मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

भ्रष्टाचार रोधी अपराधों के लिए आसिफ़ अफ़रीदी पर दो साल का प्रतिबंध

उन्हें पीसीबी के भ्रष्टाचार रोधी संहिता के दो उल्लंघनों के लिए प्रतिबंधित किया गया था

Asif Afridi in his follow-through, Lahore Qalandars vs Multan Sultans, Final, PSL 2022, Lahore, February 27, 2022

पाकिस्‍तान के लिए अभी तक एक भी मैच नहीं खेले हैं आसिफ़  •  PSL

पीसीबी के भ्रष्‍टाचार रोधी संहिता के दो उल्‍लंघनों को तोड़ने पर पाकिस्‍तान के बायें हाथ के स्पिनर आसिफ़ अफ़रीदी पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है। यह प्रतिबंध 12 सितंबर 2022 से लागू होगा जब बायें हाथ के स्पिनर को मुख्‍यत: सस्‍पेंड किया गया था, जिसका मतलब है कि इस तारीख़ से दो साल पूरा होने के बाद उन पर से प्रतिबंध हटेगा। यह अपराध उन्‍होंने 2022 पाकिस्‍तान कप में किया था, जहां 36 वर्षीय अफ़रीदी रनरअप ख़ैबर पख़्तूनख़्वा के लिए खेले थे।

कोड का अधिक गंभीर उल्लंघन अनुच्छेद 2.4.10 के उल्लंघन में आता है, जिसमें "इस अनुच्छेद 2.4 के पूर्वगामी प्रावधानों में से किसी का उल्लंघन करने के लिए किसी भी प्रतिभागी को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से याचना, उत्प्रेरण, मोहक, राजी करना, प्रोत्साहित करना या जानबूझकर सुविधा देना शामिल है।"

जबकि इस अपराध की असल वजह को सार्वजनिक नहीं किया गया है, जिसने उन पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। उनका अन्य अपराध अनुच्छेद 2.4.4 के उल्लंघन से संबंधित है, जो भ्रष्ट दृष्टिकोणों की रिपोर्टिंग न करने से संबंधित है। उसके लिए उन्हें दो साल के निलंबन के साथ-साथ चलने के लिए छह महीने का निलंबन मिला है।

अपराध आजीवन प्रतिबंध तक ले जाए जा सकते हैं, लेकिन पीसीबी ने कहा कि उन्होंने अपराध के कबूलने, पश्चाताप के स्तर और पिछले ट्रैक रिकॉर्ड को ध्यान में रखा था। पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी ने कहा, "इससे पीसीबी को एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को दो साल के लिए निलंबित करने में कोई खुशी नहीं मिलती है, लेकिन हमारे पास इस तरह के अपराधों के प्रति शून्य सहिष्णुता का नज़रिया है। खेल के शासी निकाय के रूप में, हमें उदाहरण बनाने के लिए ऐसे मामलों को मज़बूती से संभालने और सभी क्रिकेटरों को मज़बूत संदेश भेजने की ज़रूरत है।"

"यह कड़वा सच है कि भ्रष्टाचार हमारे खेल के लिए ख़तरा है क्योंकि स्वार्थी भ्रष्टाचारी क्रिकेटरों को विभिन्न तरीकों से लुभाते हैं। यही कारण है कि पीसीबी खिलाड़ी शिक्षा पर भारी निवेश कर रहा है ताकि वे सतर्क रहें और पीसीबी को इस ख़तरे को ख़त्म करने में मदद कर सकें। जागरूकता पैदा करने के हमारे सभी बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, अगर कोई खिलाड़ी अपने लालच का शिकार हो जाता है, तो पीसीबी को कोई सहानुभूति नहीं है।"

अफ़रीदी ने अब तक कोई अंतर्राष्‍ट्रीय मैच पाकिस्‍तान के लिए नहीं खेला है। वह पिछले साल पाकिस्‍तान आई ऑस्‍ट्रेलिया टीम के ख़‍िलाफ़ पाकिस्‍तान की टी20 और वनडे टीम का हिस्‍सा थे। वह पीएसएल में मुल्‍तान सुल्‍तांंस के लिए खेलते हैं। उन्‍होंने पिछला पेशेवर मैच अगस्‍त 2022 में नेशनल टी20 कप में खेला था।