मैच (9)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

हमें इस वक्त स्नेह राणा जैसी खिलाड़ियों की ही जरूरत : पवार

भारतीय महिला टीम के प्रमुख कोच ने कहा कि विश्व कप के लिए हमारी बल्लेबाजी उच्च स्तर की होनी चाहिए

विकेट लेने का जश्न मनाती स्नेह राणा  •  PA Photos/Getty Images

विकेट लेने का जश्न मनाती स्नेह राणा  •  PA Photos/Getty Images

भारतीय महिला टीम के प्रमुख कोच रमेश पवार ने टीम की कप्तान मिताली राज की सोच से सहमति जताते हुए कहा कि स्नेह राणा इंग्लैंड सीरीज की खोज हैं। पवार ने कहा कि राणा ने अभी तक बल्ले और गेंद से बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और अपनी भूमिका अच्छे से निभाई है।
पवार ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वेबसाइट पर कहा कि राणा इस सीरीज की खोज हैं। जिस तरह से उन्होंने साउथैंप्टन में अभ्यास सत्रों में गेंदबाजी की, हमें लगा कि हमें इसको एक मौका देना चाहिए। दो ​ऑफ स्पिनरों (दूसरी दीप्ति शर्मा) को खिलाना एक मुश्किल फैसला था, लेकिन उसने अपना रोल बहुत अच्‍छे से निभाया।
उन्‍होंने कहा कि मैं उसके लिए बहुत खुश हूं। एक ऑफ स्पिनर होने के नाते, मैं उसका कौशल देख सकता हूं। वह मुश्किल परिस्‍थितियों में खेलने वाली खिलाड़ी हैं और बड़े टूर्नामेंट या बड़ी सीरीज आने से पहले हमें ऐसी ही खिलाड़ी की जरूरत है, जो दबाव झेल सके।
27 वर्षीय राणा को घरेलू वनडे टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन के बाद ही इंग्लैंड दौरे पर तीनों प्रारूपों की टीम में चुना गया था। राणा ने घरेलू टूर्नामेंट में रेलवे की ओर से खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट लिए थे, रेलवे इस टूर्नामेंट की चैंपियन भी बनी थी। एकमात्र टेस्ट में राणा एक गेंदबाज के तौर पर खेलीं, लेकिन उन्होंने नंबर आठ पर तीन घंटे से भी अधिक बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 80 रन बनाए और तानिया भाटिया (44*) के साथ नौवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी भी की, जिसकी मदद से भारतीय टीम टेस्ट ड्रॉ कराने में कामयाब रही। वह इंग्लैंड की एकमात्र पारी में भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज भी रही थी, उन्होंने 131 रन देकर चार विकेट लिए थे।
इसके बाद वनडे सीरीज में उन्होंने दो मैचों में 4.35 के इकॉनमी रेट से दो विकेट लिए और सीरीज में भारत की एकमात्र जीत में अहम भूमिका भी निभाई। इस मैच में उन्होंने सात ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया और लक्ष्य का पीछा करते हुए 22 गेंद में 24 रन बनाए। उन्होंने राज के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की जिसकी मदद से राज ने भारत को आखिरी ओवर में जीत दिलाई।
पवार ने राज की भी इसी तरह से प्रशंसा की, जिन्होंने अपना इंग्लैंड दौरा समाप्त होने से पहले तीन लगातार अर्धशतक बनाए। राज 206 रन बनाकर वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बनी। सीरीज के दौरान राज, शार्लट एडवर्ड्स को पछाड़कर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज भी बनीं। वहीं आखिरी मैच में लगाया गया उनका 58वां अर्धशतक महिला वनडे में किसी महिला का सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी है।
पवार ने कहा कि वह सभी तरह की तारीफ के काबिल है। उन्होंने 22 साल तक इस खेल की सेवा की है। वह कई लड़कियों की रोल मॉडल हैं। उन्होंने अकेले ही हमें तीसरा वनडे जितवा दिया।
अगले कुछ महीने हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि अगले वर्ष न्यूजीलैंड में 50 ओवर का वनडे विश्व कप होगा। इसी के साथ इस वर्ष भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे की ही तरह ऑस्‍ट्रेलिया का मल्टी फॉर्मेट दौरा करेगी। वहीं पिछले वनडे विश्व कप की उपविजेता भारतीय टीम इस बड़े टूर्नामेंट से पहले ऑस्‍ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ त्रिकोणीय सीरीज भी खेलेगी। .
अगर भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करना है तो बल्लेबाजों को बेहतर करना होगा। राज के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अर्धशतक नहीं लगा सकी और टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और जेमिमाह रॉड्रिग्स का फॉर्म भी चिंता का विषय बना हुआ है। पवार ने कहा कि हमें इस सीरीज से बहुत सी चीजें सीखनी होंगी। क्षेत्ररक्षण में सुधार हुआ है, लेकिन विश्व कप को देखते हुए हमारे बल्लेबाजों को अपना प्रदर्शन उच्च स्तर पर ले जाना होगा।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एसोसिएट सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।