मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट से पहले कॉउंटी मैच खेल सकते हैं अश्विन

ऑफ़ स्पिनर को कॉउंटी मैच खेलने के लिए अब सिर्फ वर्क वीजा की जरूरत, बाकी की औपचारिकताएं लगभग पूरी

R Ashwin appeals for a leg-before chance, Somerset v Nottinghamshire, County Championship, 2nd day, July 8, 2019

अश्विन इससे पहले नॉटिंघमशायर और वूस्टरशायर के लिए कॉउंटी क्रिकेट खेल चुके हैं  •  Getty Images

आर अश्विन सरी के लिए एक काउंटी चैम्पियनशिप मैच खेलेंगे, बशर्ते उन्हें सही समय पर आवश्यक वर्क वीजा मिल जाए। अश्विन अगस्त में शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिए पहले से ही इंग्लैंड में हैं। उन्हें काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए वर्क वीजा की जरूरत होगी। अश्विन और सरी, दोनों पक्षों को भरोसा है कि यह 11 जुलाई से शुरू होने वाले कॉउंटी मैच से पहले मिल जाएगा।
ट्रेंट ब्रिज मैच के साथ इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 4 अगस्त से शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ की तैयारी से पहले भारतीय टीम फिलहाल ब्रेक पर है। अश्विन सॉमरसेट के खिलाफ ओवल में खेलेंगे, जो भारत-इंग्लैंड सीरीज़ के चौथे टेस्ट की भी मेजबानी करेगा। सॉमरसेट के ख़िलाफ़ अश्विन का मैच 14 जुलाई को समाप्त होगा, जिस दिन भारतीय टीम को फिर से एकजुट होना है।
अभी तक भारत के पास टेस्ट से पहले कोई टूर गेम नहीं है। हालांकि, रिपोर्ट्स से पता चला है कि भारत ने अब पहले टेस्ट से पहले एक या दो टूर गेम का अनुरोध किया है। भारत के कप्तान विराट कोहली टेस्ट की तैयारी के लिए कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं होने से खुश नहीं थे। न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल हारने के बाद भी भारतीय कप्तान कोहली ने इशारों-इशारों में मैच प्रैक्टिस ना होने पर नाराजगी व्यक्त की थी, जबकि न्यूज़ीलैंड की टीम इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैच खेल कर आ रही थी।
कोहली से जब पूछा गया था कि क्या वह इंट्रा स्क्वॉड मैच के बजाय साइड गेम खेलना पसंद करेंगे, तो उन्होंने कहा था कि यह हम पर निर्भर नहीं है। "हम स्पष्ट रूप से प्रथम श्रेणी मैच खेलना चाहते थे, जो हमें नहीं दिया गया। मुझे नहीं पता कि इसके पीछे के क्या कारण हैं। लेकिन इसके बावजूद हमारे पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय होगा।" इस तरह अश्विन के साथ ही भारतीय टीम के लिए भी इस कॉउंटी मैच का अनुभव बहुत महत्वपूर्ण होगा। सरी के लिए भी अश्विन का अनुभव काफी उपयोगी होगा।
काउंटी चैम्पियनशिप में टीमों को अपने एकादश में दो विदेशी खिलाड़ियों को जगह देने की अनुमति है। सरी के पास पहले से ही हाशिम अमला और काइल जेमीसन के रूप में दो विदेशी खिलाड़ी हैं। हालांकि सॉमरसेट के ख़िलाफ़ जेमीसन का खेलना संदिग्ध है क्योंकि उन्हें हैम्पशायर के ख़िलाफ़ जारी मैच में एक छोटी सी चोट लगी है। यही कारण है कि उन्होंने पहली पारी में केवल छह ओवर फेंके।
अश्विन इससे पहले नॉटिंघमशायर और वूस्टरशायर के लिए कॉउंटी क्रिकेट खेल चुके हैं।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने किया है।