मैच (10)
एशिया कप (2)
ENG v WI (1)
TNPL (2)
LPL (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
MLC (2)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्तान को टी20 विश्व कप खेलते देखना मुश्किल : पेन

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान ने होबार्ट मैच को रद्द करने के संकेत देने के सीए के फ़ैसले का पूरा समर्थन किया

एएपी
10-Sep-2021
Tim Paine addresses the media, England v Australia, 3rd Test, The Ashes, Headingley, August 21, 2019

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने टी20 विश्व कप में अफ़ग़ानिस्तान के साथ खेलने को लेकर टीमों पर संदेह जताया है। साथ ही कहा है कि चौथे ऐशेज़ टेस्ट के लिए सिडनी की जगह होबार्ट को मेज़बानी देने दी जाए। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को पुष्टि की थी कि 27 नवंबर से अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ खेले जाना एकमात्र टेस्ट रद्द किया जा सकता है अगर तालिबान महिला क्रिकेट पर प्रतिबंध लगाता है।
पेन ने गवर्निंग बॉडी के इस कदम का समर्थन किया है। साथ ही कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का इस मामले में चुप्पी साधना "दिल दुखाने वाला" है और वह यह नहीं देख सकते कि अफ़ग़ानिस्तान को अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप में खेलने की इजाज़त दी जाए।
आईसीसी ने यह संकेत दिया था कि नवंबर में होने वाली बोर्ड बैठक से पहले वह इस मामले पर चर्चा नहीं करेगा, हालांकि सदस्य देशों के दबाव के कारण यह मामला गर्माता जा रहा है।
अफ़ग़ानिस्तान ने राशिद खान को विश्व कप टीम का कप्तान बनाया था, लेकिन इसके तुरंत बाद ही राशिद ने अपने क्रिकेट बोर्ड से नाराज़गी जाहिर करते हुए कप्तान बनने से इन्कार कर दिया।
पेन ने सेन रेडियो शो पर कहा, "मुझे नहीं लगता कि हम उन देशों के साथ जुड़ना चाहते हैं जो अपनी आधी आबादी से अवसर या चीजें छीन रहे हैं, यह दुखद है।" "हमें आईसीसी से कुछ सुनने को नहीं मिल रहा है, जो दिल को दुखाने वाला है, क्योंकि टी20 विश्व कप में अब एक महीने का ही वक्त रह गया है। मुझे लगता है कि अफ़ग़ानिस्तान का टी20 विश्व कप में भाग लेना मुश्किल हो जाएगा, अगर टीमें उनके ख़िलाफ़ खेलने से मना कर दें और सरकारें उन्हें अपने देश में यात्रा नहीं करने दें।" "कैसे एक टीम को आईसीसी से मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट में खेलने दिया जा सकता है, यह देखना बहुत ज़्यादा मुश्किल है।"
पेन ने सलाह दी कि बॉयकॉट ही एक तरीका है अगर टीमें विश्व कप वाले दिन इस पर चर्चा करें।
सीए ने अफ़ग़ानिस्तान के सदस्य बने रहने की स्थिति पर आईसीसी द्वारा कॉल लेने के लिए इंतजार करने से इन्कार कर दिया, पेन और तास्मेनिया प्रीमियर पीटर गटवाइन के विचार को साझा करते हुए उन्होंने अपने कार्यक्रम में बदलाव को नैतिक रूप से आवश्यक बताया।
गटवाइन ने कहा कि वह होबार्ट के लिए पुरजोर वकालत करेंगे, जिसे 2016 से अपने पहले टेस्ट का इंतजार है, इससे पेन को आख़िरकार अपने घर में कोई टेस्ट खेलने का मौका मिलेगा। वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका काल्पनिक विकल्प हैं लेकिन एक टेस्ट के लिए दूसरा विकल्प खोजना बाद में मुश्किल हो जाएगा, जहां पर यात्रियों को एक पखवाड़े तक क्वारंटीन रहना पड़ रहा है।
पेन ने एक योजना बनाई है, जिसे उन्होंने शुक्रवार को गटवाइन को साक्षात्कार देते हुए साझा किया। चौथे टेस्ट के बाद सिडनी से पर्थ की यात्रा में आने वाली संभावित कठिनाइयों की ओर इशारा करते हुए, उन्होंने एससीजी मैच को ब्लंडस्टोन एरिना में स्थानांतरित करने के लिए नामांकित किया।
गटवाइन ने जवाब दिया, "तास्मेनिया से वेस्टर्न ऑस्‍ट्रेलिया वाकई एक सुरक्षित कोविड क्वारंटीन एरिया है, जिसमें आप इस देश में रह सकते हो। मुझे इस बातचीत को आगे बढ़ाने में मज़ा आ रहा है।"
सीए ऐशेज़ के लिए कई विकल्पों पर काम कर रहा है, लेकिन गवर्निंग बॉडी जिसने नॉर्दर्न बीचों पर आउटब्रेक के दौरान एसीजी पर टेस्ट कराकर सिडनी से अपनी प्रति​बद्धता का प्रदर्शन किया, वह अगर मुमकिन हो तो नामांकित कार्यक्रम के साथ बने रहना चाहता है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।