मैच (7)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एलपीएल (3)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
ख़बरें

पवार : हम अपनी टीम को हर परिस्थिति के लिए तैयार रखना चाहते हैं

पाकिस्तान से मिली हार के बाद भारतीय टीम शनिवार को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेलने उतरेगी

India head coach Ramesh Powar has a chat with team manager Shailendrasihn Solanki, India vs New Zealand, 4th ODI, Queenstown, February 22, 2022

पवार ने कहा कि बांग्लादेश को भारतीय टीम कमतर नहीं आंकेगी  •  Getty Images

हरमनप्रीत कौर इतना नीचे नंबर सात पर बल्लेबाज़ी करने क्यों आईं? एक फ़िनिशर पूजा वस्त्रकर को ऋचा घोष से पहले क्यों भेजा गया? क्या भारत स्मृति मांधना पर ज़रूरत से ज़्यादा निर्भर है?
एशिया कप में भारत के चौथे मुक़ाबले में युवा खिलाड़ियों को दबाव में डालने और उनकी प्रतिक्रिया को मापने के लिए संयोजनों को आज़माए जाने का निर्णय टीम मैनेजमेंट द्वारा सर्वसम्मति से लिया गया था।
बल्लेबाज़ी क्रम में फेरबदल पर बात करते हुए महिला टीम के कोच रमेश पवार ने कहा, "हम हमारे नियमित बल्लेबाज़ों के बजाय युवा खिलाड़ियों को आज यह भूमिकाएं देना चाहते थे। यह हमारा चौथा मैच था और हम चाहते थे कि पूजा, ऋचा और (दयालन) हेमलता दबाव की इन परिस्थितियों से गुज़रें। हरमन, जेमिमाह (रोड्रिग्स) और स्मृति काफ़ी समय से ऐसा करती आ रही हैं लेकिन हमारा उद्देश्य था कि हम युवा खिलाड़ियों को ऊपर भेजें देखें कि वे कैसी प्रतिक्रियाएं देते हैं। ऐसी परिस्थितियां जिनका उन्हें विश्व कप में सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम इस मौक़े में परखना चाहते थे।"
पवार ने इस प्रयोग पर आगे कहा, "छह गेम हमें ऐसा करने की इजाज़त देता है। अगर यह दो ग्रुप में चार-चार टीमों वाला होता तो हम संभवतः प्रयोग नहीं करते। हम अपनी टीम को हर परिस्थिति के लिए तैयार करना चाहते हैं। ज़ाहिर तौर पर हम जीतना चाहते हैं लेकिन जब कोई समस्या सामने आए तो उस पर विचार विमर्श करना भी ज़रूरी है। ऐसा सिर्फ़ टीम प्रबंधन ही नहीं सोच रहा है। हम यहां एक समूह के तौर पर आए थे और हमने सोचा था कि हम कठिन परिस्थितियों से होकर गुज़रेंगे और नए मैच जिताऊ खिलाड़ियों की ख़ोज करेंगे, सिर्फ़ जेमी, स्मृति या हरमन नहीं। हमें विश्वास है, इसलिए हमने प्रयोग किया।"
पवार ने दोबारा स्पष्ट रूप से कहा कि उनके लिए यह झटका नहीं था। वहीं उन्होंने निदा डार की भी तारीफ़ की। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान ने जिस तरह से बल्लेबाज़ी की, इसके लिए उन्हें बधाई देनी होगी। अर्धशतक बनाने वालीं बैटर ने बहुत अच्छी बल्लेबाज़ी की। वे हमसे ज़्यादातर समय मैच में आगे रहे। उन्होंने कुछ कैच ज़रूर छोड़े लेकिन कुछ अच्छे कैच भी लपके।"
भारत 24 घंटे के भीतर दोबारा मैदान पर वापसी करेगी। पवार ने कहा कि भारत अपनी मूल योजना पर लौट आएगा और बांग्लादेश को कमतर नहीं आंकेगा।
पवार ने बांग्लादेश के बारे में बात करते हुए कहा, "वह एक अच्छी टीम है, गत विजेता है और हम उन्हें एक मज़बूत दल के तौर पर देखते हैं। हालांकि हम भी एक अच्छा सीज़न खेलकर आए हैं। श्रीलंका से आत्मविश्वास लेते हुए हमने कॉमनवेल्थ गेम्स में अच्छा खेल दिखाया और इंग्लैंड में क्लीन स्वीप किया। हम अगले मैच में अपने रूटीन पर वापस आ जाएंगे। हम अपनी योजना विशिष्ट प्रकार के बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ को ध्यान में रखकर बनाते हैं।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।