मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

रैपिड टेस्ट में कोविड पॉज़िटिव पाए गए भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री

गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण, फ़ील्डिंग कोच आर श्रीधर और फ‍़िज़ियो नितिन पटेल के साथ टीम होटल में हुए आइसोलेट

Ravi Shastri tested positive for Covid-19 on the third evening of the Oval Test. Here, he observes India's training on day one, England vs India, 4th Test, The Oval, London, 1st day, September 2, 2021

शनिवार की रात को पॉज़िटिव पाए गए शास्त्री  •  PA Photos/Getty Images

टीम इंडिया के प्रमुख कोच रवि शास्त्री को रैपिड टेस्ट में कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है। इसलिए उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने एहतियातन टीम होटल में आइसोलेशन पर रख दिया है। शास्त्री के साथ ही गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण, फ़ील्डिंग कोच आर श्रीधर और फ़ि‍​ज़ियो नितिन पटेल को भी आइसोलेशन में रखा गया है। ये तीनों लोग शास्त्री के निकटतम क़रीबी थे।
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ओवल टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू होने से आधे घंटे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "चारों सदस्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजर चुके हैं और वे टीम होटल में ही रहेंगे। साथ ही वे टीम इंडिया के साथ तब तक यात्रा नहीं कर सकेंगे जब तक मेडिकल टीम की ओर से कोई पुष्टि नहीं हो जाती है।"
टीम इंडिया के बाकी सदस्य दो रैपिड टेस्ट से गुज़र चुके हैं। एक टेस्ट शनिवार रात को किया गया और दूसरा टेस्ट रविवार की सुबह हुआ। निगेटिव आने पर ही टीम के बाक़ी सभी सदस्यों को ओवल टेस्ट के चौथे दिन खेलने की इजाज़त दी गई।
ESPNcricinfo को मिली जानकारी के अनुसार देसाई, योगेश परमार की अनुपस्थिति में दूसरे ​फ़ि‍ज़ि‍यो टीम के साथ यात्रा करेंगे और ओवल के मैदान पर चौथे दिन के खेल में टीम के खिलाड़ियों की मदद करेंगे।
दोनों ही टीम जानती हैं कि वह अलग-अलग बायो बबल में हैं और दोनों ही टीम मैच के दौरान ही एक दूसरे से मिल सकती हैं।
लाइव ब्रॉडकास्ट में जब कैमरा भारतीय ड्रेसिंग रूम की ओर गया तो इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासेर हुसैन ने कहा, "सभी खिलाड़ी ठीक हैं, लेकिन प्रमुख कोच रवि शास्त्री समेत कोचिंग स्टाफ के चार सदस्य यहां नहीं हैं। हम सभी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं।"
भारतीय टीम के खिलाड़ियों को हाल के समय में एक से ज्यादा कोविड-19 से जुड़े केस से गुज़रना पड़ा है। यहां तक कि इंग्लैंड पहुंचने के बाद अरुण तो दूसरी बार आइसोलेशन में गए हैं। पहली बार वह जुलाई में आइसोलशन में रहे थे, जब वह ​ऋद्धिमान साहा और अभिमन्यु ईश्वरन के साथ 10 दिन के आइसोलेशन में रहे थे, क्योंकि वह 14 जुलाई को पॉज़िटिव पाए गए नेट गेंदबाज़ दयानंद गरानी के संपर्क में थे।
इसके कुछ दिन बाद ही टेस्ट टीम में विकेटकीपिंग की पहली पसंद ऋषभ पंत भी कोविड-19 पॉज़िटिव पाए गए थे।
भारतीय टीम जहां इंग्लैंड में कोविड-19 केस से गुज़र रही थी। तो श्रीलंका दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज़ खेलने गई दूसरी टीम को भी कोविड-19 केसों से जूझना पड़ा। पहले क्रुणाल पंड्या पहले और दूसरे टी20 के बीच में पॉज़िटिव पाए गए, जिसके बाद पंड्या के संपर्क में आए आठ दूसरे खिलाड़ियों को भी आइसोलेशन में रहना पड़ा था।
इस स्थिति के पैदा होने के बाद दूसरा टी20 भी एक दिन आगे ख़िसका दिया गया था, जिसके बाद भारतीय टीम को अंतिम 11 चुनना भी भारी पड़ गया था।
इसके बाद दो अन्य खिलाड़ी युज़वेंद्र चहल और के गौतम भी पॉज़िटिव पाए गए थे। नतीज़तन, दौरे की समाप्ति के बाद भी पंड्या, चहल और गौतम को श्रीलंका में कुछ दिन और रुकना पड़ा था और अगस्त के पहले सप्ताह में निगेटिव पाए जाने के बाद ही वह स्वदेश लौट पाए थे।

अनुवाद ESPNcricinfo​ हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है