मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

आईपीएल 2022 से बनेगा 10 टीमों का टूर्नामेंट

बीसीसीआई ने दो नई फ़्रेंचाइज़ियों के लिए बोली लगाने को दिया आमंत्रण, छह शहर लाइन में

दो नए शहरों को शामिल करने में अहमदाबाद, लखनऊ जैसे शहर लाइन में हैं  •  Ron Gaunt/BCCI

दो नए शहरों को शामिल करने में अहमदाबाद, लखनऊ जैसे शहर लाइन में हैं  •  Ron Gaunt/BCCI

अब यह अधिकारिक हो चुका है कि 2022 से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 10 टीमों का टूर्नामेंट होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को दो नई फ़्रेंचाइज़ियों के लिए बोली लगाने को आमंत्रण दिया है। इच्छुक बोलीदाताओं को पांच अक्टूबर तक टेंडर कागज़ात ख़रीदने होंगे, इसके बाद आईपीएल दोनों फ़्रेंचाइज़ियों को बेचने से पहले तकनीकी मूल्यांकन करेगा।
ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो को पता लगा है कि प्रत्येक फ़्रेंचाइज़ी के लिए बोली लगाने का न्यूनतम मूल्य 2000 करोड़ (लगभग 270 मिलियन डॉलर) है और छह शहर केंद्र में हैं जिसमें अहमदाबाद, लखनऊ, गुवाहाटी और कटक शामिल हैं। यह भी साफ़ है कि सबसे ज़्यादा बोली लगाने वाले बोलीदाता अनंत काल के लिए फ़्रेंचाइज़ी खरीदेगा।
अब जब बोली प्रक्रिया के लांचिंग की घोषणा हो चुकी है तो बीसीसीआई ने इस बात का ख़ुलासा नहीं किया है कि बोली बंद लिफ़ाफ़े में होंगी या ई ऑक्‍शन के द्वारा। साथ ही कब इन दो नई फ़्रेंचाइज़ियों की घोषणा होगी। बीसीसीआई ने यह भी बताया है कि बोलीदाता एक से ज़्यादा बोली कागज़ात ख़रीद सकता है, जिसकी क़ीमत 10 लाख रुपये है, लेकिन वे केवल एक ही फ़्रेंचाइज़ी को ख़रीद सकते हैं।
सोमवार को ही आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने दो नई फ़्रेंचाइज़ियों को रखने पर मुहर लगाई थी। बीसीसीआई पिछले दो साल से इस ओर क़दम बढ़ा रहा था। दिसंबर 2020 में वार्षिक आम सभा में बीसीसीआई को उनके सदस्य राज्य संघों से इनको शामिल करने की अनुमति मिल गई थी।
मैदान पर 10 टीम कैसे आईपीएल को प्रभावित करेंगी?
2022 का सत्र पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल में 10 टीम खेलेंगी। दस साल पहले 2011 में ऐसा हो चुका है जब पुणे वारियर्स और कोच्चि टस्कर्स को शामिल किया गया था। यह तो पक्का है कि टूर्नामेंट का फ़ॉर्मेट 2011 मॉडल पर होगा, जिसमें घर और बाहर कुल 74 मैच खेले जाएंगे।
2011 संस्करण में 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया था और 70 लीग मैच सहित चार प्लेऑफ़ मैच खेले गए थे, जबकि सभी टीमों को एक अंकतालिका में रखा गया था। लीग स्तर पर प्रत्येक टीम ने 14 मैच खेले थे। प्रत्येक टीम को अपने ग्रुप में अन्य चार टीम के साथ घर और बाहर मैच खेलने पड़े थे। एक रैंडम ड्रॉ के द्वारा ग्रुपों के संयोजन पर फैसला हुआ था। पिछली बार आठ टीम से ज़्यादा का आईपीएल 2013 में हुआ था जब नौ टीम ने हिस्सा लिया और 76 मैच हुए थे।
पिछली बार बीसीसीआई ने नई फ़्रेंचाइज़ी के लिए बोली 2015 में लगवाई थी जब राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लॉयंस ने चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह ली थी, इन दोनों टीम पर ही दो साल का प्रतिबंध लगाया गया था।
संजीव गोएंका के मालिकाना हक़ वाले ग्रुप न्यू राइज़िंग कंसर्टियम ने पुणे को चुनते हुए सुपरजायंट्स को न्यूनतम मूल्य में ख़रीदा था और दिल्ली की मोबाइल कंपनी इंटेक्स ने राजकोट को चुनते हुए लॉयंस को खरीदा था। न्यू राइज़िंग और इंटेक्स ने 15 करोड़ और 10 करोड़ की रिवर्स बोली में दो साल के लिए ख़रीदा था। रिवर्स बोली के अंतर्गत बोलीदाताओं को न्यूनतम मूल्य से 40 करोड़ से कम बोली लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। इसका मतलब यह है कि बीसीसीआई नए मालिकों को सेंट्रल रेवेन्यू से अधिकतम 40 करोड़ रुपये देगी। जो भी इंवेस्टर न्यूनतम मूल्य में बोली लगाएगा उसे स्वामित्व अधिकार मिल जाएंगे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।