मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

चहल बने IPL में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़

जयपुर में मोहम्मद नबी को आउट करके चहल ने पूरी की उपलब्धि

राजस्थान रॉयल्स (RR) के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल IPL इतिहास में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बन गए हैं। जयपुर में मुंबई इंडियंस (MI) के ख़िलाफ़ मैच में मोहम्मद नबी को आउट करते हुए चहल ने यह उपलब्धि हासिल की है।
MI के ख़िलाफ़ चहल को आठवें ओवर में आक्रमण पर लाया गया और अपनी तीसरी गेंद पर ही उन्होंने विकेट हासिल किया। चहल ने गेंद को हवा दी थी जिसे नबी लेग साइड में खेलना चाहते थे, लेकिन बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर गेंद वापस चहल की ओर ही आई और उन्होंने आसान कैच को पूरा किया।
पिछले सीज़न ही चहल ने ड्वेन ब्रावो को पीछे छोड़ते हुए लीग इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। अब 153वें मैच में उन्होंने 200 विकेट लेने का कारनामा किया है।
चहल को सबसे पहले 2011 में MI ने साइन किया था, लेकिन उनका IPL डेब्यू 2013 में हुआ था। कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ खेले इस मैच में चहल को चार ओवर फेंकने के बाद कोई विकेट नहीं मिला था और यह उनके करियर में MI के लिए इकलौता मैच साबित हुआ। इसके बाद 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने चहल को साइन कर लिया था और यहीं से उनके IPL करियर ने नई उड़ान भरी।
2014 से 2021 के बीच चहल ने RCB के लिए 113 मैच खेले और 22.03 की औसत के साथ 139 विकेट हासिल किए। इस दौरान उन्होंने 7.58 की प्रभावी इकॉनमी से रन ख़र्च किए। IPL में वह अब भी RCB के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले RCB ने चहल को रिटेन नहीं किया था और नीलामी में RR ने उन्हें 6.5 करोड़ रूपये में खरीदा था।
2022 से चहल लगातार RR के लिए खेल रहे हैं। उस साल RR ने फ़ाइनल खेला था जिसमें चहल ने 7.75 की इकॉनमी से 27 विकेट लेकर बड़ा योगदान दिया था। इसी सीज़न उन्होंने लीग में अपना इकलौता फाइव विकेट हॉल KKR के ख़िलाफ़ लिया था। इस फाइव विकेट हॉल में उन्होंने श्रेयस अय्यर, शिवम मावी और पैट कमिंस के रूप में हैट्रिक भी ली थी। इसी ओवर में वेंकटेश अय्यर भी आउट हुए थे।