मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

एर्विन : रउफ़ जैसे गेंदबाज़ों को आप हावी होने नहीं दे सकते

ज़िम्बाब्वे कप्तान का मानना है कि पर्थ की तेज़ पिच पर उनकी टीम को प्रत्याक्रमण जारी रखना होगा

Zimbabwe captain Craig Ervine at the toss, Ireland vs Zimbabwe, 2nd T20I, Dublin, August 29, 2021

साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध बारिश के कारण रद्द हुए मैच में ज़िम्बाब्वे को एक अंक मिला  •  Sportsfile via Getty Images

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ बारिश के कारण "अजीब" से रद्द मैच के बाद ज़िम्बाब्वे कप्तान क्रेग एर्विन का मानना है कि उनकी टीम पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ हारिस रउफ़ का डटकर मुक़ाबला करने के लिए तैयार है।
पहले राउंड से सुपर-12 में प्रवेश करने के बाद साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध पहले मैच में नौ-ओवर के मुक़ाबले को बारिश के चलते पूरा नहीं किया जा सका। ज़िम्बाब्वे के कोच डेविड हाउटन ने मैच के अधिकारीयों द्वारा गीले मैदान में खेल जारी रखने के निर्णय की निंदा की और इस बारे में बहस मैच के बाद काफ़ी समय तक चलती रही।
पाकिस्तान से पर्थ की तेज़ पिच पर मुक़ाबले की पूर्व संध्या पर एर्विन ने कहा, "साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मैच थोड़ा अजीब रहा। हम नौ ओवरों में एक अच्छे स्कोर तक पहुंचने का सही तरीक़ा ढूंढ़ते रह गए। कल शाम के लिए मौसम का पूर्वानुमान अच्छा है और हम 20 ओवरों के लिए योजनाबद्ध बल्लेबाज़ी कर पाएंगे।"
पर्थ के मैदान पर ज़िम्बाब्वे के लिए पाकिस्तान का प्रतिभाशाली तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण कड़ी चुनौती पेश करेगा। पाकिस्तानी गेंदबाज़ों में ख़ास कर रउफ़ एक अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रखेंगे, जिन्होंने भारत को भी परेशान किया था लेकिन आख़िर में विराट कोहली के प्रत्याक्रमण के चलते अपनी टीम को जीत तक नहीं ले जा सके।
हाउटन के कोच बनने के बाद से ज़िम्बाब्वे अधिक आज़ादी के साथ खेलने की कोशिश कर रही है और ऐसे में वह रउफ़ के विरुद्ध भी सकारात्मक सोच के साथ खेलना चाहेगी। एर्विन ने कहा, "आप इस गुणवत्ता के गेंदबाज़ों को हावी नहीं होने दे सकते, अन्यथा आप आउट होने के उम्मीदवार बने रहेंगे। ऐसे में आप पर जितना दबाव रहता है आप को कोशिश करनी पड़ेगी कि आप गेंदबाज़ पर उतना ही दबाव बनाएं।"
उन्होंने आगे कहा, "आप सुरक्षात्मक नहीं हो सकते। हमारी बल्लेबाज़ी में गहराई है और हमें सब बल्लेबाज़ों का समर्थन करना होगा। पर्थ की पिच होबार्ट से तेज़ होगी और ऐसे में हमें परिस्थितियों के हिसाब से अपने गेम को ढालना पड़ेगा।"
ज़िम्बाब्वे के पास भी पर्थ के लिए आदर्श तेज़ गेंदबाज़ी क्रम है। हालांकि पिछले मैच में फिसल कर गिरने से रिचर्ड एनगरावा के टखने पर चोट लगी थी और ऐसे में उनका खेलना संदिग्ध है। एर्विन ने बाएं हाथ के गेंदबाज़ के बारे में कहा, "वह फ़िलहाल ठीक हैं। हमें अभ्यास के दौरान देखना पड़ेगा उनका स्वास्थ्य कैसा है। उम्मीद है वह खेलेंगे।" अगर एनगरावा फ़िट नहीं होते तो ब्रैड एवंस को एकादश में शामिल किया जा सकता है।
एर्विन के अनुसार भारत से हार के बाद पाकिस्तान अधिक जोश के साथ मैदान पर उतरेगा लेकिन कप्तान मानते हैं कि अगर उनकी टीम पर्थ की तेज़ पिच और विशाल मैदान के हिसाब से ख़ुद को ढाल लेती है तो वह पाकिस्तान को अच्छी चुनौती देगी। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान कड़ा मुक़ाबला देगी। हमने देखा है नई गेंद के साथ पहले छह ओवर बहुत कठिन होते हैं। आपको शुरुआत में अच्छी बल्लेबाज़ी करने के बाद बड़ी बाउंड्री होने का फ़ायदा उठाते हुए ख़ूब सारे दुक्के लेने पड़ते हैं। हम रोमांचक क्रिकेट खेलना चाहते हैं।"

ट्रिस्टन लैवलेट पर्थ में स्थित पत्रकार हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।