मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

बाबर रक्षात्‍मक दिखे लेकिन शादाब और प्रभावी पारियां चाहते हैं

शादाब ने कहा, "टी20 क्रिकेट में लगातार रन बनाना मुश्किल नहीं है लेकिन प्रभावी पारी खेलना मुश्किल है"

Babar Azam kept the Pakistan innings chugging along after Saim Ayub fell, Pakistan vs New Zealand, 3rd T20I, Rawalpindi, April 21, 2024

बाबर आज़म ने मध्‍य ओवरों में धीमे खेल का बचाव किया  •  PCB

तीसरे टी20आई में न्‍यूज़ीलैंड की पाकिस्‍तान पर मिली जीत के बाद पाकिस्‍तान की टी20 अप्रोच के बारे में सवाल उठने लाजमी हैं, जहां बाबर आज़म ने पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज़ी प्रदर्शन का बचाव किया और इस बात को नकार दिया कि मध्‍य ओवरों में धीमी ओवर गति के कारण उनकी टीम को हार मिली। वहीं शादाब ख़ान को लगता है कि टी20 क्रिकेट में प्रभावी पारियों की दरकार होती है, जो उस दिन पाकिस्‍तान की पारी में मिस था।
पाकिस्‍तान ने 178 रन का स्‍कोर बनाया हां बाबर ने टॉस के समय पिच को बल्‍लेबाज़ी के लिए अनुकूल बताया था, लेकिन न्‍यूज़ीलैंड ने दिखाया कि इस पिच पर क्‍या हो सकता है, जहां उन्‍होंने 10 गेंद रहते सात विकेट से जीत दर्ज की, जिसमें मार्क चैपमैन ने 42 गेंद में नाबाद 87 रन की पारी खेली।
बाबर ने मैच के बाद कहा, "हमने बल्‍ले के साथ अच्‍छा किया। मुझे नहीं लगता कि मध्‍य ओवर में धीमा खेल होने से अधिक अंतर पड़ा क्‍योंकि हमने अंत में रफ़्तार पकड़ ली थी। आप कह सकते हैं कि हमने 10 रन कम बनाए। दुर्भाग्‍य से मोहम्‍मद रिज़वान की चोट से हमें धक्‍का लगा क्‍योंकि नए बल्‍लेबाज़ों के लिए आसान नहीं था, लेकिन शादाब ने अच्‍छी वापसी कराई और इरफ़ान ख़ान के साथ अच्‍छी साझेदारी की। पिंडी में 180-190 ही पार स्‍कोर होता है।"
पावरप्‍ले के खेल के बाद अप्रोच पर सवाल पहली बार नहीं उठे हैं।
वहीं सईम अयूब ने 22 गेंद में 32 रन की पारी खेलकर पाकिस्‍तान को अच्‍छी शुरुआत दिलाई, वह पावरप्‍ले के तुरंत बाद आउट हुए जहां पाकिस्‍तान ने 54 रन बनाए। इससे बाबर और रिज़वान को साथ खेलने का मौक़ा मिला, एक ऐसी जोड़ी जिनके लगातार रन बनाने के कारण कभी सवाल नहीं उठाता।
पाकिस्‍तान ने अगले सात ओवर में केवल 51 रन बनाए। बाबर और रिज़वान ने 50 गेंद में 59 रन बनाए। बाबर 11वें ओवर में आउट हो गए जबकि 13वें ओवर में रिज़वान हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए।
शादाब और इरफ़ान की तूफ़ानी पारियों की वजह से पाकिस्‍तान ने आख़‍िरी सात ओवरों में 75 रन बनाए और इस पर बाबर ने कहा कि जो हमने लक्ष्‍य लिया था उसके हम बहुत क़रीब पहुंचे।
हालांकि, जब रावलपिंडी की पिच हाल ही में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर रही है, तो 180-190 वास्तव में एक पार स्कोर नहीं रहा है। पिछले कुछ वर्षों में (2020 के बाद से) यहां पर छह टी20आई में कभी भी पीछा करने वाली टीम नहीं जीती है, जिसमें पिछले साल पाकिस्‍तान द्वारा बनाए 193 रन भी हैं, लेकिन चैपमैन ने दूसरे मैच में भी 57 गेंद में नाबाद 104 रन की पारी खेलकर मैच जीता दिया था। PSL में, रावलपिंडी में 10 बार पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है, केवल दो बार उन्होंने पिछली रात पाकिस्तान के 178 रन से कम स्कोर बनाया है।
पाकिस्‍तान के प्रमुख कोच अज़हर महमूद ने कप्‍तान से अधिक साफ़ शब्‍दों में बात कही। उन्‍होंने कहा, "हमने 15 से 20 रन कम बनाए। हमने शुरुआत अच्‍छी की, हमने पहले छह ओवरों में 54 रन बनाए, जो अच्‍छे थे। अंत में शादाब की पारी कमाल की थी। मध्‍य ओवरों में सात से 10 ओवर तक हम धीमे थे। 11 से 15 ओर तक गेंद ग्रिप करने लगी थी और हम धीमे हो गए थे।"
"यह वो चीज़ें हैं जिनके बारे में हमें सीखना होगा। लेकिन आपको चैपमैन को श्रेय देना होगा। टी20 क्रिकेट में अगर एक खिलाड़ी खड़ा हो जाता है तो वह मैच को आपसे दूर ले जा सकता है।"
नंबर छह पर बल्‍लेबाज़ी करने आए शादाब ने 20 गेंद में 41 रन की पारी खेली और पाकिस्‍तान इस स्‍कोर तक पहुंच पाया। वह इस्‍लामाबाद यूनाइटेड के लिए ऊपरी मध्‍य क्रम में बल्‍लेबाज़ी करते हैं, लेकिन उन्‍होंने कहा कि जब भी ज़रूरत हो तो वह ऊपर बल्‍लेबाज़ी के लिए खुश होंगे।
"PSL में मैंने तीसरे नंबर और चौथे नंबर पर बल्‍लेबाज़ी की है और मुझे लगता है कि यह मेरे लिए बहुत आरामदायक है, लेकिन मैं फ़्लोटर के तौर पर काम करने पर भी खुश हूं। अगर मुझे मौक़ा मिलता है तो प्‍लान यही रहेगा। मैं ऐसे खिलाड़ी में से हूं जो हमेशा तेज़ रन बनाने को देखता है।"
"इन दिनों कई बार आपको प्रभावी पारी खेलनी होती हैं, ख़ासतौर से टी20 में। टी20 क्रिकेट में लगातार रन बनाना मुश्किल नहीं है लेकिन प्रभावी पारियां खेलना मुश्किल है।"

दनयाल रसूल ESPNcricinfo में पाकिस्‍तान के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।