ख़बरें

मैदान से नस्लवाद का प्रतीकात्मक विरोध करते रहेंगे : पोलार्ड

"हम इसे बरक़रार रखने जा रहे हैं, क्योंकि हम इस पर विश्वास करते हैं"

The West Indies players take a knee with the Pakistan team showing solidarity, West Indies vs Pakistan, 2nd T20I, Guyana, July 31, 2021

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ सीरीज़ के दौरान वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी  •  Randy Brooks/AFP via Getty Images

वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी टी20 विश्व कप के हर मैच से पहले घुटने ज़मीन पर टिकाकर नस्लवाद का विरोध करते रहेंगे। टीम के कप्तान कॉयरन पोलार्ड ने इसकी पुष्टि की है।
मई, 2020 में अमेरिका में जॉर्ज फ़्लॉयड के साथ घटी नस्लवादी घटना के बाद से वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ़ लगातार हर मैचों में ऐसा करके 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन का समर्थन देते हैं। मंगलवार को दुबई में टीम के ट्रेनिंग कैंप से पत्रकारों से बात करते हुए पोलार्ड ने कहा कि वह ऐसा इस टूर्नामेंट में भी करना जारी रखेंगे।
उन्होंने कहा, "हम इसे बरक़रार रखने जा रहे हैं, क्योंकि हम इस पर दृढ़ता से विश्वास करते हैं। हम यह समर्थन आगे भी जा रखेंगे।"
पोलार्ड ने यह भी कहा, "मैं नहीं चाहता कि विपक्षी टीम भी ऐसा करे क्योंकि सामने वाली टीम ऐसा कर रही है। यह ऐसी चीज़ है, जिसको सहानुभूति की नहीं समर्थन की ज़रूरत है, अगर आपका मन हो तो ही करे।"
उन्होंने कहा, "नस्लवाद और ब्लैक लाइव्स मैटर पर सबकी अपनी राय है। इसलिए मैं उनसे किसी चीज़ को करने के लिए नहीं कह सकता और ना ही उनसे उम्मीद करता हूं कि वे ऐसा करें। अगर आप किसी से उम्मीद करते हैं और वैसा नहीं होता है, तो आपको बहुत ही अधिक निराशा मिलती है। अगर विपक्षी टीम भी ऐसा सोचती है, तो यह उन पर निर्भर है कि वे ऐसा करें या ना करें। यह उनकी व्यक्तिगत पसंद है।"
इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ क्रिस जॉर्डन ने मंगलवार को कहा था कि उनकी टीम ने अभी इस पर कोई बात नहीं की है। ग़ौरतलब है कि वेस्टइंडीज़ का पहला मैच इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ही है। पिछले साल वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ सीरीज़ के दौरान इंग्लैंड टीम ने भी वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ियों के साथ ऐसा किया था। लेकिन इसके बाद पूरे सीज़न के दौरान उन्होंने ऐसा नहीं किया, जिसकी पूर्व कैरेबियाई तेज़ गेंदबाज़ और कॉमेंटेटर माइकल होल्डिंग ने आलोचना की थी।

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है