मैच (11)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
PSL 2024 (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (1)
Dang CL (1)
ख़बरें

रणजी ट्रॉफ़ी में अपनी खोई फ़ॉर्म पाने उतरेंगे रहाणे और पुजारा

लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट में शतक नहीं लगा पाए हैं दोनों अनुभवी बल्लेबाज़

खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं पुजारा और रहाणे  •  AFP/Getty Images

खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं पुजारा और रहाणे  •  AFP/Getty Images

पिछले कुछ समय से फ़ॉर्म से जूझ रहे भारत के अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे आगामी रणजी ट्रॉफ़ी सीज़न में खेलते नज़र आएंगे। पुजारा का नाम सौराष्ट्र की टीम में है, जिसकी कप्तानी जयदेव उनादकट करेंगे। वहीं रहाणे, पृथ्वी शॉ की नेतृत्व वाली मुंबई टीम का हिस्सा हैं।
पिछले काफ़ी समय से पुजारा और रहाणे के बल्ले से बड़े रन नहीं निकले हैं, जिसकी वजह से उन पर सभी की निगाहें है और दोनों पर टेस्ट टीम से बाहर होने के बादल मंडरा रहे थे। रहाणे ने दिसंबर 2020 में ऑस्‍ट्रेलिया ख़िलाफ़ मेलबर्न में अपना पिछला टेस्ट शतक लगाया था, वहीं पुजारा ने इसी टीम के ख़िलाफ़ पिछला शतक लगाया था लेकिन वह तीन साल पहले सिडनी की बात है।
इसके बाद से रहाणे ने 27 पारियों में केवल 20.25 की औसत से 547 रन बनाए हैं, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल है और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 67 है। इस दौरान उनकी करियर औसत 43 से गिरकर 39 पर आ गई है।
पुजारा की फ़ॉर्म इतनी नहीं गिरी है ​लेकिन उनके पिछले स्कोर सहित इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ दो शून्य ने उनका केस भी बिगाड़ दिया है। अपने पिछले शतक के बाद से पुजारा ने 48 पारियों में 27.38 की औसत से 1287 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 91 रन रहा। इस दौरान उनकी करियर औसत भी 47 से 44.25 पर आ गई।
सौराष्ट्र और मुंबई दोनों ग्रुप डी में ओडिशा और गोवा के साथ मौज़ूद हैं और वे अपने लीग मैच अहमदाबाद में खेलेंगे। पीटीआई के मुताबिक सौराष्ट्र अभी एससीए स्टेडियम में ट्रेनिंग कर रही है और गुरुवार की शाम को अहमदाबाद पहुंचेगी।
कोविड 19 महामारी के कारण रणजी ट्रॉफ़ी का पिछला सीज़न आयोजित नहीं हो पाया था और इस बार भी यह दो चरणों में होगा, एक आईपीएल से पहले और दूसरा आईपीएल के बाद। पहले यह सीज़न 13 जनवरी को शुरू होने वाला था लेकिन तीसरी लहर को देखते हुए इसको स्थगित कर दिया गया था।
मुंबई की टीम: पृथ्वी शॉ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, यशस्वी जायसवाल, आकर्षित गोमेल, अरमान जाफ़र, सरफ़राज़ ख़ान, सचिन यादव, आदित्य तरे (विकेटकीपर), हार्दिक तामोरे (विकेटकीपर), शिवम दुबे, अमन ख़ान, शम्स मुलानी, तनुष कोटियन, प्रशांत सोलंकी, शशांक अत्तरड़े, धवल कुलकर्णी, मोहित अवस्थी, प्रिंस बदियानी, सिद्धार्थ राउत, रॉस्टन डियास, अर्जुन तेंदुलकर।
सौराष्ट्र की टीम: जयदेव उनादकट (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, शेल्डन जैक्सन, अर्पित वसावड़ा, चिराग जानी, कमलेश मकवाना, धर्मेंद्रसिंह जाडेजा, चेतन साकरिया, प्रेरक मांकड़, विश्वराजसिंह जाडेजा, हार्विक देसाई, केविन जीवराजानी, कुशांग पटेल, जय चौहान, समर्थ व्यास, पार्थकुमार भूत, युवराजसिंह चुडासमा, देवांग करामता, स्नेल पटेल, किशन परमार, आदित्य जाडेजा।