मैच (13)
आईपीएल (3)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

मानसिक रूप से थके कोहली को इंग्लैंड दौरे से पहले या बाद में आराम की ज़रूरत : शास्त्री

केविन पीटरसन ने भी कहा, "उनका दिमाग काम नहीं कर रहा है इसीलिए उनके लिए रन बनाना मुश्किल"

रवि शास्त्री से बातचीत करते विराट कोहली  •  Getty Images

रवि शास्त्री से बातचीत करते विराट कोहली  •  Getty Images

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री को लगता है कि विराट कोहली मानसिक रूप से थके हुए हैं और अगर उन्हें छह से सात साल और देश की सेवा करनी है तो उन्हें आराम की ज़रूरत है।
33 वर्षीय कोहली का आईपीएल अच्छा नहीं जा रहा है, उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए पिछली सात पारियों में केवल दो ही बार 40 से ज़्यादा का स्कोर किया है। शास्त्री का विचार है कि कोहली को सहानुभूति के साथ संभालने की ज़रूरत है, ख़ासकर ऐसे माहौल में जहां खिलाड़ी बायो-बबल में बंधे हुए हैं।
शास्त्री ने मंगलवार को ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, "मैं सीधे यहां पर प्रमुख खिलाड़ी पर आता हूं। विराट कोहली मानसिक रूप से थके हैं। अगर किसी को सबसे ज़्यादा आराम की ज़रूरत हे तो वह कोहली हैं। चाहे यह आराम दो महीने का हो या डेढ़ महीने का, चाहे यह जुलाई में इंग्लैंड दौरे से पहले मिले या दौरे के बाद। उन्हें आराम की ज़रूरत है क्योंकि अभी भी उनमें छह से सात साल का क्रिकेट बचा हुआ है और आप उसको थके दिमाग़ के साथ खोना नहीं चाहते।"
कोहली ने सभी प्रारूपों में पिछले 100 मैचों से कोई शतक नहीं लगाया है और पिछले सात महीनें में उन्होंने भारत की टी20, टेस्ट और आरसीबी के कप्तानी पद से इस्तीफ़ा दिया, जब​कि वनडे कप्तानी से उन्हें हटाया गया था।
आईपीएल 2022 में मंगलवार की रात कोहली शून्य पर आउट हो गए और फ़ाफ़ डुप्लेसी ने 96 रन बनाकर आरसीबी को लखनऊ सुपर जायंट्स पर 18 रनों से जीत दिलाई।
शास्त्री ने कहा, "जब मैं भारतीय टीम का कोच था और यह सब पहली बार शुरू हुआ तो मैंने पहली चीज़ कही कि आपको खिलाड़ियों के प्र​ति सहानुभूति दिखानी होगी। अगर आप उनके साथ ज़बरदस्ती करेंगे, तो यहां बेहद बारीक़ लाइन है जहां खिलाड़ी ​बीच में लटक जाएगा और अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाएगा। तो आपको बेहद ही सतर्क रहना होगा।"
शास्त्री ने कहा कि विश्व क्रिकेट में ऐसे एक या दो खिलाड़ी हो सकते हैं जो इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, जिसको समझने की ज़रूरत है। शास्त्री की बातों से हां में हां मिलाते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने कहा कि कोहली को कुछ समय अपने लिए खेल से दूर निकालना चाहिए, साथ ही सोशल मीडिया से भी कुछ समय दूर रहना चाहिए।
पीटरसन ने कहा, "कोहली ने बहुत कुछ झेला है। शादी से लेकर उनकी बच्ची की तस्वीर का सोशल मीडिया पर वायरल होना और बाक़ी उनकी निजी ज़िंदगी। कोहली को कम से कम छह महीने तक अपने जूते टांगने की ज़रूरत है। सोशल मीडिया से दूरी बनाने की ज़रूरत है, जिससे वह दोबारा से उसी जज़्बे के साथ मैदान पर उतर सकें।"
उन्होंने आगे कहा, "जब स्टेडियम भरेंगे, तो आप उनको 12, 24 या 36 महीने टीम में जगह की गारंटी दीजिए। उनसे कहो, आप हमारे खिलाड़ी हो और हमें पता है कि आप हमारे लिए प्रदर्शन करेंगे। कोहली के लिए अभी जारी रखना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि अभी वह मानसिक रूप से पूरी तरह थके हैं।"