मैच (24)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (4)
NEP vs WI [A-Team] (2)
PAK v WI [W] (1)
BAN v IND (W) (1)
ख़बरें

मुजीब उर रहमान BBL छोड़ स्वदेश लौटे

मुजीब को इस समय अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से अपडेट का इंतज़ार है

मुजीब बीबीएल में मेलबर्न रेनेगेड्स का हिस्सा थे  •  Associated Press

मुजीब बीबीएल में मेलबर्न रेनेगेड्स का हिस्सा थे  •  Associated Press

अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) द्वारा नो ऑब्जेक्शन सर्टिफ़िकेट रद्द किए जाने के बाद मुजीब उर रहमान का बिग बैश लीग (BBL) में मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ सीज़न समाप्त हो गया है।
मुजीब मंगलवार को मेलबर्न स्टार्स के विरुद्ध मैच में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। इस मैच में मुजीब की टीम को आठ विकेट की हार नसीब हुई।
रेनेगेड्स के प्रवक्ता ने ESPNcricinfo से पुष्टि करते हुए कहा, "BBL13 में मुजीब का मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ सफ़र समाप्त हो गया है। NOC में हुए हालिया बदलाव के चलते उनके लिए सीज़न जल्दी समाप्त हो गया और वह आज शाम अपने घर के लिए रवाना हो गए।"
ACB ने 25 दिसंबर को यह घोषणा की थी कि फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी और नवीन उल हक़ के साथ साथ मुजीब को भी केंद्रीय अनुबंध से किनारा करने के बाद प्रतिबंधित कर दिया गया है। इन तीनों ही खिलाड़ियों को बताया गया था कि उन्हें अगले दो वर्षों के लिए किसी भी एनओसी हासिल करने के लिए पात्र नहीं माना जाएगा और उनके वर्तमान के एनओसी भी रद्द कर दिए जाएंगे।
ACB का यह बयान सार्वजनिक होने के बाद मुजीब ने BBL में रेनेगेड्स के लिए दो और मैच खेले। हालांकि क्लब को मंगलवार के मुक़ाबले से पहले ही सूचित किया गया था कि मुजीब की एनओसी वापस ले ली गई है।
ACB के अनुसार देश के लिए खेलने की इच्छा ज़ाहिर करने के बाद नवीन और फ़ज़लहक़ को यूएई के ख़िलाफ़ जारी टी20 सीरीज़ में जगह दे दी गई थी। मुजीब अफ़ग़ानिस्तान के इस दल का हिस्सा नहीं थे लेकिन भारत के आगामी दौरे के लिए ACB मुजीब के नाम पर विचार कर सकता है।
इन तीनों ही खिलाड़ियों को इस समय ACB द्वारा गठित कमेटी की जांच के परिणाम का इंतज़ार है, जो इनके ऊपर लगे प्रतिबंध को लेकर फ़ैसला लेने वाली है। अभी तक की स्थिति के अनुसार ये तीनों ही खिलाड़ी अगले दो वर्षों तक किसी भी विदेशी लीग में खेलने के लिए पात्र नहीं हैं और इसमें आईपीएल 2024 भी शामिल है।
आईसीसी ने अप्रैल 2022 में ही स्पष्ट किया था कि हर खिलाड़ी को अपने संबंधित बोर्ड से विदेशों में घरेलू मैच खेलने के लिए अनुमति (NOC) लेनी होगी। यह मायने नहीं रखता कि बोर्ड के साथ उनका अनुबंध है या नहीं और यह भी नहीं कि वह खेल से संन्यास ले चुके हैं।
इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जो क्लार्क भी चोटिल होने के चलते BBL के इस सीज़न से बाहर हो गए हैं। वह रेनेगेड्स और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच खेले गए मैच के दौरान चोटिल हो गए थे।

मैट रॉलर ESPNcricinfo के सहायक एडिटर हैं