मैच (18)
MLC (2)
एशिया कप (4)
Men's Hundred (2)
Women's Hundred (2)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
One-Day Cup (5)
फ़ीचर्स

जानिए एशिया कप 2023 के बारे में सबकुछ

पाकिस्तान और श्रीलंका में होना है विश्व कप से पहले यह अहम टूर्नामेंट

Suryakumar Yadav lifts one, India vs Pakistan, Asia Cup, Dubai, September 4, 2022

30 अगस्‍त से शुरू होगा एशिया कप  •  Karim Sahib/AFP/Getty Images

क्या एशिया कप पिछले साल नहीं हुआ था?

वास्तव में हुआ था लेकिन 2022 टी20 विश्व कप से पहले यह टी20 प्रारूप में हुआ था। आगामी आईसीसी टूर्नामेंट को देखते हुए इस टूर्नामेंट का प्रारूप बदल जाता है। तो इस साल 50 ओवर का एशिया कप 30 अगस्‍त से शुरू होने जा रहा है। इसके बाद भारत में 5 अक्‍तूबर से वनडे विश्‍व कप शुरू होगा।
इसके बारे में कुछ बैकग्राउंड तो दीजिए?
आईसीसी इवेंट्स के बाद एशिया कप सबसे बड़ा सीमित ओवर क्रिकेट का टूर्नामेंट है, जहां एशिया की शीर्ष टीम खेलती हैं। 1984 से इसकी शुरुआत हुई थी और अब तक इसके 15 संस्‍करण हो चुके हैं।
श्रीलंका पिछली बार की चैंपियन है, जहां 2022 के फ़ाइनल में उन्‍होंने पाकिस्‍तान को हराया था। भारतीय टीम पिछले साल सुपर चार में बाहर हो गई थी। यह श्रीलंका का छठा ख़‍िताब था। भारत ने इसको सात बार जीता है जबकि पाकिस्‍तान के पास दो ख़‍िताब हैं।

तो इस साल कौन सी टीमें इसमें भाग ले रही हैं?

इस बार अफ़ग़ानिस्‍तान, बांग्‍लादेश, भारत, पाकिस्‍तान और श्रीलंका के साथ नेपाल इस टूर्नामेंट का हिस्‍सा हैं।

नेपाल क्‍या पहले एशिया कप खेला था?

इससे पहले नेपाल कभी नहीं खेला। नेपाल एक एसोसिएट क्रिकेट देश के तौर पर तेज़ी से उभरा है। उन्‍होंने अप्रैल-मई में नेपाल में हुआ एसीसी पुरुष प्रीमियर कप जीतकर एशिया कप के लिए क्‍वालिफ़ाई किया था। इस टूर्नामेंट में 10 टीम खेली थीं और नेपाल ने फ़ाइनल में यूएई को सात विकेट से हराकर यह टूर्नामेंट जीता था। नेपाल अभी आईसीसी वनडे रैंकिंग में 15वें स्‍थान पर है और एशिया कप में 20 वर्ष के रोहित पॉडेल इस टीम के कप्‍तान हैं।

टूर्नामेंट कैसे काम करता है?

छह टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। ग्रुप ए में भारत, नेपाल और पाकिस्‍तान हैं। तो ग्रुप बी में अफ़ग़ानिस्‍तान, बांग्‍लादेश और श्रीलंका हैं। दोनों ग्रुप की टीम आपस में एक-एक बार भिड़ेंगी। इसके बाद शीर्ष दो टीम दोनों ग्रुप से सुपर चार में जाएंगी। इसके बाद चारों टीम एक-एक बार आपस में खेलेंगी और शीर्ष दो टीम फ़ाइनल में पहुंचेंगी।

वैसे टूर्नामेंट कब से कब तक है?

30 अगस्‍त को पहले मैच में पाकिस्‍तान मुल्‍तान में नेपाल के साथ खेलेगा। फ़ाइनल 17 सितंबर को है और पूरे टूर्नामेंट में 13 मैच खेले जाएंगे।

मुल्‍तान? पाकिस्‍तान एशिया कप का मेज़बान है क्‍या?

कहां से शुरू किया जाए। पाकिस्‍तान इस टूर्नामेंट का मेज़बान था लेकिन भारत ने पाकिस्‍तान जाने को मना कर दिया था। इसके बाद बहुत पचडे़ हुए और आख़‍िरकार इसको हाइब्रिड मॉडल पर कराने का निर्णय हुआ। तो पाकिस्‍तान चार मैचों की मेज़बानी लाहौर और मुल्‍तान में करेगा। वहीं श्रीलंका पल्‍लेकेले और कोलंबो में फ़ाइनल समेत नौ मैचों की मेज़बानी करेगा।

मौसम कैसा रहने वाला है?

श्रीलंका में मौसम में नमी बताई जा रही है और बारिश होने की भी संभावना है, लेकिन इससे अधिक फ़र्क़ नहीं पड़ना चाहिए। बारिश की वजह से मुल्‍तान या लाहौर में कोई समस्‍या नहीं होगी।

तो मैच कब शुरू होंगे और हम कहां इसको देख सकते हैं?

एशिया कप के सभी मैच भारतीय समयानुसार 3 बजे से, अफ़ग़ानिस्‍तान समस्‍यानुसार 2 बजे से, पाकिस्‍तान समस्‍यानुसार 2.30 बजे से, श्रीलंका समयानुसार 3 बजे से, नेपाल समयानुसार 3.15 बजे से और बांग्‍लादेश समयानुसार 3.30 बजे से शुरू होंगे।
अगर आप भारत, श्रीलंका या उप महाद्वीप के किसी भी जगह रहते हैं तो आप एशिया कप को स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर देख सकते हैं और सभी मैच डिज्‍़नी+हॉटस्‍टार पर भी स्‍ट्रीम होंगे। पाकिस्‍तान में पीटीवी स्‍पोर्ट्स और टेन स्‍पोर्ट्स पर प्रसारित होंगे। वहीं बांग्‍लादेश में टी स्‍पोर्ट्स और गाज़ी टीवी पर।
ESPNcricinfo और डिज्‍़नी स्‍टार वॉल्‍ट डिज्‍़नी कंपनी का हिस्‍सा हैं।

आशीष पंत ESPNcricinfo में स‍ब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर स‍ब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।