मैच (13)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (4)
फ़ीचर्स

पाकिस्तान की जीत की हैट्रिक के बाद ग्रुप-2 का अब कैसा है समीकरण?

भारत, न्यूज़ीलैंड और अफ़ग़ानिस्तान, ये तीनों ही का ही एक दूसरे से अब तक सामना नहीं हुआ है, इन सभी की नज़र सेमीफ़ाइनल पर होगी

पाकिस्तान क़रीब-क़रीब सेमीफ़ाइनल में जगह बना चुका है, क्या ग्रुप-2 से दूसरी टीम भारत होगी ?  •  AFP/Getty Images

पाकिस्तान क़रीब-क़रीब सेमीफ़ाइनल में जगह बना चुका है, क्या ग्रुप-2 से दूसरी टीम भारत होगी ?  •  AFP/Getty Images

अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ पाकिस्तान की जीत ने ये लगभग सुनिश्चित कर दिया है कि ग्रुप-2 की शीर्ष टीम अब पाकिस्तान ही होगी। इसकी वजह है उनके आख़िरी दो मुक़ाबले एसोसिएट देश स्कॉटलैंड और नामीबिया के ख़िलाफ़ हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अब इस ग्रुप से एक ही टीम और होगी, जिसे अंतिम-4 का टिकट मिलेगा। हालांकि पाकिस्तान के साथ-साथ इस ग्रुप की सभी टीमों की नज़र सेमीफ़ाइनल के टिकट पर है लेकिन हम ये उम्मीद कर रहे हैं कि स्कॉटलैंड और नामीबिया इस सफ़र में पीछे रह जाएंगे। यानी इसके बाद भी अफ़ग़ानिस्तान, भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच है रोमांचक जंग। (अफ़ग़ानिस्तान ने पिछले दो मैचों में अपने प्रदर्शन से साबित किया है कि उनमें माद्दा है कि वह भी इस जगह के लिए दावेदार हैं।)
अब तक इन तीनों ही टीमों का एक दूसरे से सामना नहीं हुआ है और यही तीन मैच इसका फ़ैसला करेंगे कि पाकिस्तान के बाद इस ग्रुप से सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करने वाली दूसरी टीम कौन हो सकती है। इन मुक़ाबलों में से पहला मुक़ाबला आज शाम ही होगा, जहां भारत के सामने न्यूज़ीलैंड की चुनौती होगी। इसके बाद तीन नवंबर को भारत और अफ़ग़ानिस्तान आमने-सामने होंगे और फिर सात नवंबर को न्यूज़ीलैंड और अफ़ग़ानिस्तान के बीच टक्कर होगी।
अगर इनमें से कोई एक टीम को इनमें से दो मैच में जीत मिल जाती है तो फिर उन्हें सेमीफ़ाइनल का टिकट मिल जाना चाहिए, बशर्ते वह अपने से छोटी टीम के ख़िलाफ़ न हारें।
हालांकि, इसकी भी संभावना है कि ये तीनों ही टीमों को इन दो मैचों में से एक में जीत मिले और एक में हार, अगर न्यूज़ीलैंड की भारत पर जीत होती है और फिर वह अफ़ग़िस्तान से हार जाते हैं तो फिर ये तीनों ही देश तीन-तीन जीत के साथ खड़ी हो जाएंगी। ऐसा होता है तो फिर सेमीफ़ाइनल में पहुंचने का रास्ता नेट रनरेट के आधार पर होगा।
ये भी मानकर चलिए कि ये सारे के सारे समीकरण धरे के धरे रह सकते हैं अगर स्कॉटलैंड या नामीबिया को इन तीन में से किसी एक टीम के ख़िलाफ़ भी जीत मिल जाती है।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।