मैच (18)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

क्‍या RCB अभी भी IPL 2024 के प्‍लेऑफ़ में पहुंच सकती है?

यह नामुमकिन नहीं है, तो चलिए एक नज़र डालते कैसे यह मुमकिन हो सकता है

Mohammed Siraj struck the first blow for RCB, Royal Challengers Bengaluru vs Punjab Kings, IPL 2024, Bengaluru, March 25, 2024

RCB के लिए जरूरी है कि वे अपने सभी मैच जीते  •  BCCI

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने IPL 2024 में अभी तक अपने आठ में से सात मैचों को गंवाया है, जिसमें पिछली लगातार छह हार शामिल हैं और वे अभी अंक तालिका में सबसे नीचे हैं। यह सुनकर अज़ीब लगेगा कि वे अभी तक प्‍लेऑफ़ की दौड़ से बाहर नहीं हुए हैं। यहां तक कि नेट रन रेट के बारे में सो‍चे बिना वे अभी भी प्‍लेऑफ़ में पहुंच सकते हैं।

कैसे RCB शीर्ष चार में पहुंच सकती है?

अभी के लिए यह सोचना मुनासिब नहीं होगा लेकिन फ‍िर भी सोचिए RCB अपने सभी बचे छह मैच जीत जाती है। इसके बाद वे 14 अंक के साथ समाप्‍त करेंगे। अगर अन्‍य मैचों के परिणाम इनके हक़ में गए तो यह टीम बिना नेट रन रेट के बारे में सोचे शीर्ष चार में पहुंच सकती है।
RCB के लिए सबसे अच्‍छा परिदृश्‍य यह होगा कि अगर शीर्ष की दो या तीन टीम अधिक जीत दर्ज नहीं कर पाएं और इससे अन्‍य टीमों को लड़ने का मौक़ा मिलेगा। अगर IPL 2024 में मौजूदा स्थिति की बात की जाए तो राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) सबसे आगे हैं।
अगर हम सोचें कि RR अपने बचे छह मैच में से चार जीत जाएगी, KKR और SRH सात में से पांच मैच जीत जाएगी, तो उनके 22, 20 और 20 अंक होंगे। इस केस में यह मुमकिन है कि RCB 14 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर समाप्‍त करेगी जिसमें अन्‍य टीमों के 12 या उससे कम अंक होंगे।

क्‍या RCB नंबर तीन पर समाप्‍त कर सकती है?

क्‍योंकि आप RCB के प्रशंसक हैं तो आप बहुत लालची हो रहे हैं। चलिए देखते हैं।
चलिए सोचिए SRH और KKR दोनों अचानक से ख़राब फ़ॉर्म से जूझती हैं और 12 अंक पर समाप्‍त करती हैं, जिसका मतलब है कि बचे सात मैचों में केवल एक जीत। चलिए यह भी सोचिए कि अन्‍य में से एक टीम लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) बचे सात मैचों में पांच जीतती है। तब LSG के 20 अंक होंगे और वे RR के साथ शीर्ष दो में समाप्‍त करेगी। RCB तब 12 अंक के साथ नंबर तीन पर समाप्‍त करेगी, जहां छह टीमों में 12 अंक के साथ टाई होगा। यह परिदृश्‍य तब भी मुमकिन है जब KKR और SRH में से कोई एक शीर्ष दो में जगह बनाए।

तो RCB, SRH से मैच हारने के बाद भी पहुंच सकती है

RCB अगर SRH से मैच हार जाती है तब भी 12 अंक के साथ प्‍लेऑफ़ में पहुंच सकती है। तो उत्‍तर है हां, वे तब भी रेस में बने रहेंगे। एक विचित्र अंक वितरण परिदृश्य में यह मुमकिन है कि आठ टीम 12 अंक के साथ समाप्‍त करते हुए दो स्‍थान के लिए लड़ें।
हालांकि इन सभी परिदृश्‍य के काम करने के लिए RCB को जीतना होगा और जीतते रहना होगा वह भी बड़े अंतर से।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्‍टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।