मैच (6)
न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड में (1)
बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़ में (1)
भारतीय महिला टीम, श्रीलंका में (1)
भारत, इंग्लैंड में (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
IRE v IND (1)
ख़बरें

महिला वनडे चैंपियनशिप के अगले चक्र में कोई भारत-पाकिस्तान मुक़ाबले नहीं

बांग्लादेश और आयरलैंड के शामिल होने से 2022-2025 के बीच होने वाले प्रतियोगिता में अब 10 टीमें होंगी

India form a huddle after picking up wickets in the middle overs, India vs South Africa, Women's World Cup 2022, Christchurch, March 27, 2022

इस साल वनडे विश्‍व कप में आमने सामने हुई थी दोनों टीम  •  ICC via Getty Images

आईसीसी ने 2022-2025 के महिला चैंपियनशिप में बांग्लादेश और आयरलैंड को नौवीं और दसवीं टीम के रूप में चुना है और साथ ही यह भी घोषणा की है कि इस चक्र में भारत और पकिस्तान के बीच कोई मुक़ाबले नहीं होंगे। इस महिला चैंपियनशिप के आधार पर शीर्ष की छह टीमों को 2025 में होने वाले अगले वनडे विश्व कप में स्थान मिलेगा।
यह महिला चैंपियनशिप का तीसरा चक्र होगा और इसके अंतर्गत अगले तीन सालों में सभी टीमें कुल आठ तीन मैच के सीरीज़ खेलेंगी जिनमें आधे घर पर होंगे और आधे विदेश में। इस चक्र के अंत में पांच शीर्ष टीमों के साथ अगले विश्व कप के मेज़बान को डायरेक्ट एंट्री मिलेगी। इस मेज़बान का अभी चयन नहीं हुआ है। बाक़ी की चार टीमों को आईसीसी रैंकिंग के 11वें और 12वें स्थान की टीमों के साथ क्वालिफ़ायर खेलने होंगे जहां से दो और टीमों को विश्व कप में जगह मिलेगी।
पाकिस्तान के चक्र में पहला विपक्ष है श्रीलंका और उनके ख़िलाफ़ एक जून से होने वाली वनडे सीरीज़ के साथ इस चक्र का भी आग़ाज़ होगा। भारत और पाकिस्तान हर दूसरे टीम से भिड़ेंगे लेकिन आमने सामने नहीं होंगे।
हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को सातवां विश्व कप जिताने वाली कप्तान मेग लानिंग ने आईसीसी के एक बयान में कहा, "हमने हालिया विश्व कप में देखा कैसे कुछ देश अच्छी क्रिकेट खेलने लगे हैं और हमें अपनी गेम पर और ध्यान देने की ज़रूरत है। बांग्लादेश और आयरलैंड के जुड़ने से ना सिर्फ़ हमें उनके ख़िलाफ़ अधिक खेलने का मौक़ा मिलेगा बल्कि उन देशों को भी शक्तिशाली टीमों के साथ निरंतर भिड़ने का मौक़ा मिलेगा।
साथ ही आईसीसी ने यह घोषणा की है कि नीदरलैंड्स, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड और संयुक्त राष्ट्र अमरीका को वनडे टीम का दर्जा मिला है।