मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
फ़ीचर्स

प्लेऑफ़ की सांप-सीढ़ी: अभी भी कई टीमों के पास है प्लेऑफ़ में पहुंचने का मौक़ा

अगर दिल्ली और बैंगलुरु की टीमें अंतिम मैच हारती हैं तो समीकरण रोमांचक हो जाएगा

अगर दिल्ली और बैंगलुरु दोनों अपना अंतिम मैच हार जाती है तो कोलकाता के पास प्लेऑफ़ में पहुंचने का बढ़िया मौक़ा होगा  •  PTI

अगर दिल्ली और बैंगलुरु दोनों अपना अंतिम मैच हार जाती है तो कोलकाता के पास प्लेऑफ़ में पहुंचने का बढ़िया मौक़ा होगा  •  PTI

आईपीएल 2022 के लीग चरण में केवल छह मैच बचे हैं। आइए उन पांच टीमों के परिदृश्य पर एक नज़र डालते हैं जो प्लेऑफ़ में स्थान बनाने के प्रयास में हैं, लेकिन अभी तक वह 16 अंक नहीं हासिल कर पाई हैं।
दिल्ली कैपिटल्स: मैच 13, अंक 14, एनआरआर 0.255
शेष मैच: बनाम मुंबई इंडियंस
दिल्ली कैपिटल्स की पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ 17 रन की आसान जीत उनके लिए काफ़ी अच्छी ख़बर है, लेकिन प्लेऑफ़ में स्थान प्राप्त करने की कोशिश कर रही अन्य सभी टीमों के लिए यह उत्साहजनक ख़बर नहीं है। दिल्ली का नेट रन रेट, जो पहले से ही बढ़िया था, अब 0.255 हो गया है। हालांकि पंजाब ने अंत में जो रन बनाए, उसका एक मतलब है कि अन्य टीमों के लिए अभी भी एक मौक़ा है।
दिल्ली के दृष्टिकोण से, समीकरण सरल है। शनिवार को मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ आखिरी गेम जीतें और प्लेऑफ़ में स्थान प्राप्त कर लें। अगर वे उस मैच को हार भी जाते हैं और 14 अंक पर बने रहते हैं, तब भी उनके पास क्वालिफ़ाई करने का एक अच्छा मौक़ा है।
अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु गुजरात टाइटंस से हार जाती है तो दिल्ली के लिए प्रवेश पाने का बढ़िया अवसर होगा। हालांकि नेट रन रेट की बात आती है, तो दिल्ली अभी तक सुरक्षित नहीं है।
फर्ज़ कीजिए कि दिल्ली अपना आखिरी गेम 30 रन (171 का पीछा करते हुए) से हार जाती है, तो उनका नेट रन रेट 0.123 तक गिर जाएगा। वर्तमान में कोलकाता नाइट राइडर्स 0.160 पर है, इसलिए अपने आख़िरी गेम में किसी भी अंतर से जीत उन्हें 0.123 से ऊपर रहेगी। यदि दिल्ली 15 रन से हार जाती है, तो उनका नेट रन रेट 0.179 हो जाएगा।
हालांकि कोलकाता अपना आख़िरी मैच दिल्ली के मैच से पहले खेलेगी। ऐसे में कोलकाता के मैच के बाद दिल्ली की टीम को प्लेऑफ़ में पहुंचने के लिए ज़रूरी समीकरण का पता चल जाएगा।
पंजाब किंग्स: मैच 13, अंक 12, एनआरआर -0.043
शेष मैच: बनाम सनराइज़र्स हैदराबाद
दिल्ली से मिली हार के बाद पंजाब के लिए क्वालिफ़िकेशन के मौक़े बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उनका नेट रन रेट नकारात्मक हो गया है, और यहां तक ​​​​कि हैदराबाद के ख़िलाफ़ अपने आख़िरी गेम में 170 रन बनाने के बाद 40 रन की जीत भी इसे केवल 0.112 तक पहुंचा पाएगी। हालांकि, पिछले कुछ मैचों में जीत का अंतर बड़ा होना आम है - पिछले 12 में से सात मैचों में,जीत का अंतर 50 रन से अधिक रहा है।
साथ ही पंजाब लीग स्टेज का अंतिम मैच खेलेगी। इसका मतलब यह है कि उन्हें प्लेऑफ़ में पहुंचने की पूरी तस्वीर साफ़ पता चल जाएगी। साथ ही अगर बैंगलुरु या दिल्ली अपना अंतिम मैच जीत जाते हैं तो वे 16 अंकों तक पहुंच जाएंगे और पंजाब किंग्स प्लेऑफ़ में नहीं पहुंच पाएगी।
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु: मैच 13, अंक 14, एनआरआर-0.323
शेष मैच: बनाम गुजरात टाइटंस
बैंगलुरु की टीम चाहती है कि वह प्लेऑफ़ की दौड़ में बनी रहे तो दिल्ली को अपना अंतिम मैच हारना होगा। भले ही बैंगलुरु 200 का स्कोर बना लें और अपना आख़िरी गेम 100 रन से जीत लें, उनका एनआरआर केवल 0.071 तक ही सुधरेगा। अगर वे किसी भी अंतर से जीतते हैं तो दिल्ली इससे काफी आगे होंगी।
साथ ही अगर ये दोनों टीमें हार जाती हैं और 14 अंको पर रहती हैं, तो दिल्ली को काफ़ी बड़े अंतर से हारना होगा।
दूसरे शब्दों में बैंगलुरु को टेबल टॉपर्स गुजरात के ख़िलाफ़ अपना आख़िरी गेम जीतना होगा, और उम्मीद करना होगा कि मुंबई के ख़िलाफ़ दिल्ली हार जाए।
कोलकाता नाइट राइडर्स: मैच 13, अंक 12, एनआरआर 0.160
शेष मैच: बनाम लखनऊ
कोलकाता के पास अभी भी क्वालिफ़ाई करने का मौका है अगर वे अपना आख़िरी मैच जीतते हैं, और अगर दिल्ली और बैंगलुरु अपना आख़िरी मैच हार जाते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, उनके पास अपेक्षाकृत बढ़िया नेट रन रेट का मतलब है कि अगर दिल्ली और बैंगलुरु हारती है तो कोलकाता के लिए एक मौक़ा बन सकता है।
सनराइजर्स हैदराबाद: मैच 12, अंक 10, एनआरआर -0.270
शेष मैच: बनाम मुंबई, पंजाब
भले ही हैदराबाद 170 का स्कोर बना ले और अपने अंतिम दो मैचों में से प्रत्येक को 40 रनों से जीत ले, उनका एनआरआर केवल 0.056 तक ही सुधरेगा। दिल्ली को उनसे नीचे आने के लिए उन्हें लगभग 48 रनों से हारना होगा। इसकी बहुत कम संभावना है कि हैदराबाद टूर्नामेंट में आगे बढ़ेगी, लेकिन वे मंगलवार को मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ एक बड़ी जीत हासिल कर के वह अपनी प्लेऑफ़ में पहुंचने की उम्मीदों को जीवित रख सकते हैं।

एस राजेश ESPNcricinfo के स्टेट्स एडिटर हैं।