मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

तेंदुलकर की सलाह को अमलीजामा पहनाने का इंतज़ार : जायसवाल

रॉयल्स के बल्लेबाज़ ने कहा, जहां उन्हें लगा कि सुधार की ज़रूरत है, उन्हें मदद की

Yashasvi Jaiswal bats in the nets during training at the ICC academy, Dubai, August 26, 2020

अभ्‍यास के दौरान यशस्‍वी जायसवाल  •  Rajasthan Royals

राजस्थान रॉयल्स के युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल ने कहा कि वह बेहद ख़ुशक़िस्मत हैं कि उन्हें अपने प्रेरणास्त्रोत सचिन तेंदुलकर के साथ समय बिताने का मौक़ा मिला। पिछले महीने ओमान के साथ ही मुंबई की सीमित ओवरों की सीरीज़ से पहले जायसवाल को तेंदुलकर से मिलने का मौक़ा मिला था। जायसवाल की मानें, तो यह मुलाक़ात इसीलिए और ख़ास बन गई कि तेंदुलकर उनके खेल पर ध्यान दे रहे थे और उन्होंने कुछ सलाह दी, जिससे उनका खेल बेहतर हो सके।
जायसवाल ने कहा, "मेरे प्रेरणास्त्रोत हमेशा से ही तेंदलुकर रहे हैं और मैं बहुत ख़ुशक़िस्मत हूं कि ओमान दौरे से पहले मुझे उनसे मिलने का मौक़ा मिला। मैं ख़ुश था कि मुंबई क्रिकेट संघ ने ओमान दौरे से पहले उन्हें एक सत्र के लिए आमंत्रण दिया था।"
"मैं तो एक तरह से चांद पर था जब मुझे पता चला कि वह आएंगे और जब मुझे उनसे मिलने का मौक़ा मिला तो वह बेहद विनम्र थे और उन्होंने ऐसे कौशल पर मेरी मदद की जिन पर मैं सुधार करना चाहता था। यह देखकर अच्छा लगा कि उनके जैसा दिग्गज मेरे खेल से परिचित था और यह मेरे लिए बहुत अच्छा लम्हा था। जो भी उन्होंने मुझे सिखाया मैं उनको अपने खेल में अमीलाजामा पहनाने का इंतज़ार नहीं कर सकता।"
ओमान ने हाल ही में टी20 विश्व कप और विश्व कप लीग दो की तैयारियों के लिए भारत की बेहतरीन घरेलू टीमों में से एक मुंबई की मेज़बानी की थी, जहां तीन मैचों की टी20 सीरीज़ और चार मैचों की वनडे सीरीज़ खेली गई थी। मुंबई को टी20 सीरीज़ में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि वनडे सीरीज में उन्होंने 3-1 से जीत दर्ज की।
जायसवाल ने कहा कि वह ख़ुश थे कि 19 सितंबर से शुरू होने वाले आईपीएल से पहले उन्हें खेलने के लिए कुछ मैच मिले। "आईपीएल के बड़े मैचों से पहले यह मेरे लिए अच्छा अभ्यास रहा। प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेले हुए काफ़ी समय हो गया था। ऐसे में ओमान जैसी अंतर्राष्ट्रीय टीम के ख़िलाफ़ खेलने से अच्छी तैयारी हो गई। मैं ख़ुश हूं कि अपनी टीम के लिए कुछ रन बना सका और जीत दिला सका।"
"ओमान के ख़िलाफ़ काफ़ी अच्छी सीरीज़ रही, जहां पर परिस्थितियां संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसी ही थी। मैं ख़ुश हूं, जिस तरह की क्रिकेट मैं अभी खेल रहा हूं और मैं उसी प्रदर्शन को आईपीएल में बड़ी टीमों के खिलाफ़ दोहराने का इंतज़ार नहीं कर सकता हूं।"
जायसवाल को 2020 की नीलामी में 2.4 करोड़ रुपये में रॉयल्स ने ख़रीदा था, लेकिन पिछले दो सत्रों में वह लगातार मैच नहीं खेल सके। 2020 के सत्र में वह केवल तीन मैच खेले, जहां पर रॉयल्स आख़िरी स्थान पर रही थी। इस दौरान उन्होंने केवल 40 रन बनाए। 2021 आईपीएल के पहले हाफ़ में उन्होंने 66 रन बनाए, जहां उन्हें छह मैचों में केवल तीन में खेलने का मौक़ा मिला। इस दौरान दोनों सत्र में उनका स्ट्राइक रेट 112.76 का रहा है।
जायसवाल को ऑफ़ सीज़न में भी तैयार होने का मौक़ा मिला और उन्हें लगता है कि उन्होंने कई क्षेत्र में सुधार किया है, जिससे उन्हें रॉयल्स के लिए बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी, जो इस समय तीन जीत के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है।
जायसवाल ने कहा, "लॉकडाउन के दौरान मैंने काफ़ी कड़ी मेहनत की। मैं नागपुर में रॉयल्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस गया और वहां पर अपनी फ‍़िटनेस, तकनीक, दिमाग़ और कौशल पर कई सत्र किए। ऐसे में मैं प्रदर्शन करके और अपनी टीम को प्लेऑफ़ में पहुंचाकर अपना योगदान देना चाहता हूं, क्योंकि फ़्रेंचाइज़ी ने मुझ पर काफ़ी विश्वास जताया है। मुझे लगता है कि अगर हम अपनी क़ाबिलियत के मुताबिक़ खेले तो हम कई मैच जीतेंगे और टूर्नामेंट में आगे तक जाएंगे।
उन्होंने साथ ही कहा कि वह ख़ुशक़िस्मत थे कि उनके पास कुमार संगकारा जैसे प्रेरणास्त्रोत थे, जो रॉयल्स के डायरेक्टर ऑफ़ क्रिकेट हैं। वह उनसे भी बल्लेबाज़ी की सलाह लेंगे।
जायसवाल ने कहा, "हमारे बीच में कई अच्छी बातें हुई कि मैं मैच के दौरान क्या कर सकता हूं। कैसे मुझे सोचना चाहिए, किस गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ कैसी अप्रोच रखनी चाहिए और कैसे मैं मैच का टेंपो बदल सकता हूं। ऐसे में उनके साथ बात करना शानदार रहा, जब भी मुझे कोई संदेह होता था तो मैं उनके पास जाता था और यह जानता था कि मेरे पास कोई ऐसा है जो काफ़ी शांत है और सभी चीज़ों में विनम्र है। मैं ख़ुशक़िस्मत हूं कि मेरे पास उनके जैसा प्रेरणास्त्रोत है। उनके बारे में मुझे एक और बात अच्छी लगती है कि वह ध्यान से सुनते हैं और खिलाड़ियों को समय देते हैं।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है। @nikss26