतिक शौकीन, मयंक मार्कंडे, राहुल बुद्धि, बेसिल थंपी, मुरुगन अश्विन, आर्यन जुयाल, रमनदीप सिंह, अनमोलप्रीत सिंह, आकाश मेधवाल, अरशद ख़ान, अर्जुन तेंदुलकर, डेवाल्ड ब्रेविस