मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ जो शाहीन ने किया, उसे दोहराने की कोशिश करूंगा : बोल्ट

बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ने कहा- शुरुआती विकेट दिलाना मेरा लक्ष्य

Trent Boult was relentless in his opening spell New Zealand vs Bangladesh, 1st ODI, Dunedin, March 20, 2021

बोल्ट पर रहेगी बड़ी ज़िम्मेदारी  •  Getty Images

पिछले रविवार शाहीन शाह अफ़रीदी ने अपनी सीम और इनस्विंग होती गेंदों से भारतीय शीर्ष क्रम को उखाड़ फेंका। अब इस रविवार को ट्रेंट बोल्ट भी कुछ ऐसा करना चाहते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बोल्ट के नाम भारत के ख़िलाफ़ 16 मैचों में 71 विकेट हैं। मुंबई इंडियंस के अपने कप्तान रोहित शर्मा के ख़िलाफ़ उनका बेहतरीन रिकॉर्ड रहा हैं, जहां उन्होंने 7 टी20 परियों में तीन बार आउट किया है। इस दौरान बोल्ट ने रोहित के ख़िलाफ़ 24 गेंदों में सिर्फ़ 29 रन ही दिए हैं।
बोल्ट ने भारत के ख़िलाफ़ मैच से पहले कहा, "जिस तरह से उस दिन शाहीन ने गेंदबाज़ी की, वह अद्भुत था। भारतीय टीम में कुछ बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं। हमारी नज़र शुरुआत के ओवरों में ही विकेट लेने पर होगी। हां, बस हमें अपने लाइन और लेंथ का ध्यान रखना होगा और एक निश्चित टप्पे से गेंदबाज़ी करनी होगी। अगर गेंद स्विंग हुई तो जो शाहीन ने किया वह मैं भी करने की कोशिश करूंगा।"
इस टी20 विश्व कप में टॉस की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका है। सुपर-12 राउंड में सिर्फ़ दो मैचों को छोड़कर सभी मैच उसी टीम ने जीता है, जो लक्ष्य का पीछा कर रहा था। बोल्ट को इसका अंदाजा है, लेकिन उन्होंने कहा कि अगर टीम दूसरी पारी में फ़ील्डिंग भी करती है, तो वे लक्ष्य को बचाने की कोशिश करेंगे।
चोट से जूझ रहे लॉकी फ़र्ग्यूसन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह टीम में ऐडम मिल्न को लाया गया है। वह भी भारत के ख़िलाफ़ एक महत्वपूर्ण विकल्प हो सकते हैं।
बोल्ट ने कहा, "बल्लेबाज़ी या गेंदबाज़ी, हम जो भी पहले करें, हमें बहुत अच्छा करना होगा। भारत के पास एक मज़बूत बल्लेबाज़ी क्रम है, इसलिए अगर हम पहले बल्लेबाज़ी करते हैं तो हमे एक बड़ा लक्ष्य उनके लिए खड़ा करना होगा। यह एक अच्छी चुनौती होने जा रही है। दुबई में यह हमारा पहला मैच है, लेकिन यहां विकेट अच्छी दिख रही है।"
बोल्ट ने आगे कहा, "अभी यह कह पाना बहुत मुश्किल है कि मैदान पर ओस कितना आएगा और उसका मैच पर कितना प्रभाव रहेगा। शारजाह में अधिक ओस नहीं था। इसलिए आप निश्चित करें कि आपका ग्रिप मज़बूत हो और आप निश्चित लाइन-लेंथ पर गेंदबाज़ी करें।"
न्यूज़ीलैंड ने भारत के ख़िलाफ़ 10 में से सात विश्व कप मैच जीते हैं। उन्होंने हाल ही में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में भी भारत को हराया था। इस बेहतरीन रिकॉर्ड के बाद भी यह नहीं कहा जा सकता कि न्यूज़ीलैंड को इस मैच में भारत पर बढ़त प्राप्त है।
बोल्ट ने भी यह स्वीकार किया। उन्होंने कहा, "मैं यह नहीं कहूंगा कि हमें बढ़त प्राप्त है। दोनों तरफ़ कुछ बेहतरीन विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं। हमारे कुछ खिलाड़ी आईपीएल के दौरान यहां खेले हैं। उस अनुभव को भी हम इस मैच में सिमेटने की कोशिश करेंगे।"
मार्टिन गप्टिल के चोट के बारे में बोल्ट ने कहा कि वह अब ठीक हैं और उन्होंने अभ्यास सत्र के दौरान पूरा अभ्यास किया। इस दौरान उन्हें कोई समस्या नहीं आई। उम्मीद है कि रविवार के मैच के लिए वह पूरी तरह से तैयार हैं।
ग़ौरतलब है कि पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मैच के दौरान हारिस रउफ़ की एक 150 किमी/घंटे की रफ़्तार वाली तेज़ गेंद गप्टिल के पंजे पर लग गई थी।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है