मैच (16)
आईपीएल (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
PAK v WI [W] (1)
CAN T20 (1)
फ़ीचर्स

राजस्थान रॉयल्स को मध्यक्रम के बल्लेबाज़ और ऑलराउंडरों की ज़रूरत

वे पिछले सीज़न फ़ाइनल में पहुंचे थे और इस बार उससे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए वे अपनी बल्लेबाज़ी में गहराई लाना चाहेंगे

राजस्थान आईपीएल 2022 के फ़ाइनल में पहुंचने में सफल रहा था  •  BCCI

राजस्थान आईपीएल 2022 के फ़ाइनल में पहुंचने में सफल रहा था  •  BCCI

उनके पास क्या है
2008 के बाद आईपीएल 2022 राजस्थान रॉयल्स का सर्वश्रेष्ठ सीज़न था, जहां वे फ़ाइनल तक पहुंचे थे। उन्होंने नौ खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है, लेकिन अपने सभी प्रमुख खिलाड़ियों को रिटेन किया है।
वर्तमान दल: संजू सैमसन (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शिमरॉन हेटमायर, देवदत्त पड़िक्कल, जॉस बटलर, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, प्रसिद्ध कृष्णा, ट्रेंट बोल्ट, ओबेद मकॉए, नवदीप सैनी, कुलदीप सेन, कुलदीप यादव, आर अश्विन, युज़वेंद्र चहल, केसी करियप्पा
नीलामी में क्या लेकर उतरेंगे
उनके पास कुल 13.2 करोड़ रुपये है, जो यह देखते हुए बहुत अच्छा नहीं माना जा सकता कि उन्हें नौ स्लॉट भरने हैं। उनमें से चार विदेशी स्लॉट संभावित हैं।
उन्हें क्या चाहिए
  • राजस्थान की सबसे बड़ी ताक़तों में से एक उनका शीर्ष क्रम है, जिसमें जॉस बटलर, यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन मुख्य हैं। लेकिन अगले तीन - देवदत्त पड़िक्कल, शिमरॉन हेटमायर और रियान पराग - पिछले सीज़न में उम्मीद के मुताबिक़ नहीं चल पाए। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि पराग को छोड़कर उनके बल्लेबाज़ी क्रम में वैसा कोई नहीं है जो एक या दो ओवर फेंक सके। ऐसे में बल्लेबाज़ी ऑलराउंडर से काफ़ी मदद मिलेगी। जिमी नीशम यह भूमिका निभा सकते थे, लेकिन राजस्थान ने उन्हें जाने दिया।
  • उनके पास ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, आर अश्विन और युज़वेंद्र चहल के रूप में कई बेहतरीन गेंदबाज़ हैं। इन खिलाड़ियों के लिए कुछ बैकअप (विदेशी और भारतीय दोनों) मदद करेंगे। राजस्थान को छोटे नाम वाले भारतीय खिलाड़ियों को लेने और समर्थन करने के लिए जाना जाता है, लिहाज़ा इस बार भी कुछ ऐसे नाम की उम्मीद कर सकते हैं।
  • संभावित टारगेट
    • ऑलराउंडर के लिए हाई प्रोफ़ाइल विकल्प सैम करन, बेन स्टोक्स और कैमरन ग्रीन हैं। स्टोक्स पहले इस फ़्रैंचाइज़ी का हिस्सा रह चुके हैं। लेकिन राजस्थान के पास इस नीलामी में तीसरा सबसे कम रक़म भी है, जिसका मतलब है कि वे शाकिब अल हसन, दसून शानका और जेसन होल्डर के लिए बोली लगा सकते हैं। सिकंदर रज़ा को नहीं भूलना चाहिए, जो असल में राजस्थान में अच्छी तरह से फ़िट हो सकते हैं।
    • राजस्थान सॉलिड बैकअप बल्लेबाज़ों को रखना चाहेगा। शीर्ष क्रम और मध्यक्रम दोनों में बल्लेबाज़ी करने की क्षमता रखने वाले हैरी ब्रूक उनके टारगेट में से एक हो सकते हैं। सीपीएल में बारबेडोस रॉयल्स के लिए खेलने वाले नजीबउल्लाह ज़दरान भी हैं। भारतीय विकल्पों में से वे रोहन कुन्नुम्मल या बिक्रमकुमार दास या चिराग गांधी के लिए जा सकते हैं।
    • उनके पास ओबेद मकॉय है, लेकिन रीस टॉप्ली, क्रिस जॉर्डन और जॉश लिटिल जैसे विकल्पों के पीछे भी वे जा सकते हैं। अनकैप्ड श्रेणी में उनके लिए कुछ विकल्प मुंबई के बाएं हाथ के स्पिनर शम्स मुलानी और हिमाचल प्रदेश के बल्लेबाज़ी ऑलराउंडर सुमित वर्मा हो सकते हैं।
    • श्रुति रवींद्रनाथ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।