मैच (18)
सीपीएल (2)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
रोड सेफ़्टी (2)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
लेजेंड्स लीग (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
ख़बरें

मार्च 2023 में हो सकता है महिला आईपीएल का आयोजन

बीसीसीआई ने घरेलू कार्यक्रम को एक महीने आगे बढ़ाकर लीग के लिए विंडो तैयार की है

Harmanpreet Kaur's Supernovas beat Smriti Mandhana's Trailblazers in the last league game

हरमनप्रीत कौर और स्मृति मांधना जैसे वरिष्ठ भारतीय खिलाड़ियों ने महिला आईपीएल का समर्थन किया है  •  BCCI

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला आईपीएल के लिए मार्च में एक महीने की अवधि निर्धारित की है। 2023 में शुरू होने वाली इस लीग पर काम चल रहा है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि महिला आईपीएल (मार्च), हंड्रेड (अगस्त) और महिला बिग बैश लीग (नवंबर-दिसंबर) को आईसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम में खुली विंडो दी गई है। इस कार्यक्रम की घोषणा इस महीने में हो सकती है।
बीसीसीआई ने पहले ही महिलाओं के घरेलू कार्यक्रम में बदलाव किया है ताकि महिला आईपीएल का आयोजन किया जा सके। नवंबर से अप्रैल तक चलने वाले महिला सीज़न को एक महीने पीछे किया गया है। 2022-23 का सीनियर महिला सीज़न अब 11 अक्तूबर को टी20 प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा। इसका समापन फ़रवरी में इंटर-ज़ोनल वनडे टूर्नामेंट के साथ होगा।
मई में बोर्ड के सचिव जय शाह ने संकेत दिए थे कि पहले संस्करण में पांच अथवा छह टीमें हो सकती हैं। उन्होंने पीटीआई से कहा था, "महिला आईपीएल की योजना मेरे दिल के बहुत क़रीब है। हम पांच या छह टीमों के साथ शुरुआत करेंगे। हितधारकों से हमें जिस तरह की प्रतिक्रिया मिली है, उससे मैं रोमांचित हूं। कई मौजूदा आईपीएल टीमों ने पूछताछ की है और महिला आईपीएल फ्रैंचाइज़ी के मालिक होने में गंभीर रुचि व्यक्त की है।"
राजस्थान रॉयल्स ने सार्वजनिक रूप से एक महिला आईपीएल फ्रैंचाइज़ी के मालिक बनने में रुचि व्यक्त की है, जबकि नाइट राइडर्स समूह, जिन्होंने अपनी आईपीएल फ्रैंचाइज़ी के अलावा कैरेबियन, यूएई में टीमों का अधिग्रहण किया है, वे भी उत्सुक हैं। इस साल की शुरुआत में, उन्होंने ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स के माध्यम से तीन टीमों वाले महिला सीपीएल के पहले सीज़न में प्रवेश किया।
उम्मीद है कि बीसीसीआई सितंबर में अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में महिला आईपीएल के संबंधित मामलों पर चर्चा करेगा। उनकी अधिकांश योजनाएं टूर्नामेंट के मीडिया अधिकारों की बिक्री पर निर्भर करेगी। जहां मौजूदा आईपीएल फ्रैंचाइज़ियों को टीम ख़रीदने के पहले अधिकारों की पेशकश की बाते चल रही है, टीमों को अभी तक बोर्ड से आधिकारिक तौर पर कोई प्रस्ताव नहीं आया है।
बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के रजत पदक के बाद महिला क्रिकेट और महिला आईपीएल के प्रति लोगों की अभूतपूर्व ऊंचाई पर है। वर्तमान कप्तान हरमनप्रीत कौर, उपकप्तान स्मृति मांधना समेत कई वरिष्ठ खिलाड़ियों ने लीग का समर्थन किया है। पिछले महीने पूर्व कप्तान मिताली राज ने भी रिटायरमेंट से बाहर आकर इस लीग में खेलने की इच्छा व्यक्त की थी।
मिताली ने आईसीसी के नए 'हंड्रेड परसेंट क्रिकेट पॉडकास्ट' कहा, "मैंने यह विकल्प अपने लिए खुला रखा है। आईपीएल होने में अभी भी काफ़ी महीने बचे हैं। हालांकि इतना ज़रूर है कि मैं महिला आईपीएल के पहले संस्करण का हिस्सा बनना चाहूंगी।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।