ख़बरें

भुगतान विवाद के बाद पीएसएल छोड़कर चले गए फ़ॉक्नर

पीसीबी और फ़्रेंचाइज़ी ने सर्वसम्मति से फ़ैसला किया कि उन्हें भविष्य में पीएसएल में नहीं चुना जाएगा

James Faulkner took three wickets in the powerplay, Islamabad United v Lahore Qalandars, Abu Dhabi, PSL 2021, June 9, 2021

फ़ॉक्नर ने पीसीबी पर अपने अनुबंध का सम्मान ना करने का आरोप लगाया  •  Pakistan Super League

जेम्स फ़ॉक्नर ने पैसों के भुगतान विवाद पर पाकिस्तान सुपर लीग को अचानक छोड़ दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उनके अनुबंध का सम्मान नहीं किया और इसके बजाय उन्हें "झूठ बोलना" जारी रखा। पीसीबी ने जवाब में यह घोषणा कि की फ़ॉक्नर को भविष्य के पीएसएल ड्राफ़्ट से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने फ़ॉक्नर के आचरण को "निंदनीय" बताया, और उन पर इमिग्रेशन अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार करने और अपनी टीम को नीचा दिखाने का आरोप लगाया।
क़्वेटा ग्लैडिएटर्स के लिए पिछले तीन मैचों में नहीं खेलने वाले फ़ॉक्नर के बारे में माना जा रहा है कि इस मामले को लेकर उनका गुस्सा और बढ़ गया था और वह इस मुद्दे पर पीसीबी के साथ बातचीत कर रहे थे।
शुक्रवार को चीज़ें इतनी गर्म हो गई कि उन्होंने हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले पीसीबी के एक अधिकारी के साथ चर्चा के बाद लॉबी फ़्लोर की बालकनी से अपना बल्ला और हेलमेट झूमर पर फेंक दिया। उन्होंने जाने से पहले होटल के हर्जाने का भुगतान किया। फ़ॉक्नर ने पाकिस्तान के क्रिकेट प्रशंसकों से माफ़ी मांगते हुए दो ट्वीट किए और पीसीबी और पीएसएल के हाथों अपने साथ हुए बर्ताव को "अपमानजनक" बताया।
पीसीबी ने क़्वेटा ग्लैडिएटर्स के साथ एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें फ़ॉक्नर के आरोपों को निराधार बताया और उनके "निंदनीय व्यवहार" पर निराशा व्यक्त की। बयान में उन्होंने कहा कि फ़ॉक्नर के एजंट ने पीएसएल में भाग लेने पर मिलने वाली धन राशि का भुगतान करने के लिए पहले इंग्लैंड का बैंक अकाउंट दिया था। इसके बाद अगले महीने उन्होंने इसमें बदलाव करते हुए ऑस्ट्रेलिया का बैंक अकाउंट दिया। इस समय तक पीसीबी पहले ही फ़ॉक्नर सहित सभी खिलाड़ियों को नियम के अनुसार 70% पैसे ट्रांसफ़र कर चुका था। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि पीसीबी ने फ़ॉक्नर को बताया कि जब तक प्रारंभिक भुगतान वापस नहीं किया जाता तब तक किसी दूसरे ख़ाते में भुगतान दोबारा नहीं किया जा सकता है।
फ़ॉक्नर को शेष 30% भुगतान किया गया है या नहीं अभी स्पष्ट नहीं है। पीसीबी का मानना है कि फ़ॉक्नर ने अपने अनुबंध का उल्लंघन किया है, और उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मामला है जिसकी वे समीक्षा करेंगे।
पीसीबी ने कहा, "एचबीएल पाकिस्तान सुपर लीग के सात वर्षों में किसी भी खिलाड़ी ने पीसीबी के अनुबंध संबंधी दायित्वों को पूरा नहीं करने के बारे में कभी शिकायत नहीं की है। पैसे को अपने ख़ाते में प्राप्त करने के बावजूद फ़ॉक्नर ने ज़ोर देकर कहा कि ऑस्ट्रेलिया में उनके ख़ाते में उसी राशि का दूसरा डुप्लिकेट भुगतान किया जाए। इसका मतलब है कि फ़ॉक्नर को दो बार भुगतान किया जाता। उन्होंने आगे धमकी दी और शुक्रवार दोपहर को मुल्तान सुल्तान्स के ख़िलाफ़ अपनी टीम के मैच में भाग लेने से इनकार कर दिया।"
"पीसीबी एक ज़िम्मेदार संगठन के रूप में फ़ॉक्नर के साथ शुक्रवार दोपहर को उनकी समस्या समझने की प्रयास में लगी। बातचीत के दौरान उनके निंदनीय और अपमानजनक व्यवहार के बावजूद फ़ॉक्नर को आश्वासन दिया गया कि उनकी सभी शिकायतों का समाधान किया जाएगा। फ़ॉक्नर ने अपने टीम के लिए एक महत्वपूर्ण मुक़ाबले में खेलने के अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार करने से इनकार कर दिया। उन्होंने अपनी टीम को निराश किया और मांग की कि उनकी यात्रा की व्यवस्था तुरंत की जाए। शनिवार की सुबह अपने प्रस्थान से पहले फ़ॉक्नर ने होटल की संपत्ति को जानबूझकर नुक़सान पहुंचाया और परिणामस्वरूप होटल प्रबंधन को हर्जाना देना पड़ा। पीसीबी को बाद में इमिग्रेशन अधिकारियों से रिपोर्ट और शिकायतें भी मिली कि फ़ॉक्नर ने हवाई अड्डे पर अनुचित और अपमानजनक व्यवहार किया था। पीसीबी और फ़्रेंचाइज़ी ने सर्वसम्मति से इस बात पर सहमति जताई है कि जेम्स फ़ॉक्नर को भविष्य में पाकिस्तान सुपर लीग की प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने दिया जाएगा।"
फ़ॉक्नर ने पीएसएल के इस सीज़न में छह मैच खेले, जिसमें उन्होंने छह विकेट लिए और 49 रन बनाए।