मैच (12)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

विश्व कप के लिए नीदरलैंड्स कोचिंग दल से जुड़े कर्स्टन और क्रिस्टियन

दोनों पूर्व खिलाड़ियों ने टीम से जुड़ने पर जताया उत्साह

विश्व कप में कर्स्टन और क्रिस्टियन के अनुभव का लाभ लेना चाहेगा नीदरलैंड्स  •  ESPNcricinfo Ltd

विश्व कप में कर्स्टन और क्रिस्टियन के अनुभव का लाभ लेना चाहेगा नीदरलैंड्स  •  ESPNcricinfo Ltd

नीदरलैंड्स ने पूर्व साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ गैरी कर्स्टन और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई हरफ़नमौला डैन क्रिस्टियन को टी20 विश्व कप कोचिंग स्टाफ़ दल से जोड़ा है।
कर्स्टन के केपटाउन के एकेडमी में नीदरलैंड्स के मुख्य कोच रायन कुक ने कई सालों तक काम किया है। इस एकेडमी में इस साल सितंबर महीने के दौरान नीदरलैंड्स टीम के लिए एक ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया था, तभी कर्स्टन टीम से जुड़ गए थे। वहीं क्रिस्टियन टीम के विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद जुड़े।
नीदरलैंड्स के हाई परफ़ॉर्मेंस मैनेजर रोलैंड लीफ़ेबवरे ने कहा, "हम कर्स्टन और क्रिस्टियन को विश्व कप दल के साथ जोड़कर बहुत उत्साहित हैं। वे अपने साथ बहुत सारा ज्ञान और अनुभव लाएंगे, जो कि हमारे विश्व कप अभियान के लिए बहुत ज़रूरी है।"
कर्स्टन इससे पहले 2009 और 2010 के टी20 विश्व कप के दौरान भारत और 2012 के विश्व कप के दौरान साउथ अफ़्रीका के कोच रह चुके हैं। लेकिन कभी भी उनकी टीम सेमीफ़ाइनल से आगे नहीं पहुंची है। हालांकि इस आईपीएल सीज़न में जब वह गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज़ी कोच थे तब टीम ने ख़िताब जीता था। इसके बाद वह इस साल हंड्रेड में वेल्श फ़ायर टीम के भी कोच थे लेकिन यह टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी।
कर्स्टन ने इस मौक़े पर कहा, "केपटाउन में डच टीम के साथ काम करके मुझे बहुत मज़ा आया और मैं एक सलाहकार के रूप में इनसे जुड़कर बहुत उत्साहित हूं। टीम के सभी खिलाड़ी पेशेवर हैं और कुशलता से भरे हुए हैं। वे इस विश्व कप में प्रभाव छोड़ने के लिए तैयार हैं।"
क्रिस्टियन 2010, 2012 और 2014 के ऑस्ट्रेलियाई टी20 विश्व कप दल का हिस्सा थे, इसके अलावा पिछले टी20 विश्व कप में भी रिज़र्व के रूप में दल से जुड़े हुए थे। उन्हें ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों और हर मैदानों का बेहतर ज्ञान और अनुभव है। वह ऑस्ट्रेलिया के टी20 लीग बीबीएल के इतिहास में सबसे अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं।
क्रिस्टियन ने जोड़ा, "पिछले दो सप्ताह इन लड़कों के साथ शानदार रहे हैं। मैं इनके अभ्यास से बहुत प्रभावित हूं और मैदान पर इनकी सफलता को देखने के लिए उत्साहित हूं।"
नीदरलैंड्स ने सोमवार को अपना पहला अभ्यास मुक़ाबला स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ खेला, जहां उन्हें 18 रन से हार मिली। अब उन्हें बुधवार को वेस्टइंडीज़ से भिड़ना है। इसके बाद टीम पहले राउंड के मुख्य मुक़ाबलों में यूएई, नामीबिया और श्रीलंका से दो-दो हाथ करेगी।