ख़बरें

फ़िंच के ख़राब फ़ॉर्म का ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन पर पड़ेगा असर: वॉटसन

'टीम में उनकी जगह सिर्फ़ इसलिए निश्चित नहीं हो सकती क्योंकि वह कप्तान हैं'

Aaron Finch inside-edged Kuldeep Sen on to his stumps to fall cheaply again, Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 2, 2022

आईपीएल में फ़िंच का ख़राब प्रदर्शन जारी है  •  PTI

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई हरफ़नमौला शेन वॉटसन का मानना है कि आगामी टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरन फ़िंच के ख़राब फ़ॉर्म का असर टीम के प्रदर्शन पर भी पड़ सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि फ़िंच की टीम में जगह सिर्फ़ इसलिए नहीं सुनिश्चित होना चाहिए क्योंकि वह कप्तान हैं।
पिछले कुछ समय से फ़िंच का फ़ॉर्म अच्छा नहीं रहा है। पाकिस्तान में उन्होंने अर्धशतक लगाकर फ़ॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे लेकिन आईपीएल में उन्होंने फिर निराश किया है। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए इस सीज़न पांच पारियों में सिर्फ़ 86 रन बनाए हैं, जिसमें एक 58 रन की पारी शामिल है।
फ़िंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल टी20 विश्व कप जीता था। उन्हें नए कोच ऐंड्रयू मकडोनाल्ड और राष्ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बेली का समर्थन भी प्राप्त है। हालांकि वॉटसन का कहना है कि फ़िंच का यह फ़ॉर्म जारी रहा तो उन्हें टीम में भी नहीं होना चाहिए।
'ग्रेड क्रिकेटर' पॉडकास्ट में बात करते हुए वॉटसन ने कहा, "आईपीएल में जो हमने देखा, उससे साफ़ पता चलता है कि वह अपने फ़ॉर्म के क़रीब भी हैं। उन्होंने अपनी तकनीक और माइंडसेट के साथ जो भी किया हो लेकिन वह अपने सर्वश्रेष्ठ से बहुत दूर हैं। अगर उनका यही फ़ॉर्म जारी रहता है तो सिर्फ़ कप्तानी की वज़ह से उन्हें टीम में जगह नहीं मिलनी चाहिए। उन्हें उसी तरह से बाहर का रास्ता दिखा देना चाहिए, जैसे आईपीएल में कोलकाता ने दिखाया है।"
वॉटसन ने आगे कहा, "वह निःसंदेह दुनिया के बेहतरीन सीमित ओवर खिलाड़ियों में से एक हैं। मैंने उनके साथ एक 150 रन की साझेदारी की है। लेकिन वह अभी उस टच से बहुत दूर दिख रहे हैं। मुझे लगता है कि पहले टीम चुनी जानी चाहिए, फिर उसमें से एक कप्तान चुना जाना चाहिए।"
कप्तानी के विकल्पों के बारे में बात करने पर वॉटसन ने कहा, "भले ही सैंड पेपरगेट प्रकरण के कारण लगे प्रतिबंध की वज़ह से वॉर्नर टीम का नेतृत्व नहीं कर सकते, लेकिन इसका पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए। मुझे लगता है कि उन्हें उनके किए की सजा कई रूप में मिल चुकी है। उस घटना के चार साल बाद देखा जाना चाहिए कि एक इंसान व क्रिकेटर के रूप में उनमें कितने बदलाव हुए हैं और अगर सब कुछ सही हुआ तो सजा में परिवर्तन भी होना चाहिए।" आपको बता दें कि वॉटसन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के संघ के अध्यक्ष भी हैं।
हालांकि वॉटसन ने उम्मीद जताई कि फ़िंच आगामी आने वाले कुछ सीरीज़ में फ़ॉर्म में आ सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप से पहले श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड, भारत और वेस्टइंडीज़ से टी20 सीरीज़ खेलना है।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं