मैच (13)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
महिला विश्व कप वॉर्म-अप (5)
एसए20 (2)
आईएलटी20 (1)
सुपर स्मैश (1)
सुपर स्मैश (W) (1)
बीपीएल 2023 (2)
ख़बरें

विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में आमने सामने होंगे महाराष्ट्र और सौराष्ट्र

सेमीफ़ाइनल में ऋतुराज गायकवाड़ और जयदेव उनादकट ने अपनी टीमों के लिए अहम भूमिका निभाई

File photo - इस सीज़न में गायकवाड़ ने अब तक तीन शतक लगाए हैं  •  Maharashtra Cricket Association

File photo - इस सीज़न में गायकवाड़ ने अब तक तीन शतक लगाए हैं  •  Maharashtra Cricket Association

सलामी बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ ने अपने शानदार फ़ॉर्म को जारी रखते हुए सेमीफ़ाइनल में असम के ख़िलाफ़ शतक लगाते हुए अपनी टीम को 12 रनों से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। जिसकी बदौलत महाराष्ट्र पहली बार विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में प्रवेश कर गया।
फ़ाइनल में महाराष्ट्र का सामना सौराष्ट्र से होगा जिन्होंने एक अन्य सेमीफ़ाइनल में कर्नाटका के विरुद्ध एक आसान जीत हासिल कर ली।
गायकवाड़ और बावने के सामने फीका पड़ा असम का आक्रमण
क्वार्टर फ़ाइनल में उत्तर प्रदेश के ख़िलाफ़ एक ओवर में लगातार सात छक्के लगाने वाले गायकवाड़ ने इस पारी में 18 चौके और छह छक्के लगाए। कप्तान गायकवाड़ ने 126 गेंदों पर 168 रन बनाए। इस सीज़न के चार मैचों में यह उनका तीसरा शतक था। अंकित बावने ने भी 89 गेंदों पर 110 रनों की शतकीय पारी खेली। जिसकी बदौलत महाराष्ट्र ने सात विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए।
जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी असम टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज़ दूसरा ओवर आते आते ही पवेलियन लौट गए।हालांकि नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने आए ऋषभ दास ने ताबड़तोड़ 53 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। लेकिन जब 15वें ओवर में गायकवाड़ ने रियान पराग का मुश्किल कैच लपका, ऐसा प्रतीत हुआ कि अब फ़ाइनल में पहुंचने की असम की उम्मीदें लगभग समाप्त हो चली हैं। अगले ओवर में ही दास के पवेलियन लौटने पर उनकी पारी और मुश्किल में पड़ गई।
हालांकि इसके बाद शिवशंकर रॉय और स्वरूपम पुरकायस्थ ने शतकीय साझेदारी खड़ी कर के असम को बेहतर स्थिति में पहुंचाया, जिसमें रॉय ने आक्रामक बल्लेबाज़ी की। 63 गेंदों में 78 रन पारी खेलकर जब रॉय पवेलियन लौटे तब पुरकायस्थ ने अपनी बल्लेबाज़ी से असम की उम्मीदों को ज़िंदा रखा।
पुरकायस्थ के 93 रनों के निजी स्कोर पर आउट होने के बाद अभिनव चौधरी ने अपनी पारी से असम को जीत की दहलीज़ पर ले जाने का प्रयास किया लेकिन उनकी 14 गेंदों पर 19 रनों की पारी के बावजूद असम 12 रन पीछे रह गया।
उनादकट के झटकों ने किया कर्नाटका का सफ़ाया
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 10 ओवरों की गेंदबाज़ी करते हुए सौराष्ट्र के कप्तान जयदेव उनादकट ने 26 रन देकर चार विकेट झटक लिए।
उन्होंने कर्नाटका की पारी के पहले दस ओवर में मयंक अग्रवाल सहित कुल दो विकेट झटके। वापस आने के बाद उन्होंने श्रेयस गोपाल को शून्य पर पवेलियन चलता किया और उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि रविकुमार समर्थ कर्नाटका को एक ठोस फिनिश न दिला पाएं। नतीजतन कर्नाटका की टीम 171 रनों पर ही सिमट गई।
समर्थ की 88 रनों की पारी की बदौलत कर्नाटका यह स्कोर भी खड़ा पाई। केवल वही पूरी पारी में कर्नाटका की तरफ़ से संघर्ष करते दिखाई दिए।
हालांकि सौराष्ट्र की शुरुआत भी उतनी अच्छी नहीं हुई। हार्विक देसाई और शेल्डन जैक्सन शून्य पर पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद जय गोहिल ने पारी को एंकर किया। वहीं प्रेरक मांकड़ और समर्थ व्यास ने उपयोगी पारियां खेली।
गोहिल ने पहले व्यास के साथ 75 रन जोड़े। कृष्णप्पा गौतम ने व्यास को बोल्ड कर पवेलियन चलता ज़रूर किया लेकिन इसके बाद मांकड़ ने तेज़ी से 35 रन बटोर लिए। गोहिल 61 के निजी स्कोर पर गौतम की गेंद का शिकार ज़रूर हुए और स्टंप आउट हो गए, लेकिन तब तक सौराष्ट्र बेहतर स्थिति में पहुंच चुका था।
शुक्रवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब महाराष्ट्र और सौराष्ट्र के बीच ख़‍िताबी जंग होगी।