मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

लैंकशायर को मैनचेस्टर में आईपीएल टीम के साथ प्रदर्शनी मैच खेलने की उम्मीद

क्लब का कहना है कि वॉशिंगटन सुंदर के साथ करार भारतीय समर्थकों के साथ उनके "एक गहरे बंधन" की केवल शुरुआत है

ईसीबी रिपोर्टर्स नेटवर्क
18-Jul-2022
Washington Sundar's twin strikes dented England in the middle overs, India vs England, 2nd T20I, Ahmedabad, March 14, 2021

वॉशिंगटन सुंदर 2022 सीज़न के लिए लैंकशायर के साथ जुड़े हैं  •  BCCI

लैंकशायर का कहना है कि ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर के साथ करार भारतीय समर्थकों के साथ उनके "एक गहरे बंधन" की केवल शुरुआत है। यह वाक्यांश क्लब के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनियल गिडनी ने इस्तेमाल किया है।
उन्होंने कहा कि किसी आईपीएल टीम को ओल्ड ट्रैफ़र्ड पर आकर प्रदर्शनी मैच खेलने के लिए उत्साहित करना अगला बड़ा क़दम होगा।
22 वर्षीय वॉशिंगटन यूके पहुंच चुके हैं और दो काउंटी मैचों तथा पूरे रॉयल लंदन वनडे कप के लिए उपलब्ध रहेंगे। वह फ़िलहाल हाथ में लगी चोट से उबर रहे हैं और फ़िट होने पर मंगलवार से नॉर्थैंप्टनशायर के विरुद्ध खेले जाने वाले मैच का हिस्सा बन सकते हैं।
गिडनी ने कहा, "हम काफ़ी उत्साहित हैं। हालिया समय में रवि शास्त्री ने कहा था कि रवींद्र जाडेजा के बाद वॉशिंगटन तीनों प्रारूपों में भारत के अहम ऑलराउंडर बन सकते हैं। यह किसी भी युवा खिलाड़ी के संदर्भ में किया गया बहुत बड़ा दावा है। वह कुछ काउंटी मैच और वनडे मैचों के लिए उपलब्ध होंगे और काउंटी के अलग-अलग मैदानों पर उन्हें खेलने का अवसर मिलेगा। हम उन्हें अपनी टीम में शामिल होते देखने के लिए उत्सुक हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "पिछले साल हमने श्रेयस अय्यर के साथ करार किया लेकिन अगले ही दिन वह चोटिल हो गए थे। अब वह पूरी तरह से भारतीय टीम का हिस्सा हैं और बढ़िया खिलाड़ी साबित होंगे। हालांकि हमारे प्रदर्शन निदेशक मार्क चिल्टन ने राहुल द्रविड़ के साथ अच्छा संबंध बनाया है। उन्होंने फ़ोन पर टीम और अन्य चीज़ों को लेकर चर्चा की है। उनके अलावा वीवीएस लक्ष्मण भारतीय अकादमी के प्रमुख हैं और वह भी समर्थन कर रहे हैं।"
"मैं सौरव गांगुली से मिला हूं, जिन्होंने लैंकशायर में अपने समय के बारे में प्यार से बात की थी। आप फ़ारुख़ इंजीनियर से भी बात कर सकते हैं, जो लैंकशायर के बारे में अच्छी बातें ही कहते हैं। संबंध लंबे समय से हैं, बस हम उनका सदुपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं।"
भविष्य में लैंकशायर के ख़िलाफ़ खेलने के लिए मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स या रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अमीरात ओल्ड ट्रैफ़र्ड में आने की संभावना एक आकर्षक प्रत्याशा है।
गिडनी ने कहा, "हम प्रसन्न होंगे अगर कोई आईपीएल टीम अमीरात ओल्ड ट्रैफ़र्ड में आकर मैच खेलेगी, यह हमारे क्लब तथा समर्थकों के लिए बहुत बड़ी बात होगी।" इंजीनियर, गांगुली, लक्ष्मण और महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, जिन्होंने किया सुपर लीग में लैंकशायर थंडर का प्रतिनिधित्व किया है, जैसे कई भारतीय खिलाड़ियों की एक लंबी सूची के साथ मैदान पर भारत के साथ काउंटी के अच्छे संबंध हैं।
इसके अलावा संबंध मैदान के बाहर भी गहरे हैं। गिडनी ने हाल के वर्षों में मैनचेस्टर पर्यटन को शहर को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने में मदद करने के लिए मुंबई की यात्रा की है, जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच 2019 विश्व कप मैच की मेज़बानी मैनचेस्टर में अविश्वसनीय रूप से सफल साबित हुई।
गिडनी ने कहा, "उस भारत-पाकिस्तान मैच के बाद हमने सोचा कि हमें पूर्व दिशा में अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। हमने इस बारे में सोचना शुरू कर दिया कि हम किस प्रकार भारतीय समर्थकों को हमारी ओर आकर्षित कर पाएं। आपने देखा होगा कि वह अपने खेल से कितना प्यार करते हैं। हम अमीरात ओल्ड ट्रैफ़र्ड को उनके लिए यहां पर आकर मैच का आनंद लेने के लिए एक रोमांचक जगह बनाना चाहते हैं। हम हर भारतीय की दूसरी सबसे पसंदीदा टीम बनना चाहते हैं।"
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए गिडनी ने कहा, "फ़िलहाल, हम भारत में अपने सभी मैच जियो और फ़ैनकोड प्लेटफ़ॉर्म पर लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हम ऐसा करनी वाली एकमात्र काउंटी हैं। यूट्यूब पर हमारे 40 प्रतिशत दर्शक भारत से हैं, इसलिए हम अपने भारतीय दर्शकों के साथ जुड़ना चाहते हैं। आपके पास 1.2 अरब लोगों की आबादी है जो अपने क्रिकेट से प्यार करती है। हम ऐसा क्यों नहीं करेंगे?"
लैंकशायर ने पिछले डेढ़ दशक में प्री-सीज़न टूर के लिए दुबई को अपना मुख्य गढ़ बनाया है। हालांकि उन्होंने फ़रवरी 2020 में कोविड के आने से ठीक पहले मुंबई के रिलायंस पार्क में एक सप्ताह का प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया था।
"वह प्रशिक्षण शिविर अद्भुत था," गिडनी ने कहा। "हम निश्चित रूप से भारत में अगले प्री-सीज़न टूर का आयोजन करना चाहेंगे।"
वॉशिंगटन के बाद महिला क्रिकेट में थंडर घरेलू टीम के लिए भारतीय खिलाड़ियों का आगमन हो सकता है।
गिडनी ने कहा, "हम इस पर नज़र बनाए रखेंगे। जब केट क्रॉस और सोफ़ी एकलस्टन अगले साल महिला आईपीएल में चुनी जाएंगी तब हम उन्हें हमारे लिए स्काउटिंग करने को कहेंगे!"