मैच (18)
सीपीएल (2)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
रोड सेफ़्टी (2)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
लेजेंड्स लीग (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
ख़बरें

महिलाओं का अंडर-19 टी20 टूर्नामेंट आयोजित करेगा पाकिस्तान

शनिवार से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी

The Pakistan women's side huddle before the 3rd ODI, Pakistan Women vs Sri Lanka Women, 3rd ODI, Karachi, June 5, 2022

यह पाकिस्तान की महिला घरेलू क्रिकेट में खेली जाने वाली सिर्फ़ तीसरी प्रतियोगिता है  •  Pakistan Cricket Board

शनिवार से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) महिला क्रिकेट के लिए अंडर-19 स्तर का टी20 टूर्नामेंट आयोजित करने वाला है। यह घरेलू महिला क्रिकेट में केवल तीसरी ही प्रतियोगिता होगी और टी20 प्रारूप की दूसरी। 10 दिनों तक चलने वाले टूर्नामेंट में छह टीमें हिस्सा लेंगी - सेंट्रल पंजाब, बलूचिस्तान, ख़ैबर पख़तूनख्वा, नॉर्दन, सिंध और सदर्न पंजाब।
राष्ट्रीय स्तर पर किसी युवा प्रतियोगिता का यह तीसरा संस्करण होगा। 2004 से 2008 तक एक अंडर-17 टूर्नामेंट का आयोजन होता था जबकि 2009 से 2013 तक उसी टूर्नामेंट को अंडर-19 स्तर पर खेला गया। 2013 में पीसीबी के नेतृत्व में आधिकारिक बदलाव आए और नई नीति के तहत महिला क्रिकेट के युवा वर्गों की प्रतियोगिताओं को रोक दिया गया था।
पीसीबी के अनुसार यह पहल अगले वर्ष साउथ अफ़्रीका में होने वाले पहले आईसीसी अंडर-19 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए "एक सशक्त प्रतिभा का गुट" बनाने के लिए हैं, जहां मैच टी20 प्रारूप में खेले जाएंगे। सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम को सीधे सीनियर स्तर पर घरेलू टी20 और वनडे प्रतियोगिताएं खेलने का मौक़ा मिल सकता है।
अब तक पाकिस्तान में नेशनल टीम के लिए खेलने के रास्ते बहुत स्पष्ट नहीं हैं। ज़मीनी स्तर से सर्वोच्च स्तर तक पहुंचने के लिए प्रतियोगिताओं की कमी रही है और कुल 30-35 खिलाड़ियों के बीच ही चयन होता रहा है। महिला क्रिकेट में निवेश केवल दो टूर्नामेंट में हुआ है - नेशनल टी20 और वनडे चैलेंज कप - जिनमें तीन ही टीमें सक्रीय हैं। इस अंडर-19 टूर्नामेंट के लिए देश भर में ट्रायल हुए थे और उसके आधार पर चुनिंदा खिलाड़ियों के साथ पीसीबी के विभिन्न स्थानीय महिला क्रिकेट अकादमी में अभ्यास मैच खेले गए थे।
पीसीबी ने पुष्टि की है कि टूर्नामेंट के सारे खिलाड़ियों का जन्म 1 सितंबर 2003 या उसके बाद हुआ है। कुल 84 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे और सारे मैच 13 और 22 अगस्त के बीच मरीदके के लाहौर कंट्री क्लब में खेले जाएंगे। राउंड रॉबिन फ़ॉर्मेट के मैचों के लिए 15 रिज़र्व प्लेयरों का नाम भी घोषित किया गया है, जो ज़रूरत पड़ने पर टीमों का हिस्सा बनेंगे।