मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

कम उम्मीदें और भरपूर अभ्यास के साथ तैयार हैं यूएई और नीदरलैंड्स

कॉलिन ऐकरमैन के अनुसार इस ग्रुप में सारा दबाव श्रीलंका और नामीबिया पर होगा

यूएई और नीदरलैंड्स टी20 विश्व कप का दूसरा मैच खेलेंगे  •  Getty Images

यूएई और नीदरलैंड्स टी20 विश्व कप का दूसरा मैच खेलेंगे  •  Getty Images

एक टीम में केवल एक ऐसा खिलाड़ी है जो इससे पहले विश्व कप खेल चुका है। वहीं दूसरी टीम के पास 12 खिलाड़ी हैं जो पिछले विश्व कप के निराशाजनक अभियान को पीछे छोड़ना चाहते हैं। इसके बावजूद ना तो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ना ही नीदरलैंड्स पुरुष टी20 विश्व कप के पहले चरण से पहले किसी प्रकार का दबाव महसूस कर रहे हैं।
यूएई के विरुद्ध गीलॉन्ग में अपने पहले मैच से पूर्ण नीदरलैंड्स के बल्लेबाज़ कॉलिन ऐकरमैन ने कहा, "हमारे ग्रुप में दबाव श्रीलंका और नामीबिया पर होगा जो पिछले साल सुपर 12 खेले थे।"
भले ही यूएई और नीदरलैंड्स से लोगों को कम उम्मीदें हैं, उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों को समझने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। नीदरलैंड्स ने एडिलोड और ब्रिस्बेन में अभ्यास मैचों में हिस्सा लिया। साथ ही टीम ने विश्व कप विजेता कोच गैरी कर्स्टन और डेनियल क्रिस्टियन को अपने साथ जोड़ा।
ऐकरमैन ने कहा, "मुझे लगता है कि इस साल हमारी तैयारी पिछले साल की तुलना में बेहतर है। गैरी विश्व भर की श्रेष्ठ टीमों को कोचिंग देने का अनुभव अपने साथ लेकर आते हैं। वह ऑस्ट्रेलिया में होबार्ट हरिकेंस के कोच रह चुके हैं और उन्हें अलग मैदानों की जानकारी है।"
उन्होंने आगे कहा, "वह एक बेहतरीन बल्लेबाज़ी कोच हैं और खेल को अच्छे ढंग से समझते हैं। उन्होंने हमारे बल्लेबाज़ों के साथ काम किया है और इसने कम समय में भी बड़ा प्रभाव डाला है।"
यूएई ने भी ऑस्ट्रेलिया में काफ़ी समय बिताया है जहां परिस्थितियां घर से विपरित होंगी। यूएई के सलामी बल्लेबाज़ चिराग सूरी ने कहा, "हमें पता है कि यहां की पिचों पर क्या देखने को मिलेगा। घर की तुलना में यहां उछाल अधिक होगा। साथ ही मैदान का आकार अलग है। कुछ मैदान क्षेत्रों में बड़े है और घर पर मिलने वाले गोल मैदान से अलग है। अच्छा हुआ कि हम जल्दी आ गए। अब हम परिस्थितियों के अनुकूल है।"
यूएई के लिए पिछला बड़ा टूर्नामेंट 2015 का वनडे विश्व कप था। उस टीम का कोई भी सदस्य अब टीम का हिस्सा नहीं है और अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने तो नई किट बनवाई है। बोर्ड को उम्मीद है कि यह नया परिणाम लेकर आएगी।
सूरी ने कहा, "यह अच्छा बदलाव है। हम पहली बार रंग-बिरंगे हो गए हैं। हमारे पास नई जर्सी और नई टीम है और हम नए प्रदर्शनों की तलाश कर रहे हैं। इस टीम में कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो यूएई के लिए विश्व कप खेल चुका है (हालांकि अहमद रज़ा 2014 के टी20 विश्व कप का हिस्सा थे)। यह एकदम नई टीम है और नतीजे भी अलग हो सकते है।"
पिछले साल नीदरलैंड्स की तरह यूएई ने भी 2014 टी20 विश्व कप में अपने सभी तीन मैच हारे थे। आईसीसी के वैश्विक टूर्नामेंट में यूएई की इकलौती जीत 1996 वनडे विश्व कप में नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ ही आई थी और टीम इस सूची में बढ़ोतरी करना चाहेगी।
जनवरी 2023 में यूएई आईएलटी20 टूर्नामेंट की मेज़बानी करेगा। जहां एक तरफ़ अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों से सजी टीमें सुर्ख़ियों में होंगी, स्थानीय खेल को विकसित करने का भी लक्ष्य रखा गया है।
टी20 विश्व कप यूएई के खिलाड़ियों को यह दिखाने का बढ़िया अवसर प्रस्तुत करता है कि वे क्या कर सकते हैं।
सूरी ने कहा, "ज़ाहिर है कि लीग का आना खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा बोनस है। यह हमारे लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक बड़ा मंच है। हम बहुत सारे अच्छे युवा खिलाड़ी तैयार कर रहे हैं और इस उम्र में इस तरह के मंच पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। मुझे लगता है कि लोग इसका आनंद लेने वाले हैं और यहां अच्छा प्रदर्शन हमें जनवरी के लिए अच्छी स्थिति में डालेगा।"

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।