मैच (12)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
ख़बरें

अश्विन की फिरकी से निपटने के लिए क्या प्लान बना रहे हैं लाबुशेन?

"मैंने उनके बारे में जो सुना है और उन्होंने मेरे ख़िलाफ़ जिस तरह की गेंदबाज़ी की है, उसके कारण मैंने अपने खेल में कुछ बदलाव किए हैं"

AFP/Getty Images

AFP/Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन अगले महीने भारत के ख़िलाफ़ होने वाले टेस्ट सीरीज़ को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं। साथ ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पिछले टेस्ट सीरीज़ के दौरान आर अश्विन ने उन्हें जिस तरह से गेंदबाज़ी की थी, उसके आधार पर उन्होंने अपने खेल में बदलाव किया है।

अश्विन और लाबुशेन के बीच 2020-21 के सीरीज़ में एक बेहतरीन संघर्ष देखेने को मिला था। अश्विन ने लाबुशेन को छह पारियों में दो बार आउट किया था। अंतिम टेस्ट में अश्विन नहीं खेल पाए थे, अत: दोनों का आमना-सामना नहीं हुआ था।

लाबुशेन पहली बार टेस्ट सीरीज़ खेलने के लिए भारत जा रहे हैं। वनडे में उन्होंने 2020 के शुरुआती महीनों में भारत में ही डेब्यू किया था। लाबुशेन काफ़ी दिनों से यह प्लान बना रहे हैं कि उन्हें अश्विन का सामना कैसे करना है। चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ 9 फ़रवरी से शुरू हो रही है और इसमें अश्विन का एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

लाबुशेन ने कहा, "तब से ( 2020-21) ही मैंने इसके बारे में सोचना शुरू कर दिया था। मैंने अश्विन के बारे में जो सुना है और जिस तरह से उन्होंने मुझे गेंदबाज़ी की है, उसके कारण मैंने अपने खेल में कुछ बदलाव किया है। मैंने उनके गेंदबाज़ी की कला के अनुसार अपने बल्लेबाज़ी का प्लान बनाया है। उम्मीद है कि यह शतरंज के खेल की तरह होगा। मैं इसका बेसब्री से इंतेज़ार कर रहा हूं।"

लाबुशेन के पास एशियाई धरती पर खेलने का अनुभव है। उन्होंने पाकिस्तान और श्रीलंका में पांच टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्हें मिली-जुली सफलता मिली। उन्होंने गॉल में एक बढ़िया शतक लगाया था लेकिन टीम को उनके क्रीज़ पर टिके रहने की जब सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी तो उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया था।

लाबुशेन फ़िलहाल ब्रिसबेन हीट की टीम की तरफ़ से बीबीएल खेल रहे हैं। भारतीय टेस्ट सीरीज़ की तैयारी के लिए इस महीने के अंत में सिडनी में एक कैंप भी लगने वाला है। वहीं पहले से टेस्ट से सिर्फ़ सात दिन पहले उनकी टीम भारत पहुंच जाएगी।

लाबुशेन ने कहा, "लोग ऐसा सोच सकते हैं कि फ़िलहाल मैं बिग बैश खेल रहा हूं, उसके बाद मैं उस सीरीज़ के बारे में सोचना शुरू करूंगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। एक बार जब आप उस परिदृश्य से गुज़रते हैं तो तब से ही आप उसके बारे में सोचना शुरू कर देते हैं। मैंने अपना प्लान बना लिया है। अब बस इसे लागू करना है।"

एंड्रयू मैकग्लाशन ESPNcricinfo डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।