मैच (17)
T20 वर्ल्ड कप (5)
CE Cup (3)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

लॉर्ड्स में भारतीय टीम से जुड़े शॉ और सूर्यकुमार

चोटिल खिलाड़ियों की जगह बुलाए गए दोनों खिलाड़ियों ने पूरा किया क्वारंटीन

Prithvi Shaw and Suryakumar Yadav added 52 for the third wicket, Gujarat v Mumbai, Ranji Trophy 2016-17, final, Indore, 1st day, January 10, 2017

भारतीय बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ और सूर्यकुमार यादव  •  PTI

चोटिल खिलाड़ियों की जगह इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किए गए पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव जरूरी क्वारंटीन समय पूरा करने के बाद लॉर्ड्स में टीम के साथ जुड़ गए हैं।
शुभमन गिल, आवेश खान और वॉशिंगटन सुंदर के चोटिल होने के बाद श्रीलंका में सीमित ओवर सीरीज खेलने गए दोनों खिलाड़ियों को जुलाई के अंत में भारतीय टीम प्रबंधन ने इंग्लैंड बुलाया गया था।
हालांकि, इसके बाद वे श्रीलंका में क्रुणाल पंड्या के कोविड-19 पाए जाने के बाद उन आठ खिलाड़ियों में शामिल थे जो उनके नजदीकी संपर्क में थे। इसके बाद उनके इंग्लैंड पहुंचने पर सवाल खड़े होने लगे थे लेकिन दोनों ने उड़ान भरी और यात्रा प्रोटोकॉल के मुताबिक क्वारंटीन में चले गए।
शॉ को जहां बैकअप ओपनिंग बल्लेबाज के विकल्प के तौर पर जगह मिली है, तो वहीं सूर्यकुमार का चयन सीनियर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की फ‍िटनेस को देखते ​हुए लिया गया है, जिन्होंने हैमस्ट्रिंग की वजह से पहले टेस्ट से पहले हुए वॉर्मअप मैच में हिस्सा नहीं लिया था।
इंग्लैंड के भारत दौरे के समय शॉ को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली थी। उन्होंने पिछला टेस्ट एडिलेड में पिछले साल हुआ पिंक बॉल टेस्ट खेला था, जहां पर वह 0 और 4 का स्कोर ही बना सके थे।
शॉ की वापसी उनकी विजय हजारे ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद हुई है। इस वनडे ट्रॉफी में उन्होंने मुंबई का नेतृत्व करते हुए आठ पारियों में 827 रन बना दिए थे और टीम को खिताब जिताया था। 2021 आईपीएल के शुरुआती चरण में भी उन्होंने अपनी फॉर्म बरकार रखी। ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के बाद से उनका लिस्ट ए करियर में प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने 20 पारियों में 72.94 के औसत और 142.85 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 1240 रन बनाए, जिसमें चार शतक और कई अर्धशतक शामिल रहे। हालांकि, श्रीलंका दौरे पर वनडे सीरीज में वह खास नहीं कर सके। उन्होंने तीन पारियों में सिर्फ 105 रन बनाए।
सूर्यकुमार का अंतर्राष्ट्रीय करियर 2020 आईपीएल से उड़ान भरा, क्योंकि यहीं पर बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में टी20 डेब्यू का मौका मिला और श्रीलंका दौरे पर उन्होंने वनडे डेब्यू किया। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने तीन मेचों में 124 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द सीरीज बने। भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती। आईपीएल 2020 से वह 32 टी20 में 148.7 के स्ट्राइक रेट से 867 रन बना चुके हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।