मैच (10)
MLC (2)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एशिया कप (4)
LPL (1)
TNPL (1)
फ़ीचर्स

सिनारियो : कैसे सुपर-8 में पहुंच सकते हैं पाकिस्तान और इंग्लैंड?

अपने आख़िरी मैच जीतने के बाद रहना होगा दूसरे परिणामों पर निर्भर

The Pakistan team put on a sensational show on the field, India vs Pakistan, T20 World Cup 2024, New York, June 9, 2024

कनाडा से जीत के बाद पाकिस्तान के लिए उतनी भी मुश्किल नहीं है आगे की राह  •  Associated Press

टी20 विश्व कप 2024 के लीग चरण के पहले कुछ मैचों से चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं। कुछ उलटफेर के चलते बड़ी टीमों को नुकसान हुए हैं तो वहीं बारिश ने भी बड़ी टीम को मुश्किल में डाला है। आइए जानते हैं हर ग्रुप से सुपर-8 में जाने की क्या संभावनाएं बन रही हैं।

क्या पाकिस्तान के पास अब भी है कोई वास्तविक मौक़ा?

भारत के ख़िलाफ़ USA के ख़िलाफ़ मिली हार के बाद यह तय हो गया है कि अब ग्रुप ए में नेट रनरेट का ज़्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। USA के ख़िलाफ़ 10 गेंद पहले ही भारत मैच जीत गया था। इसके बाद पाकिस्तान का नेट रनरेट अब USA से ज़्यादा हो गया है। अब अगर पाकिस्तान सुपर ओवर में भी आयरलैंड को हराता है तो उनका नेट रनरेट USA से ज़्यादा ही रहेगा। अब अगर USA क्वालीफ़ाई करना चाहता है तो उन्हें कम से कम एक प्वाइंट चाहिए या पाकिस्तान को एक प्वाइंट गंवाना होगा। वहीं पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि लॉडरहिल में बारिश न हो जाए। ग्रुप के दोनों महत्वपूर्ण मैच लॉडरहिल में होने वाला है। अगर वहां USA या पाकिस्तान का एक भी मैच बारिश से प्रभावित होता है तो USA क्वालीफ़ाई कर जाएगा।

क्वालिफ़ाई करने के लिए इंग्लैंड को क्या करना होगा?

ग्रुप ए की तरह ग्रुप बी में भी ऑस्ट्रेलिया टॉप पर बैठी है और इंग्लैंड की स्थिति पाकिस्तान की तरह ही है। इंग्लैंड को अपना आख़िरी मैच जीतने के साथ उम्मीद करनी होगी कि 15 जून को स्कॉटलैंड अपना अंतिम मैच ऑस्ट्रेलिया से हार जाए। इंग्लैंड को अच्छे मौसम की भी कामना करनी होगी क्योंकि एक और बारिश से धुला मैच उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर देगा। हालांकि ओमान पर सिर्फ़ 3.1 ओवरों में जीत हासिल करके उन्होंने अपने नेट रन रेट (3.081) को स्कॉटलैंड (2.164) से काफ़ी बेहतर कर लिया है।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्टैट्स एडिटर हैं। @rajeshstats